Slider

Bihar News Lalu Yadav: ED के सामने पेश नहीं होंगे लालू प्रसाद यादव, अब होगी बड़ी कार्रवाई ?

Bihar News Lalu Yadav : लैंड फॉर जॉब (Land For Job) मामले में ED ने लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav )को पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया है। हालांकि 27 दिसंबर ( December) को लालू ED दफ्तर (Office) नहीं पहुंचेंगे। उन्होंने खराब सेहत का हवाला देकर पेशी से मना किया है। बताया जा रहा है कि लालू का पक्ष उनके वकील ही रखेंगे।


पटना : लैंड फॉर जॉब मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prashad Yadav) से पूछताछ के लिए उन्हें दिल्ली बुलाया है, मगर वह पेश नहीं होंगे। स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए लालू प्रसाद यादव ने 27 तारीख को दिल्ली में होने वाली पेशी में जाने से मना कर दिया है। लालू (Lalu Yadav) को बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय के दफ्तर में हाजिर होना था। 21 दिसंबर को भी ED की ओर से तेजस्वी यादव को पूछताछ के लिए हाजिर होने का समन भेजा गया था, मगर इस समन के बाद तेजस्वी यादव (Tejashwi yadav) भी प्रवर्तन निदेशालय के दफ्तर नहीं पहुंचे थे।

एक दिन पहले ही आ जाते थे Delhi

लालू प्रसाद यादव हो या तेजस्वी यादव (Tejashwi yadav) दोनों ही प्रवर्तन निदेशालय के बुलावे पर एक दिन पहले ही पटना से दिल्ली के लिए रवाना हो जाते हैं। 21 दिसंबर को तेजस्वी और 27 दिसंबर को लालू प्रसाद यादव दोनों ने ही ईडी के इस समन को अंगूठा दिखा दिया है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि लालू प्रसाद यादव जो अब तक पटना से दिल्ली के लिए रवाना नहीं हुए हैं। वह भी कोर्ट के सामने पेश नहीं होंगे। RJD सुप्रीमो की जगह उनका पक्ष अब उनके वकील ही रखेंगे।

ये है पूरा मामला

जमीन के बदले नौकरी का मामला 2004 से 2009 के बीच का है। इस दौरान लालू प्रसाद यादव और रेल मंत्री (Railway Minister) हुआ करते थे। प्रवर्तन निदेशालय ( Enforcement Department) और CBI का आरोप है कि रेलमंत्री रहते हुए लालू प्रसाद यादव ने रेलवे के नियमों को ताक पर रखकर लोगों को नौकरियां बांटी थी। लालू प्रसाद यादव पर यह भी आरोप है कि उन्होंने नौकरियां देने के एवज में बेश कीमती जमीनें ली थी।
2004 से 2009 के बीच जिन लोगों को नौकरियां दी गई हैं, उनके तमाम दस्तावेज CBI खंगाल रही है। इसे लेकर CBI ने पूरे देश में सैंकड़ों छापे मारे हैं और दस्तावेज भी इकट्ठा किए हैं, जिनके आधार पर ED लालू परिवार के तमाम सदस्यों से पूछताछ कर रहा है।
बताया जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय के पास lalu prashad yadav के खिलाफ लैंड फॉर जॉब केस में पर्याप्त दस्तावेज उपलब्ध हैं। इन दस्तावेजों के आधार पर लालू परिवार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। नौकरी के बदले जमीन लिखाने के मामले में लालू परिवार के लगभग 17 करीबियों के नाम चार्जशीट में शामिल हैं। इसमें मुख्य रूप से लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी, मीसा भारती, तेजस्वी यादव के नाम शामिल हैं। CBI ने अपनी सप्लीमेंट्री चार्जशीट में इन सभी को आरोपी बनाया है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button