ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Yogi सरकार ट्रांसजेंडरों के हित में उठाया बड़ा कदम, बोले किन्नरों का बनाया जाएगा विशेष पहचान पत्र

Lucknow : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ट्रांसजेंडरों के हित में बड़ा कदम उठाने जा रही है। प्रदेश सरकार किन्नरों को न केवल विशेष पहचान पत्र उपलब्ध कराएगी, बल्कि किन्नर बच्चों की पढाई के लिए स्कूलों में प्रवेश दिलाने व इस श्रेणी के लोगों के विशेष इलाज के लिए अस्पतालों में पांच बिस्तरों वाला विशेष वार्ड बनाये जाने की योजना बनायी गयी है।

उत्तर प्रदेश में किन्नरों के विशेष पहचान पत्र बनाने की शुरुआत प्रयागराज से की जा चुकी है। योगी सरकार की ओर से अभी तक प्रयागराज के तीन किन्नरों के विशेष पहचान पत्र जारी भी हो चुके हैं। किन्नर कल्याण बोर्ड की सदस्य कौशल्या नंद गिरि ने बोर्ड की बैठक के बाद अपने साथियों को यह जानकारी दी। कौशल्या का कहना है कि सरकार की किन्नरों को भी समाज की मुख्य धारा में लाने की यह सार्थक कवायद होगी।

ये भी पढ़ें: 25 हजार का ईनामी गालीबाज नेता मेरठ से गिरफ्तार, तीन मद्दगार भी पकड़े गये

किन्नर कल्याण बोर्ड की सदस्य कौशल्या नंद गिरि का कहना है कि प्रदेश सरकार चाहती है कि पहले किन्नरों की सही से गणना करके उनकी संख्या सहित सारी आवश्यक जानकारी सरकार को उपलब्ध करायी जाएगी, ताकि सरकार उनके कल्याण के लिए सभी जरुरी कदम उठा सके। सरकार उनकी समस्याओं को सुनने के लिए पुलिस स्टेशन में उनके लिए प्राथमिकता से सुनवाई करने अलग से प्रकोष्ठ बनाने व सार्वजनिक स्थलों को विशेष शौचालय आदि की सुविधा उपलब्ध कराने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button