न्यूज़बॉलीवुडमनोरंजन

Latest Bollywood News Today Live: इस सुपरस्टार को करनी पड़ी थी गार्ड की नौकरी, अर्थी को कंधा देने वाला भी नहीं था कोई!

This superstar had to work as a guard, there was no one to shoulder the coffin!

Latest Bollywood News Today Live: फिल्म इंडस्ट्री के वो मंझे हुए एक्टर जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत में छोटी-छोटी भूमिकाओं से अपनी पहचान बनाई, लेकिन इंडस्ट्री में इतने मशहूर हुए कि लगातार कई हिट फिल्मों में काम किया। भले ही उनके पिता ने इसका कड़ा विरोध किया था। फिर भी उन्होंने अभिनय के क्षेत्र में कदम रखा और अपनी अलग पहचान बनाई।

Also Read : Latestb Bollywood News | News Watch India

इस एक्टर के पिता राय बहादुर मोती लाल पेशे से वकील थे। उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उनका बेटा एक्टिंग में करियर बनाए। लेकिन किस्मत में था कि उनका बेटा एक्टर बनेगा और वह बन गया। कई सालों तक उन्होंने इंडस्ट्री पर राज किया। हालांकि, एक गलती ने उनके सफल करियर को बर्बाद कर लिया, वो जब अभिनय के लिए मुंबई आए तो हिंदी सिनेमा (hindi cinema) के जाने-माने चेहरा बन गए, इस अभिनेता का नाम था भारत भूषण। पढ़ाई पूरी करने के बाद वे मुंबई (Mumbai) चले आए। शुरुआत में उन्हें संघर्ष करना पड़ा। लेकिन फिल्म निर्माता महबूब खान की सिफारिश पर उनकी मुलाकात निर्देशक रामेश्वर शर्मा से हुई, जो उस समय फिल्म ‘भक्त कबीर’ पर काम कर रहे थे। इसके बाद रामेश्वर ने उन्हें फिल्म में काशी नरेश का किरदार दिया और 60 रुपये महीने का वेतन दिया। यहीं से उनके सिनेमाई करियर की शुरुआत हुई।

Also Read : Latestb Bollywood News | News Watch India

भाई की वजह से बर्बाद हुआ करियर

भारत भूषण ने अपने करियर के दौरान कई सफल फिल्मों में काम किया है। 1950 और 1960 के दशक में वे इतने लोकप्रिय थे कि उन्होंने राज कपूर और दिलीप कुमार को टक्कर दी। आखिरकार वे इंडस्ट्री के बड़े सितारे बन गए। अपने करियर के दौरान कई बेहतरीन फिल्में बनाने के बाद उन्होंने अपने भाई की सलाह पर एक गलती की और उनका करियर बर्बाद हो गया।
जब उन्हें एक-एक पैसे की जरूरत थी।

अपने करियर के शिखर पर, भरत ने अपने बड़े भाई रमेश की सलाह का पालन किया और फिल्म निर्माण का साहसिक कदम उठाया। अपने करियर के दौरान, उन्होंने कई फिल्मों का निर्माण भी किया। उनकी दो फिल्में, बसंत बहार और बरसात की रात, बहुत बड़ी हिट रहीं। भरत फिल्म उद्योग में प्रमुखता से उभरे। दुर्भाग्य से, उनकी बाद की सभी फिल्में फ्लॉप हो गईं, और भारत भूषण ने खुद को कर्ज में डूबा हुआ पाया और एक-एक पैसे के लिए मोहताज हो गए।

एक समाचार स्रोत के अनुसार, भारत भूषण को इतनी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा कि वे अपने अंतिम दिनों में काफी बीमार हो गए। दुर्भाग्य से, उनका इलाज करने या उनके मृत शरीर को ले जाने के लिए कोई मौजूद नहीं था।
स्टूडियो में गार्ड के तौर पर की नौकरी

बताया जाता है कि भारत भूषण पहले स्टूडियो में सुरक्षाकर्मी के तौर पर काम करते थे, जहां हर कोई उनका सम्मान करता था। ऐसे में आर्थिक तंगी इतनी गंभीर हो गई थी कि भारत को हर दिन एक वक्त का खाना भी नहीं मिल पाता था।

दुनिया को अलविदा कहने के बाद दुखों का अंत हो गया।

भरत की किस्मत उनसे इतनी रूठी हुई थी कि उसने उनकी तरफ देखना ही बंद कर दिया। भारत भूषण अपने अंतिम दिनों में गंभीर रूप से बीमार हो गए। हालांकि, ऐसी स्थिति में उन्हें ठीक करने या उनके शरीर को ले जाने वाला कोई नहीं था। कहते हैं कि हर पीड़ा का अंत होता है और यह पीड़ा भी अपवाद नहीं थी। 27 जनवरी 1992 को 71 वर्ष की आयु में भरत का निधन हो गया। दुनिया से विदा होते समय भरत ने एक ही बात कही: “मरना तो हर कोई जानता है, लेकिन जीना हर कोई नहीं जानता और मैं तो बिल्कुल भी नहीं जानता था।”

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button