Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़

Ameen Sayani Death: रेडियो किंग अमीन सयानी ने 91 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

Radio king Amin Sayani said goodbye to the world at the age of 91.

Ameen Sayani Death: ‘बिनाका गीतमाला’ के राजा कहे जाने वाले अमीन सयानी (ameen sayani death) का 91 साल की उम्र में निधन हो गया है। उन्होंने इस दुनिया को अमीन सयानी ने रेडियो पर अपनी आवाज से खूब नाम कमाया, वह अपनी आत्मकथा भी लिखना चाहते थे, लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था और इससे पहले कि वह अपनी इच्छा पूरी कर पाते, उन्होंने दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया।

एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को एक और झटका लगा है। सुहानी भटनागर और ऋतुराज सिंह की अचानक मौत से लोग अभी उबरे नहीं थे कि अब रेडियो प्रजेंटर अमीन सयानी का निधन हो गया है। उनकी उम्र 91 साल थी। बेटे राजिल सयानी (ameen sayani death) ने इस खबर की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि 20 फरवरी की रात अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। हार्ट अटैक (heart attack) के कारण उनका निधन हुआ है।

बेटे राजिल सयानी (ameen sayani death) ने जानकारी देते हुए कहा है कि वह जल्द ही अंतिम संस्कार के लिए अपना स्टेटमेंट जारी करेंगे। 21 दिसंबर, 1932 को मुंबई में अमीन सयानी का जन्म हुआ था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत इंग्लिश ब्रॉडकास्टर के रूप में की थी। लेकिन आजादी के बाद हिंदी की तरफ रुख कर लिया था। इन्होंने 19,000 जिंगल्स गाए हैं और 54,000 रेडियो कार्यक्रम किये हैं।

अमीन सयानी ‘गीतमाला’ के राजा थे

अमीन सयानी (Ameen Salani fatale) को 1952 में रेडियो पर प्रसारित सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम ‘गीतमाला’ से लोकप्रियता मिली। यह कार्यक्रम उस समय नंबर वन शो बन गया और लंबे समय तक रेडियो जगत में इसकी दबदबा कायम रहा। यह कार्यक्रम 1952 से 1994 तक रेडियो पर प्रसारित होता रहा। इसके बाद 2000 से 2001 और फिर 2001-2003 तक थोड़े बहुत बदलाव के साथ इसे दोबारा प्रसारित किया गया।

अमीन सयानी की आखिरी इच्छा

अमीन सयानी Geetmala’ से पहले होस्ट बने थे, जिन्होंने music के बारे में अपनी समझ को शो के जरिए जाहिर किया था। उन्होंने अपनी मनमोहक आवाज से लोगो पर सालों राज किया। इनके सामने तो बड़े-बड़े अभिनेता भी सलाम ठोकते थे। एक बार इनके निधन की झूठी अफवाह उड़ी थी, जिसके बाद अमीन सयानी ने  कहा था कि शुक्र है कि मैं जिंदा हूं। इन्होंने ‘ इंटरव्यू के दौरान अपनी इच्छा भी जाहिर की थी कि इस दुनिया से जाने से पहले वह अपनी एक आत्मकथा लिखना चाहते हैं। जीवन की बहुत सी ऐसी  बातें हैं जिन्हें वो कहना चाहते हैं, जिससे आने वाली पीढ़ी (ameen sayani death) उस बारे में जान सके।

बॉलीवुड फिल्मों में भी दिखे

अमीन सयानी (ameen sayani death) ने न केवल पर्दे के पीछे अपनी आवाज से ही लोगों का मनोरंजन  किया बल्कि वे कुछ फिल्मों में भी नजर आए। अमीन सयानी को 3 देवियां, भूत बंगला, कत्ल और बॉक्सर जैसी फिल्मों में अभिनय करते हुए देखा जा चुका है। इन फिल्मों में वे किसी शो के प्रेजेंटर के किरदार में दिखे और अधिकतर मौकों पर उनका किरदार  कैमियो ही था।

कई स्टार्स संग रही नजदीकियां

अमीन सयानी (ameen sayani ) कई सारे नामी बॉलीवुड सितारों  से जुड़े रहे। रिपोर्ट्स के मुताबिक राज कपूर को वे स्कूल के दिनों से जानते थे। इसके अलावा वे सिंगर मुकेश को भी हचानते थे। अमीन सयानी की माने तो सिंगर मुकेश सबसे दयालु इंसान थे। इसके अलावा सिंगर किशोर कुमार के साथ भी उनकी अच्छी बॉन्डिंग  थी। वे किशोर को अनसुलझा हुआ इंसान मानते थे। अमीन सयानी का जुड़ाव सिंगर्स संग ज्यादा था क्योंकि वे एक वक्त खुद भी सिंगर बनना चाहते थे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button