Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगराजनीति

Latest News Loksabha on BSP:  बसपा ने किया राज्य बंटवारे का वादा, बीजेपी और कांग्रेस की बढ़ी परेशानी !

BSP promised to divide the state, problems increased for BJP and Congress in lok sabha election 2024.

Latest News Loksabha on BSP:  दाव पर दाव, कोई किसी से कम नहीं। सबकी नजर एक ही तरफ है। अधिक से अधिक सीटों को कैसे पाएं। इंडिया गठबंधन यूपी में अखिलेश यादव के सहारे आगे बढ़ने का दावा कर रहा है तो एनडीए में बीजेपी का खुद ही यूपी में सरकार है और इस राज्य में बीजेपी की मजबूत पकड़ भी है। ऊपर से योगी जी खुद ही इतने मजबूत नेता माने जाते हैं कि वे पार्टी को जीत दिलाने का दम  रखते हैं। लेकिन इसी बीच बसपा ने बड़ा दाव चल दिया है। यह दाव इतना बड़ा है कि कांग्रेस और बीजेपी की मुश्किलें अचानक ही बढ़ गई है। सपा की भी मुश्किलें बढ़ी है।

रविवार को मुज़फ्फरनगर में बसपा प्रमुख मायावती प्रचार करने पहुंची थी। काफी भड़ थी। कई समाज के लोग भीड़ में शामिल हुए थे। अचानक बसपा प्रमुख ने कहा कि अगर उसकी सरकार यानी बसपा की सरकार नाती है तो वेस्टर्न यूपी को अलग राज्य का दर्जा दिया जाएगा। मायावती के इतना कहते ही भीड़ में जयकारे लगने लगे। यह मैसेज जब बीजेपी और कांग्रेस के साथ ही सपा तक पहुंचा तो चिंतन मनन शुरू हो गया।

हालांकि मायावती का यह बयान कोई नया नहीं था। वह कई बार इस मसले को उठा चुकी है। जब उनकी सरकार यूपी में थी तब भी वे वह इस मुड़ी को उठाती रही है। वे यूपी को चार राज्यों में बाँटने की बात कई बार कर चुकी है।

पश्चिमी यूपी को अलग राज्य बनाने के साथ ही उन्होंने इस इलाके में हाई कोर्ट का बेंच भी बनाने की बात कह गई। यह मांग भी काफी लम्बे समय से उठती रही है। ऐसे में मायावती ने इस मुद्दे को फिर से उठाकर बीजेपी और कांग्रेस की परेशानी को बढ़ा दिया है। बता दें कि यूपी राज्य का हाई कोर्ट इलाहाबाद में हैं और लखनऊ में उसका बेंच है। जबकि काफी समय से मेरठ में इसका एक और बेंच  बनाने की बात होती रही है। इसको लेकर कई बार आंदोलन भी किये गए।   

उधर सहारनपुर की रैली में मायावती ने दावा किया कि बीजेपी को इस बार सत्ता में लौटना आसान नहीं होगा। मायावती ने कहा कि बीजेपी की कथनी और करनी में काफी अंतर हैं और जनता इस बार उसे मजा चखा सकती है। मायावती ने कहा कि बीजेपी झूठ बोलती है और ताकतवर लोगों के लिए काम करती है। उन्होंने कहा कि बसपा अपने दम पर चुनाव लड़ रही है।

वह कीसी से भी समझता नहीं किया है। बता दें कि चुनाव के पहले चरण में यूपी में आठ सीटों पर चुनाव होने हैं। जिस तरह से मायावती को देखने और सुनने लोग इकठा हो रहे हैं उससे बीजेपी की परेशानी बनध्ति जा रही है। ऐसे में अब कोई नहीं कह सकता कि किसको कितनी सीटें मिलेगी।

अब जानकार भी मान रहे हैं कि इस बार यूपी में ही बड़ा खेल होने जा रहा है। बीजेपी जहाँ अधिक से अधिक सीटें जीतने की तैयारी में है वही इंडिया गठबंधन भी पूरी ताकत के साथ मैदान में हैं। इंडिया गठबंधन को भी पता है कि इस बार चूक गए तो भविष्य ख़राब हो सकता है। उधर मायावती किसी भी सूरत में अधिक से अधिक सीटों को अपने पाले में करने की जुगत कर रही है। पिछले चुनाव में बसपा को दस सीटों पर जीत हासिल हुई थी।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button