ट्रेंडिंगन्यूज़

New IT Rules: भारत सरकार ने जारी किया नया IT नियम, Facebook, YouTube सभी को करना पड़ेगा पालन, जानें क्या है रूल?

भारत सरकार (New IT Rules) ने आईटी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) संशोधन नियम, 2022 जारी किया. संशोधित नियम के तहत ट्विटर (Twitter), फेसबुक (facebook) यूट्यूब (YouTube) और इंस्टाग्राम (Instagram) जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म के लिए भारत के संविधान के प्रावधानों और भारत के संप्रभु कानूनों का पालन करना अनिवार्य बनाते हैं.

नई दिल्ली: भारत सरकार (New IT Rules) ने आईटी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) संशोधन नियम, 2022 जारी किया. संशोधित नियम के तहत ट्विटर (Twitter), फेसबुक (facebook) यूट्यूब (YouTube) और इंस्टाग्राम (Instagram) जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म के लिए भारत के संविधान के प्रावधानों और भारत के संप्रभु कानूनों का पालन करना अनिवार्य बनाते हैं.

नई अधिसूचना में नए नियम इस प्रकार पढ़ें

मध्यस्थ अपनी वेबसाइट, मोबाइल-आधारित एप्लिकेशन या दोनों, जैसा भी मामला हो, नियमों और विनियमों, गोपनीयता नीति और उपयोगकर्ता समझौते को अंग्रेजी या संविधान की आठवीं अनुसूची में निर्दिष्ट किसी भी भाषा में उपयोग या उपयोग के लिए प्रमुखता से प्रकाशित करेगा. किसी भी व्यक्ति द्वारा अपनी पसंद की भाषा में इसका कंप्यूटर संसाधन और उसका अनुपालन सुनिश्चित करना.

मध्यस्थ अपने नियमों और विनियमों, गोपनीयता नीति और उपयोगकर्ता समझौते को अंग्रेजी में या संविधान की आठवीं अनुसूची में निर्दिष्ट किसी भी भाषा में अपनी पसंद की भाषा में सूचित करेगा और अपने कंप्यूटर संसाधन के उपयोगकर्ता के लिए उचित प्रयास नहीं करेगा. किसी भी जानकारी को होस्ट करना, प्रदर्शित करना, अपलोड करना, संशोधित करना, प्रकाशित करना, प्रसारित करना, स्टोर करना, अपडेट करना या साझा करना, जो किसी अन्य व्यक्ति से संबंधित है और जिस पर उपयोगकर्ता का कोई अधिकार नहीं है.

इन रूल का रखें ध्यान

(ii) अश्लील, अश्लील, पैकडोफिलिक, शारीरिक गोपनीयता, लिंग के आधार पर अपमान या उत्पीड़न, नस्लीय या जातीय रूप से आपत्तिजनक, मनी लॉन्ड्रिंग या जुए से संबंधित या प्रोत्साहित करने या विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने सहित अन्य की गोपनीयता के लिए आक्रामक है. हिंसा भड़काने के इरादे से धर्म या जाति का.

(iii) बच्चे के लिए हानिकारक है; (iv) किसी पेटेंट, ट्रेडमार्क, कॉपीराइट या अन्य स्वामित्व अधिकारों का उल्लंघन करता है; (v) संदेश की उत्पत्ति के बारे में पता करने वाले को धोखा देना या गुमराह करना या जानबूझकर और जानबूझकर किसी भी गलत सूचना या जानकारी को संप्रेषित करना जो स्पष्ट रूप से गलत और असत्य या प्रकृति में भ्रामक है.

ये भी पढ़ें- WhatsApp New Feature: वॉट्सऐप ने अब किया ये बड़ा बदलाव, जानकर आप भी हो जाएगें हैरान!

(vi) किसी अन्य व्यक्ति का प्रतिरूपण करता है: (vii) भारत की एकता, अखंडता, रक्षा, सुरक्षा या संप्रभुता, विदेशी राज्यों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों, या सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा है, या किसी संज्ञेय अपराध के कमीशन के लिए उकसाने का कारण बनता है, या किसी की जांच को रोकता है अपराध, या दूसरे राष्ट्र का अपमान कर रहा है; (viii) किसी कंप्यूटर संसाधन की कार्यक्षमता को बाधित करने, नष्ट करने या सीमित करने के लिए डिज़ाइन किया गया कोई सॉफ़्टवेयर वायरस या कोई अन्य कंप्यूटर कोड, फ़ाइल या प्रोग्राम शामिल है; (ix) फिलहाल लागू किसी कानून का उल्लंघन करता है.

अनुच्छेद 14,19 और 21 को रखें ध्यान

मध्यस्थ समय-समय पर और वर्ष में कम से कम एक बार अपने यूजर्स को अंग्रेजी या संविधान की आठवीं अनुसूची में निर्दिष्ट किसी भी भाषा में अपने नियमों और विनियमों, गोपनीयता नीति या उपयोगकर्ता समझौते या किसी भी परिवर्तन की अपनी पसंद की भाषा में सूचित करेगा. नियम और विनियम, गोपनीयता नीति या उपयोगकर्ता समझौता, जैसा भी मामला हो.

मध्यस्थ उचित परिश्रम, गोपनीयता और पारदर्शिता की उचित अपेक्षाओं के साथ-साथ उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सभी उचित उपाय करेगा. मध्यस्थ संविधान के तहत नागरिकों को दिए गए सभी अधिकारों का सम्मान करेगा, जिसमें अनुच्छेद 14, 19 और 21 शामिल हैं.”; (बी) उप-नियम (2) में, खंड (ए) में, उप-खंड (आई) के लिए, निम्नलिखित उप-खंड प्रतिस्थापित किया जाएगा, अर्थात्:- (i) चौबीस घंटे के भीतर शिकायत को स्वीकार करें और हल करें इसकी प्राप्ति की तारीख से पंद्रह दिनों की अवधि के भीतर ऐसी शिकायत: बशर्ते कि नियम 3 के उप-नियम (1) के खंड (बी) से संबंधित सूचना या संचार लिंक को हटाने के अनुरोध की प्रकृति में शिकायत, उपखंड (i), (iv) और (ix) को छोड़कर, यथासंभव शीघ्रता से कार्रवाई की जाएगी और ऐसी रिपोर्टिंग के बहत्तर घंटों के भीतर हल किया जाएगा.

बशर्ते आगे कि यूजर्स की तरफ से किसी भी दुरुपयोग से बचने के लिए मध्यस्थ द्वारा उचित सुरक्षा उपाय विकसित किए जा सकते हैं; 4, उक्त नियमों के नियम 3 के पश्चात् निम्नलिखित नियम अंत:स्थापित किया जाएगा.

शिकायत अपील समिति (समितियों) के लिए अपील

केंद्र सरकार अधिसूचना द्वारा, सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया नैतिकता) के प्रारंभ होने की तारीख से तीन महीने के भीतर एक या अधिक शिकायत अपील समितियों की स्थापना करेगी. कोड) संशोधन नियम, 2022. प्रत्येक शिकायत अपील समिति में एक अध्यक्ष और केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त दो पूर्णकालिक सदस्य होंगे, जिनमें से एक पदेन सदस्य होगा और दो स्वतंत्र सदस्य होंगे.

अपील पर किया गया विचार

शिकायत अधिकारी के निर्णय से व्यथित कोई भी व्यक्ति शिकायत अधिकारी से पत्र प्राप्त होने की तारीख से तीस दिनों की अवधि के भीतर शिकायत अपील समिति को अपील कर सकता है. शिकायत अपील समिति ऐसी अपील पर तेजी से कार्रवाई करेगी और अपील की प्राप्ति की तारीख से तीस कैलेंडर दिनों के भीतर अपील को अंतिम रूप से हल करने का प्रयास करेगी.

अपील पर विचार करते समय, यदि शिकायत अपील समिति आवश्यक महसूस करती है, तो वह किसी भी ऐसे व्यक्ति से सहायता मांग सकती है जिसके पास विषय में अपेक्षित योग्यता, अनुभव और विशेषज्ञता हो. शिकायत अपील समिति एक ऑनलाइन विवाद समाधान तंत्र अपनाएगी जिसमें अपील दायर करने से लेकर उसके निर्णय तक की पूरी अपील प्रक्रिया डिजिटल मोड के माध्यम से संचालित की जाएगी. शिकायत अपील समिति द्वारा पारित प्रत्येक आदेश का अनुपालन मध्यस्थ द्वारा किया जाएगा और इस आशय की एक रिपोर्ट इसकी वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button