ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Best Dishes in Diwali 2022: इस दिवाली अपने मेहमानों को घर बनाकर खिलाएं बाजार जैसा नान, पढ़ें पूरी विधि

नई दिल्ली: त्योहारों के दिन (Best Dishes in Diwali 2022) हर घर में कुछ ना कुछ स्पेशल खाना बनता है। पुलाव, सब्जी और मीठे में भी बहुत सारे पकवान बनाने की लिस्ट होती है। लेकिन अक्सर इन सबके साथ वहीं रोटी, पराठे या फिर पूड़ी बनाते होंगे। तो इस बार आप बाजार जैसे नान को ट्राई करें। जिसे बनाना इतना मुश्किल भी नही है। बस थोड़ी सी तैयारी पहले से करके आप दो तरह के स्वाद वाली नान रोटी बना सकती हैं। तो चलिए जानें कैसे बनाएंगे नान।

बटर नान बनाने की सामग्री

दो कप मैदा, आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोडा, एक चम्मच तेल, एक चौथाई कप दही, एक चम्मच चीनी, बटर। (Best Dishes in Diwali 2022)

बटर नान बनाने की विधि

बाजार जैसा नान घर में बनाने के लिए सबसे पहले मैदे को किसी बड़े बर्तन में ले। फिर इसके बीचोंबीच जगह बनाकर दही डालें। साथ में नमक, बेकिंग सोडा और चीनी (Best Dishes in Diwali 2022) डाल दें। इन सारी चीजों को मिला लें। अब हल्का गुनगुना पानी लें और मैदे को गूंथ लें। आटे को बेहद नरम गूंथना है। एक बार गरम पानी से मैदे को एक साथ लपेटने के बाद हाथों में तेल लगा लें और फिर आटे को खूब गूंथें। जिससे कि ये बिल्कुल नरम हो जाए।

ये भी पढ़ें- Diwali 2022 Shopping: अगर आप भी दिवाली पर कम खर्च में ज्यादा सामान खरीदना चाहते हैं, तो बिना देर किए दिल्ली की इन मार्केट से करें शापिंग

अब इस आटे को ढंककर रख दें। करीब दो से तीन घंटे बाद देखेंगे कि ये आटा फूल कर ज्यादा हो गया है। बस नान बनाने के लिए हाथ पर सूखा मैदा लगा लें। फिर इस आटे की लोईयां काट लें। फिर इन लोईयों की रोटी बेल लें और एक तरफ पानी लगा लें। तवे को गर्म कर लें। फिर रोटी की गीली सतह को तवे पर डालें और उसे उल्टा कर दें। नान को अच्छी तरह से सिंक जाने दें। जब ये सिंक जाए तो तवे को सीधा कर दें। बस तैयार है रेस्टोरेंट वाली नान, इसके ऊपर बटर लगाकर गर्मागर्म सर्व करें।(Best Dishes in Diwali 2022)

गार्लिक नान बनाने की विधि

गार्लिक नान बनाने के लिए पूरी तैयारी नान जैसी ही करें। बस आटे की लोई बनाकर इसे बेल लें। फिर इसके एक तरफ पानी से गीला कर लें। फिर बारीक कटे लहसुन और धनिया को इसके ऊपर चिपका दें। और नान को सेंक लें। तैयार है स्वादिष्ट गार्लिक नान।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button