धर्म-कर्मन्यूज़

इस बार रक्षा बंधन में राखी खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो रिश्तों पर पड़ सकता है बुरा असर

Raksha Bandhan 2023: भाई और बहन के बीच अटूट प्रेम का प्रतीक रक्षा बंधन को बस कुछ ही दिन बचे हैं। रक्षा बंधन भाई बहन के रिश्तों में नए रंग भरता है। ये दिन अपने आप में बेहद ही खास होता है। भाई-बहन के रिश्ते और भी ज्यादा प्रगाढ़ हो जाते हैं। वैसे तो हर साल ये त्योहार सावन की पूर्णिमा के दिन पड़ता है लेकिन इस बार संयोग न बन पाने की वजह से राखी का त्योहार 30 और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जाएगा। इस दिन बहने अपने भाई की कलाई में रक्षासूत्र बांधती हैं इस विश्वास के साथ की उनका प्रेम और उनका विश्वास जटिल से भी जटिल परिस्तिथियों में उनकी रक्षा करेगा। नकारात्मक शक्तियों से भी रक्षा होगी।
रक्षा बंधन वाले दिन सभी बहने अपने-अपने भाइयों की कलाई पर प्यार का धागा बांधती है। लेकिन इस बात को भूल रही होती है कि जो राखी, जो धागा वो अपने भाईयों की सलामती के लिए खरीद रही होती हैं उनका उल्टा प्रभाव भी पड़ सकता है। क्योंकि आज के समय में बाजार में रंग-बिरंगी अलग-अलग डिजाइन की राखियां मिलती है. अब ऐसे में बहने कुछ बातों को भूल कर महंगी और सुंदर दिखने वाली राखी खरीदती है। लेकिन इससे पहले जान लीजिए की राखी खरीदने से पहले किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए.

इस रंग की राखी भूलकर भी न खरीदें
सबसे पहले तो आपको बता दें कभी भी राखी काले रंग की न खरीदें। हिंदू धर्म में काले रंग को अशुभ माना जाता है। इसी एहतियातन जिस भी राखी में काला रंग का प्रयोग किया गया हो उसे न खरीदें और न ही अपने भाई की कलाई में बांधे। काला रंग नकारात्मक शक्तियों का प्रतीक माना जाता है और न ही इसे कभी किसी पूजा में रखा जाता है।

देवी-देवता की चित्रात्मक वाली राखी
बहुत सी बहने यहां पर बड़ी भूल करती है उन्हें लगता है कि अगर किसी भी देवी-देवताओं वाली राखी हम अपने भाईयो को बांधते है तो वो भगवान हमारे भाईयों की रक्षा करेंगी लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। लंबे समय तक बंधी राखी अपवित्र हो जाती हैं। या फिर कई बार ऐसी वैसी जगह गिर जाती हैं ऐसे में भगवान का अपमान भी होता है। इसीलिए देवी-देवताओं वाली राखी नहीं खरीदनी चाहिए।

खंडित राखी न बांधे
हिंदू धर्म में किसी भी खंडित चीज को अपने घर में रखना वर्जित माना जाता है और रक्षाबंधन के शुभ मौके पर कई बार जल्दबाजी के चलते बिना देखें हम खंडित राखी खरीद लेते हैं, और उसी राखी को बांध देते है जो कि बिल्कुल अनुचित है ऐसी राखी भूलकर अपने भाई की कलाई में न बांधें, क्योंकि खंडित चीजों को किसी भी काम में प्रयोग में लाना शुभ नहीं होता है।

तो ध्यान रहें जो बातें आपको बताई गई हैं राखी खरीदने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखें। ताकि आपका आपके भाई की कलाई में बांधा गया रक्षासूत्र हमेशा रक्षा करें।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button