ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

मुख्य सचिव ने की नमामि गंगे जलापूर्ति, पर्यटन, संस्कृति, कृषि तथा बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने पशुधन, नमामि गंगे जलापूर्ति,  पर्यटन,  संस्कृति, कृषि तथा बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा की।

मुख्य सचिव ने कहा कि आगामी दिनों में मुख्यमंत्री किसी भी जिले का निरीक्षण कर सकते हैं, उन जिलों में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि और पर्यटन के क्षेत्र में बेहतर कार्य या नवाचार के बारे में भी मुख्यमंत्री जानकारी ले सकते हैं। वे जिले में किसी भी क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वालों से वार्तालाप भी करेंगे।

दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि 19 जनपदों  लखनऊ, कानपुर नगर, बाराबंकी, सीतापुर, रामपुर, बरेली, गोरखपुर, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र, मेरठ, गाजियाबाद, प्रयागराज, चित्रकूट, हापुड़, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर और इटावा में कुल 22 नशामुक्ति एवं पुनर्वास केंद्र बने हुए हैं। इन केंद्रों में कितने डॉक्टर और कर्मचारी मौजूद है, इसकी पूरी रिपोर्ट जल्द से जल्द उपलब्ध कराई जाए।

इससे पूर्व प्रतापगढ़ डीएम ने बताया कि जिले में पोषण के महत्व को बढ़ावा देने के लिए स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा का कार्यक्रम प्रतिदिन किया जा रहा है। इस स्पर्धा के तहत 0-6 वर्ष की आयु समूह के समस्त बच्चों में पोषण स्तर में सुधार, कुपोषित बच्चों एवं स्वस्थ बच्चों पर अधिक फोकस, बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधित विषयों से समाज को जोड़ा जाएगा।  इस प्रकार की गतिविधियां बच्चों को नियमित निगरानी एवं कुपोषण की पहचान तथा समय पर निराकरण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

यह भी पढेंः आगरा-दिल्ली के बीच हुआ ‘वंदे भारत’ ट्रेन का ट्रायल, प्रति घंटे 180 किमी. की रफ्तार से लिखी नई इबारत

बहराइच डीएम ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत गैर ऋणी किसानों के फसल बीमा पंजीकरण 2021-2022 में खरीफ मौसम में 11569 गैर ऋणी किसानों की ओर से बीमा कराया गया है। रबी मौसम में 26961 किसानों द्वारा बीमा कराया गया है। जिससे जनपद को प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। इसी प्रकार वर्ष 2022-2023 में खरीफ मौसम में 55279 गैर ऋणी किसानों द्वारा बीमा कराया गया जबकि ऋणी किसानों की संख्या 56799 के बराबर है।

कानपुर मंडलायुक्त ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय ग्रीन पार्क स्टेडियम की विजिटर गैलरी खास आकर्षण का केंद्र है। क्रिकेट प्रेमी विजिटर गैलरी में 70 वर्षों के इतिहास के बारे में दर्शाया गया है। कई क्रिकेट प्रेमी कैमरे में यहां की यादें संजोकर ले जा रहे हैं। आडियो-विजुअल रूम में 10 मिनट में क्रिकेट इतिहास से परिचित कराया जाता है। विजिटर गैलरी बनने के बाद से ग्रीनपार्क खास स्टेडियमों में शुमार हो गया है।

बैठक में अपर मुख्य सचिव पशुपालन रजनीश दुबे, अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, प्रमुख सचिव संस्कृति एवं पर्यटन मुकेश मेश्राम, सचिव कृषि अनुराग यादव, महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण तथा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी आदि उपस्थित थे।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button