Live UpdateSliderकरियरट्रेंडिंगपढ़ाई-लिखाई

UPSC 2024 Toppers Full List: जाने यूपीएससी (UPSC) परीक्षा के टॉपर्स की पूरी लिस्ट

UPSC 2024 Toppers Full List: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा के अंतिम परिणाम कल यानी 16 अप्रेल 2024 की दोपहर को धोषित कर दिए है। परिणाम के साथ ही टॉपर्स की लिस्ट भी जारी कर दी है। यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में सफल होने वाले छात्र जिन्होनें टॉप 6 रैंकस में जगह हासिल की है, वे सभी उम्मीदवार IIT, NIT और DU से पढ़ाई करे हुए है। इसमें से भी सबसे अधिक संख्या डीयू से पढ़ाई करने वाले उम्मीदवारों की है। इसके बाद आइए इन सभी उम्मीदवारों के बारे में विस्तार से जाने।

टॉपर्स की पूरी लिस्ट क्रम अनुसार है

आदित्य श्रीवास्तव यूपीएससी में टॉप 1 रैंक

यूपीएससी की परीक्षा जिस छात्र ने टॉप की है, उसका नाम आदित्य श्रीवास्तव है, और वह उत्तर प्रदेश के लखनऊ का रहने वाला है। उसने आईआईटी-कानपुर से अपनी पढ़ाई पूरी की है। आदित्य श्रीवास्तव IIT कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट हैं। आदित्य श्रीवास्तव ने अपनी स्कूली शिक्षा सीएमएस लखनऊ की अलीगंज ब्रांच से पूरी की है। आदित्य ने बीटेक और एमटेक की डुअल डिग्री IIT कानपुर से हासिल की हैं।

अनिमेष प्रधान यूपीएससी टॉप 2 रैंक

ओडिशा के रहने वाले अनिमेष प्रधान ने यूपीएससी की परीक्षा में टॉप 2 रैंक हासिल की है। अनिमेष प्रधान ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, राउरकेला से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की डिग्री प्रापत की है। उनका शिक्षण संस्थान इंजीनियरिंग कैटेगरी के अंतर गत नवीनतम NIRF 2023 में 16वें स्थान पर रहा है।

डोनुरु अनन्या रेड्डी यूपीएससी टॉप 3 रैंक

यूपीएससी की परीक्षा जिस छात्रा ने 3 रैंक हासिल की है, उसका नाम डोनुरु अनन्या रेड्डी है, वह हैदराबाद की रहने वाली है। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस से जियोग्राफी विषय में अपनी पूरी ग्रेजुएशन पूरी की है। डोनुरु अनन्या रेड्डी ने साल 2021 में ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद हैदराबाद में अपनी यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी थी।

पीके सिद्धार्थ रामकुमार यूपीएससी टॉप 4

मुल रूप से केरल के रहने वाले पीके सिद्धार्थ रामकुमार ने यूपीएससी 2024 की परीक्षा में टॉप 4 रैंक प्रापत की है।पीके सिद्धार्थ रामकुमार ने अपनी शिक्षा केरल विश्वविद्यालय से ही प्रापत की। द्धार्थ रामकुमार आर्किटेक्ट में ग्रेजुएट है। आईपीएस अकादमी हैदराबाद में वह कुछ समय पूर्व से प्रशिक्षण ले रहा था।

रुहानी यूपीएससी टॉप 5

दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएट रुहानी ने यूपीएससी की परीक्षा में टॉप 5 रैंक हासिल की है। अपने छठे प्रयास में रुहानी ने यूपीएससी का एग्जाम क्रैक कर लिया था। रुहानी ने दिल्ली के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से इकोनॉमिक्स में भी पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री प्रापत की है। भारतीय आर्थिक सेवा अधिकारी के रूप में रुहानी ने नीति आयोग में भी दो साल के लिए काम किया है।

सृष्टि डबास यूपीएससी टॉप 6

पॉलिटिकल साइंस ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट सृष्टि डबास दिल्ली की रहने वाली हैं। सृष्टि डबास फिलहाल भारतीय रिजर्व बैंक के मुंबई ब्रांच में ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर के रूप में अपनी सेवा दे रही हैं। सृष्टि अधिकारिता और सामाजिक न्याय मंत्रालय में भी सेवा दे चुकी हैं। सृष्टि के पिता भी असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर दिल्ली पुलिस रह चुके हैं। अपने पहले चांस में ही सृष्टि डबास ने टॉप 10 में अपनी जगह हासिल की है।

Anushka Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button