Sliderक्राइमट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

pakistan news today hindi Live: पाकिस्तान और भी ज्यादा मुश्किल में, दूसरे सबसे बड़े नेवी एयरवेज पर हमला

pakistan news today hindi Live: प्रतिबंधित बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) की माजिद ब्रिगेड ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। बीएलए ने यह भी दावा किया है कि उसके लड़ाकों ने एक दर्जन से ज्यादा लोगों की हत्या की है।

पीएनएस सिद्दीकी आतंकवादी हमला: पाकिस्तान के दूसरे सबसे बड़े नौसेना वायु स्टेशन तुरबत में पीएनएस सिद्दीकी पर बड़ा आतंकवादी हमला हुआ है। द बलूचिस्तान पोस्ट के मुताबिक, प्रतिबंधित बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) की मजीद ब्रिगेड ने हमले की जिम्मेदारी ली है। बीएलए ने यह भी दावा किया है कि उसके लड़ाकों ने एक दर्जन से ज्यादा लोगों की हत्या की है। यह नौसैनिक अड्डा पाकिस्तान के लिए रणनीतिक महत्व रखता है। जानिए क्यों है ये इतना खास।

पीएनएस सिद्दीकी यानी पाकिस्तान नेवल स्टेशन सिद्दीकी एक नौसैनिक हवाई स्टेशन और एक सैन्य हवाई अड्डा है। यह बलूचिस्तान के मकरान शहर में स्थित है। बलूचिस्तान पाकिस्तान के लिए बेहद अहम प्रांत है। इसकी सीमा ईरान और अफगानिस्तान से लगती है। अफगानिस्तान के माध्यम से यह पाकिस्तान को मध्य एशियाई देशों से जोड़ता है। वहीं, अरब सागर के जरिए यह प्रांत पाकिस्तान को आर्थिक गतिविधियों के लिए हिंद महासागर क्षेत्र के कई देशों से जोड़ सकता है।

चार सक्रिय नौसेना वायु सेना अड्डों में से एक

पीएनएस सिद्दीकी पाकिस्तान के चार सक्रिय नौसेना वायु सेना अड्डों में से एक है। पीएनएस मेहरान के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा नौसैनिक हवाई स्टेशन है। इसे पहले नेवल एयर स्टेशन, तुर्बत के नाम से जाना जाता था। तुरबत 200,000 से कम आबादी वाला एक छोटा सा शहर है, लेकिन मस्कट, शारजाह, कराची, ग्वादर और डालबैंडियन के लिए उड़ानों के साथ एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है।

पीएनएस सिद्दीकी में आधुनिक रनवे बनाया गया

पीएनएस सिद्दीकी के पास एक आधुनिक रनवे है। इस पर बड़े विमान उतर सकते हैं। रनवे इस बेस से लॉकहीड मार्टिन पी-3सी ओरियन जैसे समुद्री गश्ती विमान (एमपीए) को संचालित करने के लिए पाकिस्तान नौसेना (पीएन) को सुविधाएं भी प्रदान करता है।

पीएनएस सिद्दीकी क्यों हैं अहम?

नेवल एयर स्टेशन मई 2017 में चालू हो गया। इस मौके पर तत्कालीन रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ समेत नौसेना के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। ख्वाजा आसिफ ने तब कहा था कि यह नौसैनिक स्टेशन पाकिस्तानी नौसेना की देश की रक्षा करने की क्षमता को बढ़ाएगा, अरब सागर में नौसैनिक शक्ति को बढ़ाएगा और विशेष रूप से पश्चिम की ओर देश की रणनीतिक पहुंच को बढ़ाएगा।

नौसेना वायु स्टेशन और चीनी कनेक्शन

यह नेवल एयर स्टेशन समुद्री रक्षा और आर्थिक क्षेत्र दोनों ही दृष्टि से उपयोगी है। नौसेना एयर स्टेशन का विकास निश्चित रूप से चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी परियोजना) को आवश्यक सहायता प्रदान करने के अलावा हवाई परिवहन और नौसैनिक संचालन के लिए एक आधार के रूप में एक महत्वपूर्ण कड़ी है।

क्यों बनाया बीएलए ने निशाना

द बलूचिस्तान पोस्ट के मुताबिक, इस नेवल एयर स्टेशन पर चीनी ड्रोन तैनात हैं। बीएलए मजीद ब्रिगेड बलूचिस्तान प्रांत में चीन के निवेश का विरोध करता है। चीन और पाकिस्तान पर क्षेत्र के संसाधनों का दोहन करने का आरोप लगाया। यही वजह है कि उसने इस नेवल एयर स्टेशन को निशाना बनाने की जिम्मेदारी ली है।

तुरबत में ब्रिगेड का यह हमला एक हफ्ते के अंदर दूसरा और इस साल का तीसरा बड़ा हमला है। इससे पहले उसने 29 जनवरी को माच शहर में हमला किया था और 20 मार्च को ग्वादर में आईएसआई और एमआई मुख्यालय को निशाना बनाया था।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button