ट्रेंडिंग

CUET UG 2024 Registration Live Updates: CUET UG 2024 आवेदन की अंतिम तिथि आज रात 11.50 बजे, इच्छुक अभ्यर्थियों को यह जानना जरूरी

CUET UG 2024 Registration Live Updates: इच्छुक छात्र-छात्रा जिन्होंने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है, वे इस प्रवेश परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट cuetug.ntaonline.in पर जाकर पहले पोर्टल पर पंजीकरण और फिर पंजीकृत विवरण के साथ लॉग इन करके सीयूईटी यूजी 2024 पंजीकरण कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण की समय सीमा के भीतर निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

इस साल लाखों छात्र कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी CUET UG के लिए आवेदन कर रहे हैं। अगर किसी कारण से आप अब तक CUET UG 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए हैं तो बिना देर किए आज ही Exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर फॉर्म भरें। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसके बाद आपको सीयूईटी यूजी फॉर्म भरने का कोई मौका नहीं दिया जाएगा और आपका एक साल बर्बाद (सीयूईटी यूजी एप्लीकेशन फॉर्म) हो जाएगा.

किसी भी बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण छात्र सीयूईटी यूजी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। सीयूईटी यूजी परीक्षा के माध्यम से दिल्ली विश्वविद्यालय, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय जैसे केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ कई राज्य, निजी और डीम्ड विश्वविद्यालयों में भी प्रवेश दिया जाएगा। अगर इसमें कोई गलती हुई तो आपको यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अगले साल तक इंतजार करना होगा.

देश के केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ भाग लेने वाले राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में संचालित स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों (बीए, बीएससी, बीकॉम, आदि) में प्रवेश के लिए इस वर्ष राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित किया जाना है। कॉम यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट- यूजी (सीयूईटी यूजी) 2024 में शामिल होने के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। एजेंसी द्वारा घोषित शेड्यूल के मुताबिक, इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन केवल आज यानी मंगलवार, 26 मार्च 2024 को रात 11.50 बजे तक किया जा सकता है।

ऐसे में जिन इच्छुक छात्रों ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है, वे इस प्रवेश परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट cuetug.ntaonline.in पर जाकर पहले पोर्टल पर पंजीकरण और फिर पंजीकृत विवरण के साथ लॉग इन करके सीयूईटी यूजी 2024 पंजीकरण कर सकते हैं।  उम्मीदवारों को  ध्यान  मे रखते हुए उन्हें प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण की समय सीमा के अंदर निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान भी करना होगा। वहीं आवेदन करने के बाद छात्र 28 मार्च से 29 मार्च तक रात 11.50 बजे तक अपने आवेदन में जरूरी सुधार कर सकेंगे.

CUET UG 2024: आवेदन करने से पहले पढ़ने योग्य महत्वपूर्ण बातें

हालाँकि, CUET UG 2024 पंजीकरण से पहले, छात्रों को इस परीक्षा के लिए NTA द्वारा जारी सूचना बुलेटिन को ध्यान से पढ़ना चाहिए। इस बुलेटिन में दिए गए आवेदन संबंधी कुछ निर्देश इस प्रकार हैं:-

CUET UG 2024 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन और शुल्क भुगतान 26 मार्च रात 11.50 बजे तक ही किया जा सकता है.

फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

छात्रों का जमा किया गया ऑनलाइन आवेदन पत्र शुल्क भुगतान के बाद ही जेनरेट किया जाएगा। जिसे डाउनलोड कर सेव कर लेना चाहिए।

अगर फीस भरने  के बाद पुष्टिकरण पृष्ठ उत्पन्न नहीं होता है, तो छात्रों को अपने बैंक/भुगतान गेटवे की Helpline से संपर्क करना चाहिए।

आवेदन सुधार के लिए विंडो केवल 28 से 29 मार्च तक खुली रहेगी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button