ट्रेंडिंगन्यूज़

Friendship Day 2022: अटूट रही अटल-बाजपेयी की दोस्ती, लोग आज भी याद करते है उनकी दोस्ती की परिभाषा

नई दिल्ली: ‘ये दोस्त नहीं जिंदगी के सांस होते है, हर वक्त जो साथ दे, वहीं पास होते है,भूल जाओगे तुम हर किसी को,दोस्ती का यह रिश्ता ऐसा है, याद करोगे सबको.‘आपको बता दें कि अटल बिहारी बाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी की जोड़ी भारतीय राजनीति की सबसे प्रभावशाली जोड़ियों में गिनी जाती है. दोनों 50 के दशक में एक-दूसरे के संपर्क में आए और ताउम्र दोस्‍त बने रहे. दोनों ने जनसंघ की स्‍थापना में अहम भूमिका निभाई. फिर भारतीय जनता पार्टी के गठन और उसे सत्‍ता तक लाने में भी इन्‍हीं दोनों का सबसे ज्‍यादा योगदान रहा.

अटल और आडवाणी ने स्कूटर पर दिल्ली की सड़कों की खाक छानी है. आडवाणी ने एक इंटरव्यू में ये बताया कि मैं और अटल जी स्कूटर पर चाट और गोलगप्पे खाया करते थे. हमने कई फिल्में भी साथ में देखी. मैं स्कूटर चलाता था और बाजपेयी जी पीछे बैठा करते थे. 2018 में जब बाजपेयी ने दुनिया को अलविदा कहा, तो आडवाणी जी टूट गए थे.

30 जुलाई को हर साल इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. कई देशों में 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस (International Day of Friendship 2022) मनाते हैं. इस दिन को पहली बार 1958 में एक अंतरराष्ट्रीय नागरिक संगठन- वर्ल्ड फ्रेंडशिप क्रूसेड द्वारा प्रस्तावित किया गया था, जो दोस्ती को बढ़ावा देकर शांति की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने औपचारिक रूप से 2011 में अंतरराष्ट्रीय मैत्री दिवस को अपनाया था.

भारत और बांग्लादेश सहित कई अन्य देशों में फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को मनाते हैं. इस साल भारत में फ्रेंडिशिप डे 7 अगस्त 2022 को मनाया जाएगा. अपने दोस्तों के लिए यह दिन खास बनाने के लिए लोग कई तरह से तैयारी करते है. एक दूसरे को फ्रेंडशिप डे विश करते हैं और बधाई संदेश भेजते हैं.

दोस्ती एक ऐसा प्यारा सा बंधन है, जो हर रिश्ते से कहीं ज्यादा बढ़कर होता है. इसके कोई उम्र की सीमा भी नहीं रहती है और आपकी दोस्ती किसी भी उम्र के व्यक्ति से हो सकती है.

इस दिन लोग अपने दोस्तों के साथ मिलकर हैंगआउट करते हैं, पार्टी अन्य तरीकों से एक-दूसरे के साथ वक्त बिताते हैं. अपने भावों को प्रकट करते दोस्ती के रिश्ते को औऱ अधिक मजबूत करते हैं.

दोस्तों को ये मैसेज भेजकर खास अंदाज में करें विश

अगर आप भी अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप डे विश करना चाहते हैं तो ये बधाई संदेश भेज सकते हैं-

मेरे ज़िंदगी में ऐसे बहुत कम लोग हैं,

जिनसे मैं नज़दीकियां बनाता हूं।

HAPPY FRIENDSHIP DAY

दोस्ती का रिश्ता भी कितना अनमोल है,

जो उम्र भर याद रहता है।

HAPPY FRIENDSHIP DAY

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button