ट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

Small Savings Scheme: सेविंग का सबसे जबरदस्त प्लान, 11 लाख से ज्यादा मिलेगा ब्याज

अगर आप कोई ऐसी Small Savings Scheme ढूंढ रहे हैं जो आपको ज्यादा फायदा दिलवाए तो नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है। क्या है ये Scheme और कितना मिलेगा ब्याज जानें इस आर्टिकल में

Small Savings Scheme: नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC ) के लिए ब्याज दर 7.7 फीसदी सालाना है। स्कींम की मैच्‍योरिटी अवधि 5 साल की है। इस पर टैक्स बेनेफिट भी मिलता है।

small saving scheme

National Saving Certificate: जब भी हम अपनी जमापूंजी को किसी फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने की सोचते है तो कोई ऐसा ऑप्शन ढूढ़ते है जो सुरक्षित हो। इसलिए जब भी सुरक्षित और फिक्स्ड डिपॉजिट की चर्चा की जाती है तो पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) एक बेहतर ऑप्शन माना जाता है। बता दें कि अलग-अलग बैंक और पोस्ट ऑफिस की 5 साल की एफडी (FD) स्कीम में 6.75 फीसदी से 7.50 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है। लेकिन NSC एक ऐसी रिस्क फ्री स्कीम है, जो ब्याज के मामले में बेहतर है। इस स्मॉल सेविंग्स (Small Savings Scheme) में scheme में रिटर्न की गारंटी मिलती है। इसमें 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट का भी लाभ आपको मिल जाता है।

Post Office Monthly Income Scheme: पहले के मुकाबले अब ज्‍यादा मिलेगा फायदा

National Saving Certificate पर सालाना कितना ब्याज?

NSC पर अप्रैल 2023 से जून 2023 के लिए ब्याज दर 7.7 फीसदी सालाना है। पोस्ट ऑफिस में मिलने वाली एफडी ब्याज दर 7.5 फीसदी से ज्यादा है। ये ब्याज ज्यादातर बैंकों में मिलने वाले ब्याज के मुकाबले ज्यादा है।

मैच्‍योरिटी पर कितना मिलेगा फायदा

NSC पर ब्याज सालाना कंपाउंडेड होता है लेकिन आपको इसका पेमेंट 5 साल की मैच्‍योरिटी के बाद ही किया जाता है। इस योजना में अगर आप 25 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 7.7 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से मैच्‍योरिटी पूरी हो जाने के बाद 36,22,585 रुपये मिलेंगे। यानी आपको NSC से 11,22,585 रुपये का फायदा होगा। जो अन्य के मुकाबले ज्यादा है।

वहीं अगर आप इस योजना में 10 लाख रुपये निवेश करते हैं तो 7.7 फीसदी ब्याज के हिसाब से आपको 14,49,034 रुपये मिलेंगे। यानी कि आपको पूरे 4,49,034 रुपये का फायदा होगा।

कितने वैल्यू का खरीद सकते हैं सर्टिफिकेट

अगर आप नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश करना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की किसी भी ब्रांच से सेविंग सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं। आप इसमें 100, 500, 1000, 5000 और 10,000 रुपये के वैल्यू में यह सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश के लिए मिनिमम अमाउंट 1000 रुपये है जबकि अधिकतम अमाउंट की कोई सीमा नहीं है। आप अधिकतम कितनी भी वैल्यू का सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं।

NSC में कौन-कौन कर सकता है निवेश?

  • सभी भारतीय निवासी
  • गैर-भारतीय नागरिक (NRI) NSC नहीं खरीद सकते हैं।
  • अगर कोई भारतीय निवासी ऐसा है जिसने NSC खरीदा है और मेच्योरिटी से पहले ही वो एनआरआई (NRI) हो जाता है तो भी उसे इसका लाभ मिलता रहेगा।
  • NSC में ट्रस्ट और हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) भी निवेश नहीं कर सकते हैं।
  • NSC में केवल HUF के कर्ता केवल अपने नाम से निवेश कर सकते हैं।
Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button