खेलट्रेंडिंगन्यूज़

MS Dhoni Birthday:  महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्लैड में मनाया अपना 41वां जन्मदिन, जानें कैप्टन कूल से जुड़े कुछ अनसुने किस्से

नई दिल्ली: भारतीय टीम के धुरंधर कप्तान और दो वर्ल्ड कप जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी 7 जुलाई (गुरुवार) को 41 साल के हो गए हैं. इस खास मौके को अलग अंदाज में सेलिब्रेट किया जा रहा है. बर्थडे का जश्न भी इंग्लैंड में कुछ स्पेशल अंदाज में मनाया गया. धोनी ने मीठी मुस्कान के साथ और कूल अंदाज में केक काटा. आपको बता दें कि धोनी और साक्षी की शादी की सालगिरह भी 4 जुलाई को ही थी. दोनों की शादी को 12 साल हो गए हैं.  कपल छुट्टियों पर इंग्लैंड पहुंचा और वहीं दोनों ने मैरिज एनिवर्सरी भी मनाई और अब धोनी का बर्थडे भी धूमधाम तरीके से मनाया.

बता दें कि धोनी के बर्थडे के जश्न का वीडियो और फोटोज साक्षी ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है. साक्षी के इस वीडियो में धोनी चमकीली सी जैकेट में दिखाई दे रहे है. हर तरफ लाइटिंग दिख रही है. धोनी के लिए शानदार केक तैयार रखा दिखाई दे रहा है. धोनी पहले मोमबत्ती बुझाते हैं और उसके बाद दोनों हाथों से चाकू पकड़कर केक काटते दिखाई दे रहे हैं. इस वीडियो में बैकग्राउंड में म्यूजिक भी सुनाई दे रहा है.

वीडियो यहां देखें- https://www.instagram.com/reel/CfsExi5gMgO/?utm_source=ig_web_copy_link

इस फोटो में आपको भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार विकेटकीपर बैटर ऋषभ पंत भी दिखाई दे रहे हैं. पंत इस समय टीम इंडिया के साथ इंग्लैंड में हैं, जहां पर एक टेस्ट मैच खत्म हो चुका है. अब तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी.

 एमएस धोनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया. जिसके बाद से उनके फैंस काफी दुखी हो गए है. धोनी ने टीम इंडिया के लिए 2019 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेला था. माही अब भी IPL में खेल रहे हैं. वो अभी चेन्नई टीम के कप्तान भी हैं. धोनी ने आखिरी मैच आईपीएल में ही इसी सीजन में खेला था. राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पिछले मैच में धोनी ने 26 रन बनाए थे. लेकिन यह मैच उनकी टीम हार गई थी.

एमएस धोनी बेस्ट कप्तान होने के साथ-साथ बेहतरीन बल्लेबाज और दुनिया के टॉप विकेट कीपरों में शामिल हैं. एमएस धोनी ने भारत के लिए 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने टेस्ट में 6 शतक, एक दोहरा शतक और 33 अर्धशतक की मदद से कुल 4876 रन बनाये हैं. जबकि वनडे में 10 शतक और 73 अर्धशतक की मदद से 10773 रन बनाये हैं. जबकि अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में उन्होंने दो अर्धशतक की मदद से कुल 1617 रन बनाये हैं. इसके अलावा धोनी वनडे में दुनिया के तीसरे सबसे सफल विकेट कीपर हैं.

महेंद्र सिंह धोनी या एमएस धोनी एक इंडियन इंटरनेशनल क्रिकेटर हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. एमएस धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची, बिहार (वर्तमान झारखंड) में एक हिंदू राजपूत परिवार में पान सिंह और देवकी देवी के घर हुआ था. उनका पैतृक गांव उत्तराखंड के अल्मोड़ा के लमगरा प्रखंड में है. उनके पिता, पान सिंह, उत्तराखंड से रांची चले गए और मेकॉन में जूनियर मैनेजमेंट पदों पर काम किया। धोनी की एक बहन और एक भाई है जयंती गुप्ता (बहन) और नरेंद्र सिंह धोनी (भाई) हैं. एमएस धोनी क्रिकेट के इतिहास में आईसीसी (ICC) की सभी ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं.

धोनी ने अपनी स्कूली शिक्षा रांची, झारखंड में स्थित डीएवी जवाहर विद्या मंदिर से की है. इसके साथ ही उन्होंने बैडमिंटन, फुटबॉल और क्रिकेट जैसे कई खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन किया. उन्होंने अपनी फुटबॉल टीम के लिए गोलकीपर के रूप में खेला और एक स्थानीय क्लब के लिए क्रिकेट भी खेला.

वर्ष 1998 में, एमएस धोनी को सेंट्रल कोल फील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) टीम के लिए चुने गए था. 1998 तक, वह स्कूल क्रिकेट टीम और क्लब क्रिकेट के लिए खेले. 1999-2000 सीज़न के लिए, उन्हें 18 साल की उम्र में सीनियर बिहार रणजी टीम में चुना गया. 2001-2003 के दौरान, धोनी पश्चिम बंगाल में दक्षिण पूर्व रेलवे के अंतर्गत खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर एक यात्रा टिकट परीक्षक (TTE) थे.

ये भी पढ़ें-बस और अब नहीं, कोहली को कब तक ढोएगी टीम इंडिया, ‘रन मशीन’ पर उठे सवाल!

बॉलीवुड में साल 2016 में उनकी बायोपिक ‘एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ (MS Dhoni: The untold Story) रिलीज हुई थी जिसमें दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) ने उनका किरदार निभाया था. यह फिल्म सुशांत के करियर की सबसे खास फिल्म थी और इसके लिए उन्होंने दिन रात जमकर मेहनत भी की थी. भले ही इस फिल्म के लिए उन्हें कोई बड़ा अवॉर्ड नहीं मिला हो पर क्रिटिक्स ने फिल्म में उनके काम भी बहुत तारीफ की थी। बॉक्स ऑफिस पर 220 करोड़ का कलेक्शन करने वाली यह फिल्म 2016 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली चौथी फिल्म थी.

धोना के जन्मदिन के खास मौके पर फैंस उन्हें तरह-तरह से विश कर रहे हैं। कोई उनका 41 फीट ऊंचा कटआउट बना रहा है, तो कोई उनके बर्थडे पर सरप्राइस दे रहा है. इस बार प्रीमियर लीग में जब उनकी टीम अच्छा परफॉर्म नहीं कर रही थी और रवींद्र जडेजा ने सीएसके की कप्तानी छोड़ दी थी, तो उन्होंने दोबारा टीम की कप्तानी करने का फैसला किया. एमएस धोनी ने कभी भी किसी जिम्मेदारी से पल्ला नहीं झाड़ा है. चाहे वह भारतीय टीम का कप्तान बनना हो या उन्हें भारतीय टीम का मेंटर बनाना.

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद धोनी का अधिकतर समय अपने परिवार के साथ ही बीतता है. वह रांची में अपने फार्महाउस में अपने बीवी बच्चों और माता-पिता के साथ समय बिताते नजर आते हैं. धोनी ने कहा था कि वह हमेशा अपने दिल की बात सुनते हैं. जब उनके पिता ने उन्हें नौकरी करने के लिए कहा, तब उन्होंने अपने दिल की बात सुनी और अपने क्रिकेट पर फोकस किया. उन्हें रेलवे में नौकरी मिल भी गई लेकिन उन्होंने क्रिकेटर बनने का सपना नहीं छोड़ा और आखिरकार वह भारत के सबसे सफल कप्तान बनें. वो अभी भी साधारण-सी जिंदगी जीते है.  

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button