Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

Stock Market Closing on 10th April: दो दिन नहीं खरीद या बेच पाएंगे आप कोई भी शेयर, जाने क्या है वजह

You will not be able to buy or sell any share for two days, know the reason

Stock Market Closing on 10th April: शेयर बाजार में सप्ताह में पांच दिन, सोमवार से शुक्रवार तक कारोबार होता है। हालांकि, इस सप्ताह और अगले सप्ताह प्रत्येक सप्ताह केवल चार दिन ही कारोबार की अनुमति होगी। कल और अगले सप्ताह बुधवार को कारोबारी अवकाश है। कमोडिटी एक्सचेंजों के लिए यह स्थिति नहीं है।

Also Read : Latest Business News | News Watch India

ईद से पहले शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ। बुधवार को सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन सेंसेक्स पहली बार 75000 के पार पहुंचा। वहीं, निफ्टी 22750 के पार निकल गया। बुधवार के बाजार सत्र के दौरान आईटीसी और एयरटेल के शेयरों में दो-दो फीसदी की तेजी रही।

शेयर बाजार का बुधवार के दिन का हाल

सेंसेक्स ने 74,953.96 पर शुरुआत की, जो पिछले समापन 74,683.70 से 270 अंक ऊपर था, फिर 421 अंक चढ़कर 75,105.14 के इंट्राडे हाई पर पहुंच गया। सूचकांक 354 अंक या 0.47% ऊपर 75,038.15 पर बंद हुआ।

निफ्टी 50 ने 22,720.25 पर शुरुआत की, जो पिछले समापन 22,642.75 से 78 अंक ऊपर था, फिर सत्र के दौरान 133 अंक चढ़कर 22,775.70 के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। सूचकांक ने दिन का अंत 111 अंक या 0.49 प्रतिशत ऊपर 22,753.80 पर किया।

शेयर बाजार आमतौर पर सप्ताह में पाँच दिन कारोबार के लिए खुले रहते हैं। शेयर बाजार सोमवार से शुक्रवार तक सक्रिय रहते हैं। इन दिनों में निवेशक शेयर खरीदते और बेचते हैं। शेयर बाजार आमतौर पर शनिवार और रविवार को बंद रहता है। हालाँकि, इस सप्ताह और अगले सप्ताह, कारोबार पाँच के बजाय चार दिन चलेगा। दरअसल, इस सप्ताह और अगले सप्ताह एक दिन राजपत्रित अवकाश के रूप में नामित किया गया है। नतीजतन, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) या नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर कोई कारोबार नहीं होगा।

कब बंद रहेंगे बाजार?

इस सप्ताह कल, गुरुवार, 11 अप्रैल को ईद-उल-फितर मनाई जा रही है। इसके चलते उस दिन शेयर बाजार में अवकाश घोषित किया गया है। इस सप्ताह न केवल राजपत्रित अवकाश है, बल्कि अगले सप्ताह बुधवार, 17 अप्रैल को भी अवकाश है। उस दिन रामनवमी का त्योहार मनाया जाएगा। उस दिन बीएसई और एनएसई बाजार बंद रहेंगे। यह जानकारी दोनों एक्सचेंजों की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है। एक्सचेंज द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, निर्दिष्ट दिन इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव या एसएलबी सेगमेंट में कोई ट्रेडिंग नहीं होगी।

कमोडिटी मार्केट में क्या होगा?

कमोडिटी मार्केट शेयर मार्केट से अलग अकाउंटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करता है। शेयर मार्केट के हॉलिडे शेड्यूल के मुताबिक, कमोडिटी और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट (ईजीआर) सेगमेंट में ट्रेडिंग 11 अप्रैल को बंद रहेगी। एमसीएक्स या मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज सुबह के सत्र में ट्रेडिंग बंद कर देगा, जो सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चलता है। हालांकि, शाम के सत्र में ट्रेडिंग शाम 5 बजे से रात 11:55 बजे तक उपलब्ध रहेगी। इसी तरह, 17 अप्रैल को रामनवमी के दिन एमसीएक्स में सुबह के सत्र में ट्रेडिंग नहीं होगी, बल्कि शाम को ट्रेडिंग होगी।

शेयर बाजार में ट्रेडिंग का समय क्या है?

शेयर बाजार में दो समय-सीमाएँ होती हैं। एक है प्री-ओपनिंग ऑवर्स, जो सुबह 9 बजे से 9:15 बजे तक होता है। इस दौरान आप कोई भी खरीद या बिक्री का ऑर्डर दे सकते हैं। हालाँकि, ट्रेड केवल सामान्य घंटों के दौरान ही किया जाएगा। इसके बाद, सुबह 9:15 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक नियमित ट्रेडिंग सेशन होगा। इस दौरान आप कोई भी लेन-देन कर सकते हैं।

छुट्टियों की जानकारी कहाँ से पाएँ

हर साल शेयर और कमोडिटी मार्केट में छुट्टियों की सूची जारी की जाती है। अगर आप छुट्टियों की सूची देखना चाहते हैं, तो स्टॉक एक्सचेंज और कमोडिटी एक्सचेंज की वेबसाइट पर जाएँ।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button