ट्रेंडिंग

Politics News: क्या राहुल गांधी को लेकर जर्मनी के बयान से कांग्रेस मुश्किल में फंस गई है ?

राहुल गांधी की सदस्यता रद्द मामले में जर्मनी का आया बयान कांग्रेस को मुश्किल में डाल दिया है। हालांकि राहुल की सजा और सांसदी रद्द के नस्ले पर देश के भीतर काफी विरोध हो रहा है लेकिन जिस अंदाज में जर्मनी ने राहुल को लेकर बयान दिया है और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय ने उस बयान का समर्थन किया है उससे कांग्रेस की परेशानी बढ़ गई है। बीजेपी के नेता और केन्दीय मंत्री अब इस मसले पर कांग्रेस को घेर रहे हैं और कह रहे हैं कि कांग्रेस राहुल के मसले पर विदेशी हस्तक्षेप करा रही है। कांग्रेस अब डैमेज कंट्रोल में जुट गई है।

कांग्रेस ने अब इस पर बयान भी देना शुरू कर दिया है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहना शुरू किया है कि देश की राजनीतिक समस्याओं को देश के भीतर ही हल करने की जरूरत है और कांग्रेस ऐसा कर भी कर रही है। रमेश ने कहा है कि कांग्रेस का दृढ विश्वास है कि भरत की लोकतान्त्रिक प्रक्रियाओं को खुद नरेंद्र मोदी को ओर से हमारी संस्थाओं पर हमले ,उत्पीड़न की राजनीति और लोकतंत्र पर पैदा हुए खतरों से निपटना होगा। कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियां उनक निडरता से मुकाबला करेंगी।

बात दें कि जर्मनी के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने पिछले दिनों कहा था कि जर्मनी ने भारत में विपक्षी नेता राहुल गांधी के खिलाफ फैसले और उनकी सांसदी निलंबित किये जाने का संज्ञान लिया है। प्रवक्ता के हवाले से कह गया कि हमारी जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी फैसले को चुनौती दे सकते हैं। तब यह साफ होगा कि की यह फैसला टिक पयेगा और क्या निलंबन का कोई आधार है ? प्रवक्ता ने खा कि जर्मनी को उम्मीद है कि न्यायिक स्वतंत्रता के मानक और मौलिक लोकतान्त्रिक सिद्धांत सामान रूप से राहुल गांधी के खिलाफ कार्यवाही पर लागू होंगे।

जर्मनी का यह बयान जैसे ही आया उसके बाद कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने ट्वीट किया कि राहुल गाँधी को परेशान करके भारत में लोकतंत्र से समझौता किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसका संज्ञान लेने के लिए जर्मनी के विदेश मंत्रालय और डॉयचे वैले के मुख्य अंतर्राष्ट्रीय संपादक रिचर्ड वाकर का शुक्रिया।

दिग्विजय सिंह के इस ट्वीट बीजेपी क हमला शुरू हो गया। बीजेपी ने दिग्विजय सिंह और कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्षी दल देश के आंतरिक मामले में विदेशी हस्तक्षेप को आमंत्रित कर रहे हैं। कानून मंत्री किरण रिजिजू ने दिग्विजय सिंह पर तंज कसते हुए कहा कि भारत के आंतरिक मामले में हस्तक्षेप के लिए विदेशी शक्तियों को आमंत्रित करने की खातिर राहुल गाँधी को आभार।

ये भी पढ़े…karnataka election: कुमार स्वामी ने कहा नहीं होगा जेडीएस कांग्रेस गठबंधन

अब कांग्रेस और बीजेपी के बीच इसको लेकर भिड़ंत भी चल रही है। बीजेपी इसे मुद्दा बना रही है और कह रही है कि लंदन में भी राहुल गांधी ने इसी तरह की बातें कही थी। लेकिन कांग्रेस इस पर पलटवार कर रही है। लेकिन अभी वह जर्मनी के मसले पर डैमेज कंट्रोल भी कर रही है ताकि आगे कोई समस्या न हो।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button