खेलट्रेंडिंगन्यूज़

T20 WC 2024: अमेरिका में पहली बार खेला जाएगा ICC टूर्नामेंट, होगें कई बड़े बदलाव, फाइनल की राह भी होगी मुश्किल

2024 (T20 WC 2024) में होने वाले मैच में फार्मेट से लेकर टीमों की संख्या सारी चीज़ो में बदलाव किया गया है। इस टूर्नामेंंट में कुल 20 टीमें खेलेगी और साथ ही साथ अमेरिका किसी ICC मैच का पहली बार मेजबानी भी करेगा।

नई दिल्ली: 2022 में खेला गया वर्ल्ड कप अभी जल्द ही ख़त्म हुआ है कि आईसीसी नें 2024 (T20 WC 2024) में खेले जाने वाले टूर्नामेंट की भी तैयारी शुरु कर दी है। दो साल बाद यानि 2024 में खेला जाने वाला वर्ल्ड कप और किसी साल के टूर्नामेंट से अलग होने वाला है। 2024 (T20 WC 2024) में होने वाले मैच में फार्मेट से लेकर टीमों की संख्या सारी चीज़ो में बदलाव किया गया है। इस टूर्नामेंंट में कुल 20 टीमें खेलेगी और साथ ही साथ अमेरिका किसी ICC मैच का पहली बार मेजबानी भी करेगा।

2024 में मैच का फार्मेट

दो साल बाद होने वाले ICC टूनार्मेंट में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेगें। मैच में 20 टीमें खेलेगीं जिन्हे पांच ग्रुप में बांटा जाएगा और हर एक टीम में 4 टीमें होगीं। जो दो टीमें टॉप पर होगीं वो सेमीफाइनल में एंट्री कर जाएगी। अभी वो 20 टीमें कौन सी होगीं ये तय नही है लेकिन अमेरिका और वेस्टइंडिज़ मेजबानी कर रही है तो वो इस टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई कर गई है। टी20 विश्वकप में अच्छे प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान, न्यूज़ीलैंड, नीदरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, आस्ट्रेलिया और श्रीलंका ने आइसीसी टूर्मामेंट में अपनी जगह बना ली है। इसके अलावा अच्छे प्रदर्शन के कारण बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने भी इसमें जगह पक्की कर ली है।

यह भी पढ़ें: IND vs NZ : T20 मैच से पहले मेजबान टीम को बहुत बड़ा झटका, जानें कौन हुआ टीम से बाहर?

प्रेस रिलीज़ में किया एलान

बता दें आइसीसी ने ये एलान एक प्रेस रिलीज़ के द्वारा किया है। 8वें नंबर पर रहने वाली टीम साउथ अफ्रीका अब 12वें स्थान पर पहुंच गई और जिम्वाब्वे टॉप 8 में ना होने के कारण उसे पहले दौर के मुकाबले को खेलना होगा और क्वालिफाई करना होगा। इस बार अफ्रीका, एशिया और यूरोप के लिए दो क्वालिफिकेशन स्पाट होंगे तो वहीं अमेरिका और ईस्ट-एशिया पैसिफिक रीजन के लिए एक-एक स्थान होगा।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button