ट्रेंडिंग

Russia War News: क्या रूस और अमेरिका में भिड़ंत की सम्भावना बढ़ रही है ?

Russia War News: रूस के बीच चल रहे भिड़ंत के बीच अब रूस और अमेरिका के आमने -सामने आने की आशंका बढ़ती जा रही है। जिस तरह से अमेरिकी टोही  ड्रोन को काला सागर में डुबोया गया है और जिस अंदाज में अमेरिका ने रूस को इसके लिए  जिम्मेदार ठहराया है उसके बाद लगता है कि दुनिया को मुसीबत का सामना  करना पड़ सकता है। जानकारी के मुताबिक़ मंगलवार को अमेरिकी टोही ड्रोन और रुसी एसयू 27 लड़ाकू विमान आपस में टकरा गया और अमेरिकी ड्रोन कला सागर में डूब गया। इसके बाद अमेरिका भड़क गया और उसने रूस पर इल्जाम लगाया कि उसने ही अमेरिकी ड्रोन को डुबोया है। इसके बाद दोनों देशो के बीच तनाव बढ़ते जा रहे हैं।        

खबर के मुताबिक अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता प्राइस ने कहा है कि हमने रूस के खिलाफ कड़ी आपत्ति जताई है और रुसी राजदूत को तालाब भी किया है। इसके साथ ही अमेरिकी राजदूत ने  रूस को सन्देश भी दिया है। हमें पूरी जानकारी चाहिए। और पूरी जानकारी नहीं मिलती है तो हम भी अपनी तैयारी करेंगे। उधर अमेरिकी वायुसेना अधिकारी जेम्स हैकर ने  कहा है कि हमारा ड्रोन अंतर्राष्ट्रीय जलक्षेत्र के नियमित उड़ान पर था और इसी बीच रुसी जेट जानबूझकर सामने आ गया और टक्कर के बाद हमारा ड्रोन काला सागर में डूब गया। हम इसकी पूरी जाँच कर रहे हैं।    

पेंटागन ने कहा रूश ने अमेरिकी ड्रोन का जानबूझकर किया पीछा

उधर अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने भी इस मसले पर अपना बयान जारी  किया है। पेंटागन ने साफ़ तौर पर कहा है कि रुसी विमान ने जानबूझ कर  अमेरिकी मानव रहित टोही ड्रोन का पीछा किया और फिर उसे मार गिराया।  हम अपनी क्षेत्र में उड़ान भर रहे थे फिर रूस ने ऐसा क्यों किया ?  पेंटागन ने कहा है कि  घटना असुरक्षित ,अव्यावसायिक और क्षमता की कमी को  प्रदर्शित करते हैं।      

Read: Latest  Politics News and Updates at News Watch India

उधर ,रूस ने कहा है कि रुसी विमान अमेरिकी ड्रोन से नहीं टकराया है बल्कि  काला सागर में गिर गया था। रूस का दावा है कि अमेरिकी विमान रुसी क्षेत्र में उड़ान भर रहा था और इसी कारण वह दुर्घटना ग्रस्त हो गया। उसके लड़ाकू विमान ने किसी हथियार का उपयोग नहीं किया है।        

रूस और अमेरिका के बीच चल रहे इस बयान के बाद कई देशो को यह आशंका हो गई है कि इस घटना के बाद दोनों देशो के बीच भिड़ंत हो सकती है। और ऐसा हुआ तो दुनिया की क्या हालत होगी इसकी कल्पना ही की जा सकती है। भारत के भी कई रक्षा विशेषज्ञों ने इस बात  आशंका जताई है कि अगर रूस और अमेरिका के बीच मामला नहीं सुलझा तो आगे का भविष्य खतरनाक हो सकता है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button