Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

देश में गणतंत्र की धूम, परेड में महिलाओं ने दिखाया दम!

Republic Day 2024: देशभर में आज 75वें गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) का जश्न धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस साल परेड में महिलाओं का अब तक का सबसे बेहतरीन प्रतिनिधित्व देखने को मिला। वहीं इस बार की परेड इसलिए भी खास है, क्योंकि इस साल परेड की शुरुआत मिलिट्री (Militory) के बैंड से नहीं बल्कि, शंख और नगाड़ों से हुई। कर्तव्य पथ पर पहली बार ये मौका था, जब सुबह साढ़े 10 बजे परेड की शुरुआत शंख, नादस्वरम और नगाडा जैसे भारतीय संगीत वाद्ययंत्रों की ध्वनि से हुई। दरअसल आपको बता दें कि पहली बार 100 महिला कलाकारों का दस्ता गणतंत्र दिवस परेड की शुरूआत हुई। ये कलाकार शंख, नगाड़े जैसे भारतीय वाद्ययंत्र बजाते हुए कर्तव्य पथ से गुजरे। क्योंकि इस बार गणतंत्र दिवस की थीम इंडिया इज ए मदर ऑफ डेमोक्रेसी यानी ‘भारत लोकतंत्र की मां’ है रखा गया है। इसलिए परेड में इस बार 80 फीसदी महिलाओं की भागीदारी रही और नारी शक्ति पूरे कर्तव्य पथ पर छाई रहेंगी।


देश के इतिहास में ये पहला मौका होगा जब जल, थल और वायुसेना का महिला दस्ता परेड में हिस्सा लेगा। और दुनिया भारत के आधुनिक हथियारों के साथ हिंदुस्तान की ताकत देखेगी। इस साल गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (French President Emmanuel Macron) हैं। इसलिए परेड में फ्रांस का मार्चिंग दस्ता भी शामिल हुआ। ये परेड सुबह साढ़े दस बजे से शुरू होकर 90 मिनट तक चली और परेड में हिस्सा लेने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पारंपरिक बग्गी से पहुंचें।


आज देश अपने गणतंत्र का जश्न मना रहा है। इस जश्न किसी भी तरह की रुकावट ना आए। इसकी भी तैयारी पूरी कर ली गई है । देर रात से ही बड़ी संख्या में पुलिस दिल्ली और अलग अलग राज्यों में पूरी मुस्तैदी के साथ तैनात हैं । ल्ली की ओर आने वाले हर रास्ते पर पुलिस का सख्त बंदोबस्त है। हर एक गाड़ी की पूरी जांच होने के बाद ही गाड़ियों को दिल्ली की ओर आने दिया जा रहा है।
उधर जम्मू कश्मीर में राजमार्गों से लेकर महत्वपूर्ण सड़कों तक कदम कदम पर सुरक्षाबल तैनात हैं । ख़ास कर समारोह स्थल की ओर जाने वाले रास्तों पर अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती है । श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में सलामी कारीकराम के साथ एक समानांतर उत्सव आयोजित किया गया है। उत्सव के दौरान शांति और व्यवस्था बनाए रखने के महत्व को पहचानते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं ।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button