ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Law And Order: कुछ ऐसे नियम जो जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी, अगर नहीं पता तो हो सकता है आपका तलाक

New Delhi: कानून (Law And Order) किसी भी देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. देश के नागरिकों की सुरक्षा और अधिकारों की दृष्टि के साथ ही उसके शासन की शक्ति का सबसे बड़ा शस्त्र कानून (Law And Order) ही है. आज हम आपको बताएंगे अपने देश के कुछ ऐसे कानून के बारे में जिसके बारे में आपको जानना चाहिए…

देश का नागरिक होने के नाते हमारा ये फर्ज बनता है की हम अपने देश के कानून का पालन करें. जिसके लिए जरुरी है की हम उसके बारे में अच्छी तरह से जान लें. हालांकि कुछ सामान्य कानून (Law And Order) हम जानते हैं. लेकिन ये हैं कुछ ऐसे भी सामान्य कानून जो हमें जाननें बहुत जरूरी है…

1. संबंध बनाने के लिए मना करने पर तलाक

सुनने में भले ही ये मजाकिया लगे. लेकिन यदि कोई पति या पत्नि शादी के बाद सेक्स से मना कर दें. तो इसे मानसिक प्रताड़ना’ करार किया जा सकता है. जो तलाक का वाजिब कारण है।

ये भी पढ़ें- Realtionship Tips: लड़कियां लड़कों की इन हरकतों को करती है पसंद, जानें लड़कियों को कैसे कर सकते है इम्प्रेस?

2. लिव-इन रिलेशन गैर कानूनी नहीं

हमेसा विवादों के घेरे में रहने वाला लिव-इन रिलेशन हमारे देश में गैर कानूनी नहीं हैं. यदि दो वयस्क अपनी मर्जी से एकसाथ रहना चाहते हैं, तो यह गैर-कानूनी (Law And Order) नहीं है. साथ ही, लिव-इन रिलेशन को ‘शादी का बराबर’ ही माना जाता है. लेकिन इसके लिए आर्थिक और घरेलू जिम्मेदारियों का दायित्व का बंटवारा, शारीरिक संबंध, बच्चों को पालना, सामाजिक स्तर पर लोगों से मिलना जैसी कुछ शर्ते लागू होनी चाहिए. लिव-इन में पैदा हुए बच्चों का अपने मां-बाप की संपत्ति पर अधिकार है.

3. सिलेंडर फटने पर 40 लाख का कवर

क्या आपको पता है घरेलू एलपीजी उपभोगता सिलेंडर के फटने कारण जो जान-माल का नुकसान होता है उसके एवज में आप 40 लाख रुपए के कवर के हकदार हॉ

4. महिलाओं को केवल महिला पुलिस अधिकारी ही थाने ले जा सकती है

महिलाओं को थाने ले जाने का अधिकार पुरुष पुलिस अधिकारियों के पास नहीं हैं. साथ ही आगर कोई भी महिला शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे के बीच पुलिस थाने नहीं जाना चाहती तो वो इंकार भी कर सकती है. और अगर कोई संगीन जुर्म है तो, मजिस्ट्रेट से लिखित निर्देश होना जरूरी है…

5. टैक्स रिकवरी ऑफिसर आपको गिरफ्तार और रिहा कर सकता है

अगर आप टैक्स कानून (Law And Order) उल्लंघन करते हैं. तो टैक्स रिकवरी अधिकारी के पास आपको गिरफ्तार करने का पूरा अधिकार होता हैं. हालांकि इसका समन भेजना जरूरी है. टैक्स आयुक्त के पास केवल इतना अधिकार होता है कि आपको कितनी देर तक हिरासत में रखना है. आपकी रिहाई टैक्स रिकवरी अधिकारी के हाथ में ही होती है.

6. बिना मोटर वाले वाहनों के लिए कोई ट्रैफिक नियम उल्लंघन का कानून लागू नहीं

यह तो स्पष्ट है कि गोल्फ की गाड़ियों को सड़कों पर चलने की अनुमति नहीं हैं. लेकिन गैर-मोटर वाले वाहनों के लिए जुर्माना नहीं है. साइकिल या रिक्शा जैसे वाहन मोटर व्हीकल एक्ट में नहीं आते हैं.

7. महिलाएं ई-मेल से भी शिकायतें दर्ज करा सकती हैं

दिल्ली पुलिस के निर्देशानुसार महिलाओं के पास ई-मेल या पोस्ट के द्वारा शिकायत दर्ज करने की सुविधा है. यदि वो पुलिस स्टेशन न जा सकें.

8. चुनावों के दौरान राजनैतिक दल आपके वाहन मांग सकते हैं

चुनावों के दौरान राजनैतिक दल प्रचार के लिए आपसे आपकी कार या बाइक मांग सकते है। साथ ही पार्टियां वोटिंग बूथ से आने-जाने के लिए आपको मुफ्त यात्रा नहीं दे सकती.

9. यदि आप पर एक बार जुर्माना लगा तो बाकी पूरे दिन जुर्माना नहीं लगेगा

यदि आप पर दिन में एक बार बिना हेलमेट के दुपहिया वाहन पर यात्रा करने के लिए जुर्माना लग गया है, तो चालान की रसीद के द्वारा आप उस दिन मध्य रात्रि तक के लिए दुबारा जुर्माना लगने से सुरक्षित हैं. हालांकि, हेलमेट के साथ ही यात्रा करना बेहतर होगा.

10. पीडीए (Public display of affection) के लिए 3 महीने की जेल

सार्वजनिक जगहों पर प्रेम का प्रदर्शन हद में करना ठीक है. लेकिन अश्लील हरकतें करना आपको तीन महीने के लिए सलाखों के पीछे पहुंचा सकता है. अश्लीलता की परिभाषा ठीक तरह से नहीं बताई गई. जिस कारण जोड़ों को पुलिस कई बार परेशान करती है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button