Live UpdateSliderट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Delhi Liquor Policy: ‘मधुमेह’ से पीड़ित केजरीवाल जमानत पाने के लिए उच्च चीनी वाला खाना खा रहे

Kejriwal, suffering from diabetes, is eating high sugar food to get bail.

Delhi Liquor Policy: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार को दिल्ली की एक अदालत के समक्ष दावा किया है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal), जो वर्तमान में तिहाड़ जेल (Tihar Jail) में बंद हैं, मधुमेह के रोगी (diabetic patients) होने के बावजूद हर दिन चीनी वाली चाय, आम, आलू पूरी और मिठाई सहित चीनी युक्त खाद्य पदार्थ (sugary foods) खा रहे हैं, ताकि उनका रक्त शर्करा स्तर (blood sugar level) बढ़ सके और मेडिकल जमानत या अस्पताल में भर्ती होने का आधार बन सके।

अरविंद केजरीवाल को न्यायिक हिरासत में रहने के दौरान अपनी बीमारी से निपटने के लिए घर का बना खाना खाने की अनुमति अदालत ने दी है। बदले में आम आदमी पार्टी (AAP) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) और ED पर इस प्रावधान को रोकने का प्रयास करके “उन्हें मारने की कोशिश” करने का आरोप लगाया।

ईडी ने यह दावा केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और ईडी मामलों की विशेष न्यायाधीश (special judge) कावेरी बावेजा (Kaveri Baweja) के समक्ष किया। यह दावा केजरीवाल द्वारा मधुमेह का इलाज (treatment of diabetes) कर रहे डॉक्टर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधा का लाभ उठाने की याचिका के जवाब में किया गया। ईडी के वकील ने कहा, “चिंता का कारण यह है कि उन्हें घर का बना खाना खाने की अनुमति दी गई थी क्योंकि उनका दावा था कि उन्हें उच्च मधुमेह (high diabetes) है। लेकिन वे चाय के साथ आम, मिठाई और चीनी खा रहे हैं। यह जमानत के लिए आधार बनाने का एक आधार है।”

उन्होंने कहा कि, यह जानकारी तिहाड़ जेल अधिकारियों (tihar jail officials) ने तब दी जब ईडी ने उन्हें पत्र लिखकर अरविंद केजरीवाल के खान-पान और दवाइयों के बारे में जानकारी मांगी।

अरविंद केजरीवाल की ओर से पेश हुए अधिवक्ता विवेक जैन (Advocate Vivek Jain) ने ईडी द्वारा की गई दलीलों पर आपत्ति जताई और कहा कि जांच एजेंसी (investigation agency) ये आरोप “केवल मीडिया के लिए” लगा रही है, कि वह सीएम केजरीवाल के डॉक्टर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए वर्तमान आवेदन वापस ले रहे हैं, और वह एक बेहतर आवेदन दाखिल करेंगे। अदालत ने गुरुवार को सीएम केजरीवाल के डाइट चार्ट (diet chart) पर तिहाड़ जेल से रिपोर्ट मांगी।

आप ने जवाब दिया

वरिष्ठ आप नेता आतिशी (Senior AAP leader Atishi) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस (press conference) को संबोधित करते हुए अदालत में ईडी के आरोपों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि, भाजपा और ईडी घर का बना खाना बंद करके और उनकी जान को खतरे में डालकर “उनकी (श्री केजरीवाल की) जान लेने” की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि वह पिछले 30 वर्षों से मधुमेह के रोगी हैं, और प्रतिदिन 54 यूनिट इंसुलिन (54 units insulin) ले रहे हैं।  

सुश्री आतिशी ने कहा, “ईडी और भाजपा अदालत से झूठ बोलकर श्री केजरीवाल की जान लेने की साजिश रच रहे हैं, क्योंकि वे उन्हें डॉक्टर द्वारा सुझाया गया आहार और उच्च शर्करा स्तर पर इंसुलिन उपलब्ध नहीं करा रहे हैं।” उन्होंने कहा कि मधुमेह के एक गंभीर रोगी के आहार और व्यायाम की योजना चिकित्सा पेशेवरों द्वारा सावधानीपूर्वक बनाई गई थी, और ईडी अदालत से झूठ बोलकर श्री केजरीवाल के जीवन को खतरे में डाल रहा है।

सुश्री आतिशी ने कहा, “ईडी कह रही है कि वह चाय और मिठाई खा रहे हैं, जिससे उनका ब्लड शुगर बढ़ रहा है। मैं उन्हें बता दूं कि यह झूठ है क्योंकि ये कम कैलोरी वाले स्वीटनर (low calorie sweetener) का उपयोग करके तैयार किए जा रहे हैं जो मधुमेह रोगियों के लिए निर्धारित है। शुगर में अचानक गिरावट से निपटने के लिए उन्हें केले दिए जा रहे हैं जो जानलेवा हो सकते हैं।”

उन्होंने ईडी के उस बयान पर भी प्रतिक्रिया दी जिसमें कहा गया था कि केजरीवाल मधुमेह रोगी होने के बावजूद आलू और पूरी खा रहे हैं। सुश्री आतिशी ने कहा, “तिहाड़ जेल में रहते हुए उन्होंने सिर्फ़ एक बार आलू पूरी खाई है, जो नवरात्रि के पहले दिन थी। हम हिंदुओं के लिए इसे त्योहार के पहले दिन का प्रसाद माना जाता है।”

सुश्री आतिशी ने कहा कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए परामर्श (Counseling) के लिए अपने नियमित डॉक्टर से मिलने की अपील इसलिए की गई क्योंकि श्री केजरीवाल 1 फरवरी से मधुमेह के उपचार के लिए एक कार्यक्रम से गुज़र रहे थे और इंसुलिन नहीं ले रहे थे। हालाँकि, 21 मार्च को गिरफ़्तारी के बाद से उन्होंने कार्यक्रम बंद कर दिया था। सुश्री आतिशी ने कहा, “वे अपने इलाज के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहते थे। लेकिन इसके बजाय, तिहाड़ जेल के अधिकारी उन्हें इंसुलिन नहीं दे रहे हैं और ईडी अदालत में झूठ फैला रहा है।”

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button