सेहतनामा

जानिए मानसिक तनाव को दूर करने के आसान टिप्स

Mental Stress: महिलाएं घर संसार की व्यस्तताओं में खुद को खो देती है, इसीलिए उनके दिमाग को ज्यादा काम करना पड़ता है। लेकिन व्यस्त जंजालों में भी सुकून तो जरूरी है। आज हम आपको इस लेख के जरिए कुछ टिप्स बताएंगे जिससे आपका मानसिक तनाव आसानी से दूर होगा.

mental health tips

How to reduce tension: महिलाएं मल्टीटास्कर होती है इसलिए उनका मस्तिष्क अत्यधिक काम करता है। लेकिन अलमारियों की तरह दिमाग को भी समय-समय पर साफ सफाई की जरूरत होती है। प्रेरक और कुशल बने रहने के लिए सभी गैर जरूरी मानसिक बोझ (Mental Stress) से छुटकारा पाना जरूरी है। सुकून के पल जीने और मानसिक बोझ से बचने के लिए महिलाएं विभिन्न प्रकार के कामों को अपने जीवन में शामिल कर सकती है याद रखें, हर किसी का सफर अनोखा होता है और आप अपनी परिस्थिति के अनुसार इन तरीकों का पालन कर अपनी मुश्किलों कम कर सकती है।

प्राकृतिक मूड बूस्टर
मानसिक तनाव से बचने के लिए आप खुद को भी समय दें। ऐसी गतिविधियों को प्राथमिकता दें, जो आराम को बढ़ावा देती है, जैसे कि ध्यान, योग और हल्के व्यायाम। नियमित व्यायाम से कई मानसिक स्वास्थ्य (Mental Stress) लाभ होते है। शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने से एंडोर्फिन रिलीज होता है, जो प्राकृतिक मूड बूस्टर है। रोजमर्रा की दिनचर्या में रचनात्मक कार्यों को भी शामिल करें । खुद को लेखन, पेंटिंग, नृत्य और संगीत में लगाए।

“न” कहना सीखें
सीमाएं निर्धारित करना सीखें और आवश्यकता पड़ने पर न कहना सीखें। यह आपकी मानसिक और भावनात्मक ऊर्जा को संरक्षित रखेगा। इसके अलावा अपने विचारों और भावनाओं के प्रति आलोचनात्मक न होकर खुद को शांत रखें। अपने समय को प्रभावी ढंग से मैनेज करने के लिए कार्यों की सूची बनाएं। डिजिटल उपकरणों का इस्तेमाल करें। इससे हर तरह के हालात पर नियंत्रण को बढ़ावा मिलेगा और तनाव कम होगा।

Read: Health News in Hindi | News Watch India

एक सपोर्ट नेटवर्क
मित्रों, परिवार या साथियों के साथ सपोर्ट नेटवर्क से जुडें अपनी मुश्किलों को दूसरों के साथ साझा करने से मानसिक बोझ कम होता है और मार्गदर्शन भी मिलता है आस- पास ऐसे सकारात्मक और सहयोगियों को रखें, जो आपको आगे बढ़ाने में मदद और प्रेरित करें। जीवन के सकारात्मक पहलुओं को याद करते हुए सहयोगियों का आभार जताएं। इससे संतुष्टि और शांति मिलेगी।

तकनीक से दूरी
सूचनाओं और ऑनलाइन खबरों के लगातार संपर्क में रहने से मानसिक थकान हो सकती है। सूचनाओं के मकड़जाल से बचनें के लिए सोशल मीडिया से ब्रेक लें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button