ट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबर

QS World University Rankings: भारत का जेएनयू बना हाईएस्ट रैंक वाला विश्वविद्यालय

India's JNU becomes the highest ranked university

QS World University Rankings: ‘क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग’ में 55 विषयों में कुल 424 प्रविष्टियों के साथ 69 भारतीय विश्वविद्यालयों ने नवीनतम जगह बनाई है, जो की पिछले साल के 355 से 19.4 प्रतिशत अधिक है। इसके साथ ही भारत, चीन के बाद एशिया में दूसरा सबसे अधिक प्रतिनिधित्व वाला देश बन गया, जिसके 101 संस्थान वैश्विक उच्च शिक्षा विशेषज्ञ क्यूएस क्वाक्वेरेली साइमंड्स द्वारा संकलित सूची में थे।

बता दे कि, इस साल कुल भारतीय प्रविष्टियों में से, 72 प्रतिशत या तो सूची में नए थे, सुधार दिखाया, या अपना स्थान बरकरार रखा। मात्र 18 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) लिस्ट में हाईएस्ट रैंक वाले भारतीय विश्वविद्यालय के रूप में उभरा। डेवलपमेंट स्टडीज विषय के तहत बुधवार को जारी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में जेएनयू को 20वां स्थान मिला।

भूगोल (Geography), इतिहास (History), आधुनिक भाषाएँ (Modern Languages), राजनीति (Politics) और अंतर्राष्ट्रीय संबंध (International Relations), मानव विज्ञान (Human Science), अंग्रेजी भाषा और साहित्य (English Language and Literature) और भाषा विज्ञान (Language Science) के विषयों में भी जेएनयू देश का टॉप रैंक वाला विश्वविद्यालय था।

भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) अहमदाबाद ने व्यवसाय और प्रबंधन अध्ययन विषय में 22वीं की अगली सर्वश्रेष्ठ रैंक हासिल की। लेखांकन और वित्त विषय में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) बैंगलोर पहले स्थान पर रहा।

रैंकिंग 16,400 से अधिक व्यक्तिगत विश्वविद्यालय कार्यक्रमों के प्रदर्शन पर एक तुलनात्मक विश्लेषण थी, जो 95 देशों और क्षेत्रों के 1,500 से अधिक विश्वविद्यालयों के छात्रों द्वारा 56 शैक्षणिक विषयों (Academic Subjects) और कला और मानविकी (Arts and Humanities), इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी (Engineering and Technology), जीवन विज्ञान (Biology) के पांच व्यापक संकाय क्षेत्रों में ली गई थी। प्राकृतिक विज्ञान और सामाजिक विज्ञान।

सभी विषयों में 424 प्रविष्टियों के साथ कुल 69 भारतीय विश्वविद्यालयों ने रैंकिंग में जगह बनाई। यह पिछले साल की 355 प्रविष्टियों की तुलना में 19.4 प्रतिशत अधिक था।

भारत विश्वविद्यालयों की संख्या के मामले में, व्यापक एशियाई क्षेत्र में चीन को भी पीछे छोड़ दिया और दूसरे स्थान पर अपनी जगह हासिल की, जिसकी लिस्ट में 101 विश्वविद्यालय थे। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे (IITB) ने इंजीनियरिंग-खनिज और खनन विषय में 25वीं रैंक हासिल की। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (IITM) ने पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में 29वां स्थान हासिल किया।

QS के माने तो, भारत दुनिया के सबसे तेजी से विस्तार करने वाले अनुसंधान केंद्रों में से एक है।

2017 से 2022 तक, स्कोपस/एल्सेवियर, क्यूएस के ग्रंथसूची और अनुसंधान सहयोगी के आंकड़ों के आधार पर, इसके शोध उत्पादन में प्रभावशाली 54 प्रतिशत की वृद्धि हुई। यह वृद्धि न केवल वैश्विक औसत से दोगुने से अधिक है, बल्कि इसके पारंपरिक रूप से मान्यता प्राप्त पश्चिमी समकक्षों के उत्पादन से भी काफी अधिक है।

क्यूएस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बेन सॉटर ने कहा, “मात्रा के संदर्भ में, भारत अब अनुसंधान का दुनिया का चौथा सबसे बड़ा उत्पादक है, इस अवधि में 1.3 मिलियन अकादमिक पेपर तैयार किए गए हैं, जो चीन के 4.5 मिलियन, संयुक्त राज्य अमेरिका के 4.4 मिलियन और यूनाइटेड किंगडम के 1.4 मिलियन से थोड़ा कम है।”

लेकिन भारतीय विश्वविद्यालयों को स्पष्ट रूप से उद्धरण संख्या में सुधार करने की आवश्यकता है।

सॉटर ने कहा, “अपने वर्तमान प्रक्षेपवक्र को देखते हुए, भारत अनुसंधान उत्पादकता में यूनाइटेड किंगडम से आगे निकलने की कगार पर है। हालाँकि, उद्धरण गणना द्वारा मापे गए अनुसंधान प्रभाव के संदर्भ में, भारत 2017-2022 की अवधि के लिए विश्व स्तर पर 9वें स्थान पर है। हालांकि यह एक प्रभावशाली परिणाम है, उच्च गुणवत्ता वाले, प्रभावशाली अनुसंधान को प्राथमिकता देना और अकादमिक समुदाय के भीतर इसका प्रसार आवश्यक अगला कदम है।”

विषयों के आधार पर फ्रंट बेंचर शीर्ष भारतीय विश्वविद्यालय

रैंकविश्वविद्यालय
1ससेक्स विश्वविद्यालय
2ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय
3एसओएएस लंदन विश्वविद्यालय
3लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस (एलएसई)
5कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
6हार्वर्ड विश्वविद्यालय
7वैगनिंगन विश्वविद्यालय और अनुसंधान
8कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले (यूसीबी)
9सिंगापुर का राष्ट्रीय विश्वविद्यालय (एनयूएस)
10ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय विश्वविद्यालय (एएनयू)
10मैनचेस्टर विश्वविद्यालय
12स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय
13प्रिंसटन विश्वविद्यालय
14यूसीएल
15कोलंबिया विश्वविद्यालय
15केपटाउन विश्वविद्यालय
17मेलबर्न विश्वविद्यालय
18कॉर्नेल विश्वविद्यालय
19ईस्ट एंग्लिया विश्वविद्यालय (यूईए)
20जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय
20जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय
20शिकागो विश्वविद्यालय
Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button