ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरबिहारराज्य-शहर

Bihar ED Raids Patna: पटना में RJD चीफ लालू प्रसाद यादव के करीबी सुभाष यादव को किया गिरफ्तार

Bihae ED Investigation News Today | Patna Breaking News Today

Bihar ED Raids Patna News Today: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार 9 मार्च को अवैध रेत खनन गतिविधियों के सिलसिले में एक प्रसिद्ध राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता और लालू प्रसाद यादव के करीबी सुभाष यादव को गिरफ्तार किया। रविवार 10 मार्च को उसे अदालत में पेश किया गया और न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। यह गिरफ्तारी राजद नेता से जुड़े आठ स्थानों पर 14 घंटे की छापेमारी के बाद हुई। सुभाष यादव को सोमवार को पटना में स्पेशल प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) अदालत में पेश किए जाने की उम्मीद है।

ईडी की कार्रवाई सुभाष यादव द्वारा निर्देशित मेसर्स ब्रॉडसन कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड (बीसीपीएल) के खिलाफ बिहार पुलिस द्वारा दर्ज की गई 20 एफआईआर के आधार पर धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत शुरू की गई जांच से उपजी है। बीसीपीएल पर ई-चालान का उपयोग किए बिना अवैध रेत खनन और बिक्री में शामिल होने, पर्यावरण और राजस्व संबंधी चिंताओं को बढ़ाने का आरोप लगाया गया था।

एक रिपोर्ट के अनुसार, पीएमएलए जांच से पता चला है कि अवैध रेत व्यापार के माध्यम से 161 करोड़ रुपये कमाए गए है, जो कथित तौर पर एक सिंडिकेट द्वारा नियंत्रित था। इस सिंडिकेट के एक प्रमुख व्यक्ति सुभाष यादव को पटना में उनसे और उनके सहयोगियों से जुड़े छह स्थानों पर तलाशी के बाद 2.3 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी और आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद होने के बाद गिरफ्तार किया गया था।

सुभाष यादव पर ईडी की कार्रवाई JDU नेता और बिहार लेजिस्लेटिव काउंसिल मेंबर राधा चरण साह और उनके बेटे सहित रेत खनन सिंडिकेट के अन्य कथित सदस्यों के खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई के बाद हुई है। राजद के साथ अपने राजनीतिक जुड़ाव से परे, सुभाष यादव ने 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा। ईडी के अलावा आयकर विभाग ने भी सुभाष यादव के आवास पर छापेमारी की है।

घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए बीजेपी नेता सुशील मोदी ने कहा, ”जब भी आयकर विभाग, प्रवर्तन निदेशालय और केंद्रीय जांच ब्यूरो जैसी केंद्रीय एजेंसियां लाल यादव के किसी मनी लॉन्ड्रिंग ऑपरेशन को छूती हैं, तो करोड़ों रुपये के काले धन का पता चलता है।” सुभाष यादव राजद प्रमुख के लिए मनी लॉन्ड्रिंग मशीन की तरह हैं।” उन्होंने भ्रष्टाचार की चिंताओं को दूर करने के बजाय जांच पर सवाल उठाने के लिए विपक्षी गठबंधन की आलोचना की।

सुशील मोदी ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि राबड़ी देवी की संपत्ति को जांच से दूर रखने के लिए सुभाष यादव ने 13 जून 2017 को एक ही दिन में 1 करोड़ 72 लाख रुपये में राबड़ी देवी के नाम तीन फ्लैट खरीदे थे। उन्होंने कहा कि राजद ने 2019 के संसदीय चुनाव में सुभाष यादव को मैदान में उतारा था और ब्रॉडसन प्राइवेट लिमिटेड सहित तीन कंपनियों को लालू प्रसाद और प्रेमचंद गुप्ता का समर्थन प्राप्त था।

सुभाष बिहार में अवैध रेत खनन का कारोबार चलाता है। वह पटना क्षेत्र के प्रमुख बालू कारोबारी हैं। वह ब्रॉडसन कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक भी हैं। मनी लॉन्ड्रिंग का मामला बिहार पुलिस द्वारा पहले दर्ज की गई कुछ प्रथम सूचना रिपोर्टों से उपजा है। राजद नेता सुभाष ने 2019 का लोकसभा चुनाव झारखंड के चतरा से लड़ा था लेकिन हार गए थे। उन्हें अक्सर लालू प्रसाद, राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ देखा जाता है। दो साल पहले ईडी ने उनके ठिकानों पर छापेमारी भी की थी। इससे पहले, आयकर विभाग ने 2018 में चोरी के एक मामले में सुभाष के परिसरों पर छापेमारी की थी।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button