ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

मुख्य सचिव ने की वाराणसी टूरिज्म गिल्ड के साथ बैठक, कहा- ‘ब्राण्ड वाराणसी को डेवेलप करें

लखनऊ/वाराणसी। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र एक दिवसीय दौरे पर वाराणसी आये। उन्होने यहां पर्यटन गतिविधियों के विस्तार को लेकर वाराणसी टूरिज्म गिल्ड के सदस्यों के साथ कमिश्नरी सभागार में बैठक की।

मुख्य सचिव ने पर्यटन विस्तार के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिये। मुख्य रुप से उन्होने शंघाई सहयोग संगठन से आने वाले सदस्यों के वाराणसी आगमन एवं विभिन्न देशों के प्रतिनिधि के काशी आगमन पर विशेष तैयारियों पर चर्चा की। उन्होने दशहरा, दीपावली, देव-दीवाली आदि में बड़ी संख्या में वाराणसी आने वाले पर्यटकों के लिए मार्गदर्शन किया।

दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि पर्यटकों को बार-बार वाराणसी आने के लिए आकर्षित किया जाए। पर्यटकों की आईटिनरी विस्तृत हो। उन्होने वाराणसी के साथ साथ चन्दौली स्थित राजदारी-देवदारी जल प्रपात, सोनभद्र, मिर्जापुर आदि के प्राकृतिक स्थलों की यात्रा को भी जोड़े का सुझाव दिया गया। वाराणसी की सोविनियर इण्डस्ट्री को विकसित करने का सुझाव दिया, ताकि ‘ब्राण्ड वाराणसी को डेवेलप किया जा सके।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल द्वारा अवगत कराया गया कि शीघ्र ही काशी में वन पास व्यवस्था तैयार हो जायेगी, जिसमें पर्यटक एक ही टिकट से मंदिर दर्शन, नौकायन, क्रूज भ्रमण, सारनाथ भ्रमण व अन्य तमाम पर्यटक सुविधाओं को प्राप्त कर सकेंगे। ट्रेड के यात्री वाहनों को नमो घाट तथा अन्य घाटों पर स्थित पार्किगों को पर्यटक वाहनों हेतु अग्रिम आरक्षण की सुविधा प्रदान करने का आश्वासन दिया गया।

यह भी पढेंः पीएम मोदी की उदारताः रैली में माफी मांगकर किया साष्टांग प्रणाम, नहीं दिया रात्रि दस बजे के बाद भाषण

गिल्ड के सदस्यों ने सुझाव दिये कि वाराणसी में पर्यटकों के निकट सम्पर्क में आने वाले गाइडों, टूरिस्ट टैक्सी ड्राइवर्स की ट्रेनिंग की व्यवस्था पर्यटन विभाग के माध्यम से कराई जाय। गिल्ड के सदस्यो ने वाराणसी में सभी नावों को एक ही रंग में रंगने का, नए होटल बनाये जाने हेतु होटल जोन विकसित करने, एयरपोर्ट पर पर्यटकों को रिसिव करने हेतु अधिकृत ट्रेवल एजेन्ट्स हेतु पृथक एरिया बनाये जाने, सोनौली बॉर्डर स्थित इमिग्रेशन ऑफिस को अपग्रेड किये जाने के सुझाव दिये गये।

इस अवसर पर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, अभिषेक गोयल उपाध्यक्ष, वाराणसी विकास प्राधिकरण तथा उ०प्र० पर्यटन की उप निदेशक सुश्री प्रीति श्रीवास्तव उपस्थित रही।

बैठक में वाराणसी टूरिज्म गिल्ड के अध्यक्ष संदीप पटियाल, उपाध्यक्ष पंकज सिंह, पूर्व अध्यक्ष राशिद खान, सचिव अनिल त्रिपाठी, प्रवीण मेहता, होटल ताज से अमित टंडन, संतोष सिंह, राजीव रंजन श्रीवास्तव, शिव त्रिपाठी, डी एन सिंह, नव निहाल सिंह, रेहान खान, दिलीप पांडे, आदित्य राय, सुधांश, अनूप प्रसाद, अभिषेक शाकृत, दिनेश मिश्र, विकास जैसवाल आदि ने भाग लिया।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button