ट्रेंडिंगन्यूज़

Mohali MMS Leak: देर रात तक प्रदर्शन करते रहे छात्र, SIT जांच के आदेश, जानें क्या है पूरी घटना?

नई दिल्ली: मोहाली की एक प्राइवेट यूनीवर्सिटी में हुए MMS कांड पर बवाल अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है. यूनिवर्सिटी में 60 से ज्यादा छात्राओं के नहाते वक्त वीडियो (Mohali MMS Leak) बनाकर, इंटरनेट पर डालने के मामले में छात्राओं ने रविवार रात को भी हंगामा किया.

क्या पुलिस मामले पर कर रही है कार्रवाई?

छात्राओं का आरोप है कि पुलिस इस मामले को गंभीरता से नहीं ले रही है. वहीं छात्राओं ने न्याय पाने के लिए सड़क पर मोर्चा खोल रखा है. हालांकि पुलिस की ओर से SIT जांच का भरोसा देने पर प्रदर्शन वापस ले लिया गया.

ये भी पढ़ें- चंडीगढ यूनिवर्सिटी एमएमएस कांडः गर्ल्स हॉस्टल की वार्डन निलंबित, हॉस्टल एक सप्ताह के लिए बंद

बता दें कि यूनिवर्सिटी प्रशासन लगातार कह रहा है, कि आरोपी छात्रा ने किसी लड़की का वीडियो नहीं बनाया है और ना ही इस तरह के वीडियो सोशल मीडिया पर लीक (Mohali MMS Leak) हुए हैं. वहीं, कुछ छात्राओं के आत्महत्या की अफवाहें भी उड़ने लगी थी. इसे पुलिस और यूनिवर्सिटी प्रशासन ने नकार दिया है.

जानें क्या क्या है पूरा मामला?

  • यूनीवर्सिटी की एक छात्रा पर आरोप है कि वो हॉस्टल की छात्राओं का नहाते हुए वीडियो बनाकर उसे अपने बॉयफ्रेंड को भेजती थी. आरोप है कि उसने तकरीब 60 लड़कियों का MMS बनाकर अपने बॉयफ्रेंड को भेजे हैं.
  • यूनीवर्सिटी की छात्राओं कहना है कि आरोपी लड़की के दोस्त ने लड़कियों के नहाते हुए वीडियोज (Mohali MMS Leak) को पोर्न साइट्स पर अपलोड कर दिया है. इंटरनेट पर अपनी तस्वीरों को देखकर कई लड़कियों ने खुदकुशी करने का भी प्रयास किया है.
  • लड़कियों ने इसकी शिकायत यूनीवर्सिटी प्रशासन से की, लेकिन उन्होंने मामले को दबाने का प्रयास किया. जिसके बाद शनिवार रात को लड़कियों ने यूनीवर्सिटी परिसर में हंगामा शुरू कर दिया. शुरू में विश्वविद्यालय प्रशासन ने उन्हें डराने-धमकाने का प्रयास किया, लेकिन फिर उन्हें पुलिस बुलानी पड़ी.
  • आरोप है कि यूनीवर्सिटी की शिकायत पर पहुंची पुलिस प्रदर्शन कर रही छात्राओं को ही धमकाने लगी, जिस पर मामला और बिगड़ गया. पुलिस को आंशिक लाठीचार्ज भी करना पड़ा. हालांकि इसके बाद भी प्रदर्शनकारी छात्राएं अड़ी रहीं. तब पुलिस को भी उनकी मांग के आगे झुकना पड़ा.
  • छात्राओं की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी लड़की को गिरफ्तार कर लिया. मोहाली से उसके बॉयफ्रेंड को भी गिरफ्तार कर लिया. आरोप है कि आरोपी लड़की इसी लड़के को छात्राओं के नहाते हुए वीडियो बनाकर भेजती थी.
  • इस मामले की जांच में पुलिस पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए रविवार हजारों की संख्या में लड़कियां सड़कों पर उतरीं. लड़कियों ने मोहाली SSP विवेकशील सोनी के बयान पर भी नाराजगी जताई. दरअसल SSP विवेकशील सोनी ने इस घटना को महज एक अफवाह बताया था. उन्होंने कहा था कि आरोपी लड़की ने सिर्फ अपना वीडियो बनाकर भेजा था.
  • यूनिवर्सिटी प्रशासन दावा कर रहा है कि आरोपी छात्रा ने सिर्फ अपना वीडियो बनाकर (Mohali MMS Leak) अपने बॉयफ्रेंड को भेजा है. इसके अलावा किसी भी छात्रा का वीडियो नहीं बनाया गया. छात्राओं के हंगामे को देखते हुए यूनिवर्सिटी में 6 दिन की छुट्टी घोषित की गई है. इस कांड के बाद हॉस्टल के सभी वार्डन का तबादला किया जा रहा है. इसके साथ ही हॉस्टल की टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है.
  • यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि उनकी तरफ से मामले की मजिस्ट्रियल जांच कराने का भरोसा दिया गया. लेकिन स्टूडेंट्स ने इस दावे पर भी सवाल उठा दिए. यूनिवर्सिटी के दावे पर सवाल उठाते हुए छात्राओं का कहना है कि जब कुछ हुआ ही नहीं तो 6 दिन के लिए यूनिवर्सिटी बंद क्यों की गई है? हॉस्टल के वार्डन को क्यो हटाया गया है?
  • पंजाब सरकार के साथ-साथ आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दोषियों पर सख्त कार्रवाई करने का वादा किया. मोहाली के डीसी अमित तलवार ने कहा कि यदि किसी भी लड़की का अगर वीडियो वायरल हुआ है तो उसे लेकर भी संजीदगी के साथ पूरी कार्रवाई की जाएगी. पंजाब पुलिस के डीआईजी गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने भी दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है.
  • छात्राओं ने रविवार को भी फिर से प्रदर्शन किया गया. छात्राओं का कहना है कि जब शनिवार को वे शांतिपूर्ण विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे तो उनके खिलाफ बल प्रयोग क्यों किया गया? उन्हें एफआईआर की कॉपी क्यों नहीं दी गई. छात्राओं का आरोप है कि सुसाइड की कोशिश के मामले छुपाए जा रहे हैं. आत्महत्या की कोशिश करने वाली छात्राएं कौन हैं?
editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button