न्यूज़बड़ी खबर

खालिस्तानी पोस्टर पर भारत सरकार का करारा जवाब

Khalistan Protest in canada: भारत ने खालिस्तानी प्रदर्शनकारियों के भारतीय राजनयिकों को निशाना बनाए जाने की घटना पर सख्त रुख अपनाते हुए कनाडा सरकार को चेतावनी दे दी है। गौरतलब है कि कनाडा के पीएम जस्टिस ट्रूडो ने खालिस्तानी प्रदर्शन को अभिव्यक्ति की आजादी बताया था। इस प्रदर्शन की आलोचना करते हुए कहा कि ये अभिव्यक्ति की आजादी नहीं है। बल्कि हिंसा और अलगाववाद को बढ़ावा देने वाला है।

दरअसल कुछ दिन पहले ( khalistan tiger force) के बड़े आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा के एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. अब खालिस्तान समर्थक आरोप लगा रहे है कि ये हत्या भारत की ओर से करवाई गई है. रिपोर्ट की मानें तो लंदन में जो पोस्टर सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है, उसमें भी यही लिखा गया है, इसमें लोगों को भारतीय दूतावास के बाहर जमा होने की अपील की गई है. जानकारी के मुताबिक बता दें ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी (Vikram Doraiswamy ) और बर्मिंघम में भारत के महावाणिज्य दूत डॉ. शशांक विक्रम को पोस्टर पर हत्यारे के तौर पर पेश किया गया है.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने 6 जुलाई गुरूवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा भडकाने वाले खालिस्तानी पोस्टर अस्वीकार्य है। उन्होंने कहा कि हम इसकी निंदा करते है। हमने इस मुद्दे को कनाडा सरकार से उठाया है । हमने कनाडा सरकार से कहा कि वो हमारे राजनयिकों को वहां काम करने की आजादी मुहैया कराएं।

अरिंदम बागची ने (SFJ) सिख फॉर जस्टिस के जनमत संग्रह वाले वीडियों पर कहा कि अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर आतंकवादी समर्थकों को जगह नही दी जानी चाहिए। हम इस मुद्दे के समाधान के लिए बहुत गंभीर है। उन्होंने कहा कि धमकी भरे खालिस्तानी पोस्टरों के मुद्दे को कनाडा सरकार के सामने उठाया गया है।

उन्होंने कहा कि नई दिल्ली ने कनाडा सरकार से भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा सुनिश्र्चित करने की मांग की है। अरिंदम बागची ने कहा कि हमने कनाडा सरकार से अपने राजनयिकों की सुरक्षा और कनाडा में हमारे राजनयिक मिशनों की सुरक्षा सुनिश्र्चित करने के लिए सभी कदम उठाए जाए।

उन्होंने कहा कि अभिव्यक्ति की आजादी का कनाडा में भारत विराधी तत्वों द्वारा इसका दुरूपयोग किया जा रहा है। यह चिंता का विषय है । उन्होनें कहा कि हमारे राजनयिक बिना किसी डर और धमकी के अपने कार्य कर सकें , इसके लिए हम कनाडा पर सुनिश्र्चित करने के लिए दबाव डालना जारी रखेंगे। बता दें पिछले कुछ महीनों में कनाडा में खालिस्तानी अलगाववादियों से जुडी तीन बडी भारत विराधी घटनाएं सामने आई है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button