खेलट्रेंडिंगन्यूज़

T20 World Cup: पढ़ें वर्ल्ड कप के 5 रिकॉर्ड जिसे तोड़ना आसान नहीं, शायद यह रिकार्ड क्रिकेट के पन्नों से मिटाना नामुमकिन

क्रिकेट के महाकुंभ टी20 वर्ल्ड कप 2022 का बहुत ही शानदार आगाज हो चुका है. फैंस को रोज ही रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं. टी20 फॉर्मेट को हमेशा से ही बल्लेबाजों का खेल माना जाता है.

1) युवराज की फास्टेस्ट फिफ्टी

टीम इंडिया (T20 World Cup) के पूर्व खिलाड़ी युवराज सिंह ने 6 बॉल पर 6 छक्के तो सबको याद है लेकिन इसी दौरान उन्होंने एक और रिकॉर्ड बनाया जो आज तक नहीं टूट पाया है. युवी ने महज 12 गेंदों में फिफ्टी लगाई थी. भारतीय क्रिकेट इतिहास में 19 सितंबर का दिन काफी खास है. 15 साल पहले आज ही के दिन यानी कि 19 सितंबर 2007 को युवराज सिंह ने डरबन के मैदान पर इतिहास रचा था. साउथ अफ्रीका में खेले गए पहले टी20 वर्ल्ड कप में युवराज ने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर की सभी 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़े थे.

2) कोहली का एवरेस्ट जैसा एवरेज

कोहली ने अब तक क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट के वर्ल्ड कप में 21 मैचों में 76.82 के औसत से 845 रन बनाए हैं. और कोई भी खिलाड़ी इसके आस पास भी नहीं है. विराट कोहली का T20 करियर भी उनके वनडे और टेस्ट की तरह ही चमकदार रहा है. कोहली ने 109 टी 20 मैचों में 50.85 की औसत से 3,712 रन बनाए हैं. T20 में कोहली के नाम 1 शतक और 33 अर्धशतक शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- T20 World Cup 2022: भारत का यह बल्लेबाज विश्व कप में दिखाएगा कमाल, हर गेंदबाजों के छक्के छुड़ाने को है तैयार

3) गेल के सबसे ज्यादा सिक्स

क्रिस गेल के नाम टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 63 छक्के हैं. और, अब तक कोई भी इस रिकॉर्ड के करीब नहीं है. वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 63 छक्के लगाए हैं. उनके बाद दूसरा नंबर भारत के युवराज सिंह का है, जिन्होंने 33 छक्के लगाए हैं. अभी खेल रहे खिलाड़ियों में टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा और डेविड वार्नर ने अब तक 31 छक्के जड़े हैं. दोनों ही खिलाड़ियों की उम्र 35 साल हो चुकी है और दोनों ही अभी गेल के रिकॉर्ड से बहुत दूर हैं. ऐसे में क्रिस गेल का रिकॉर्ड टूटना बहुत ही मुश्किल नजर आ रहा है. 

4) सबसे ज्यादा मार्जिन से जीत

श्रीलंका ने केन्या के खिलाफ 260 रन का टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया और 172 रन से ये मैच जीता था. टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा टीम स्कोर है, कोई भी टीम इसके नजदीक नहीं पहुंच पाई है. इसके बाद जब केन्या टीम बल्लेबाजी करने उतरी, तो श्रीलंका के गेंदबाजों ने उनका बोरिया बिस्तर 88 रनों पर ही समेट दिया.

5) सबसे बड़ा रन चेज

टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंग्लैंड के नाम ये रिकॉर्ड है. ENG ने 230 रन का रन चेज किया था. ऐसे में इंग्लैंड का ये रिकॉर्ड टूटना मुश्किल लगता है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button