ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

प्रथम ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे रिपोर्ट में हिन्दू देवी-देवताओं की मूर्तियां, मंदिर होने के पक्के सबूत!

वाराणसी: सीनियर डिवीजन कोर्ट के जज रवि कुमार दिवाकर की अदालत में बुधवार को कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा ने अपनी दो पृष्ठ की श्रृंगार गौरी-ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे सौंपी थी। अजय कुमार मिश्रा की यह सर्वे रिपोर्ट 6 और 7 मई को हुए प्रथम सर्वे सें संबंधित है, जिसमें अदालत द्वारा कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किये गये थे।

Gyanvapi Masjid me mile Shivling ke baare me sabkuch batiye : ज्ञानवापी  मस्जिद में मिले शिवलिंग के बारे बताइए - Navbharat Times

सीनियर डिवीजन कोर्ट के आदेश पर ही दूसरा सर्वे तीन सदस्य गठित कोर्ट कमीशन द्वारा 14 मई से 16 मई तक किया गया था, उसकी रिपोर्ट तैयार करने के लिए अजय कुमार मिश्रा को कोर्ट कमिश्नर पद से तत्काल हटा दिया गया। अदालत ने विशेष कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह और सहायक कोर्ट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह को सर्वे रिपोर्ट करने की जिम्मेदारी दी थी। दूसरे सर्वे की रिपोर्ट 17 मई को सौंपी जानी थी, लेकिन रिपोर्ट तैयार न होने से इसे निर्धारित तिथि में जमानत नहीं किया जा सका था। अदालत ने कोर्ट कमीशन की मांग पर सर्वे रिपोर्ट जमा करने के लिए दो दिन का समय और दे दिया था।

ज्ञानवापी मंदिर क्या है, जानें इसका इतिहास | AVNPost | Uttarpradesh

कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा द्वारा अदालत में सर्वे रिपोर्ट पेश किये जाने के बावजूद यह सार्वजनिक हो गयी है। इस सर्वे रिपोर्ट में हिन्दू देवी-देवताओं की मूर्तियां, शिलापट्ट पर नागफनी, देव विग्रह, स्वास्तिक के निशान, दीया जलने का स्थान मिलने, चार मूर्तियों पर सिंदूर लगे होने, पत्थरो पर हिन्दू देवी-देवताओं की आकृतियां होने, मस्जिद की उत्तरी-पश्चमी दीवार के पास पड़े मंदिर का मलबा पड़ा होने आदि का जिक्र किया गया है, जो वहां पूर्व में मंदिर होने के पक्के सबूत हैं। दूसरे सर्वे में शिवलिंग मिलने और वाराणसी अदालत के साथ- साथ सुप्रीम कोर्ट द्वारा इसे संरक्षित करने के आदेश के बाद हिन्दू पक्ष का मस्जिद के स्थान पर होने के दावों को पूरा बल मिला है।

Gyanvapi Mosque: Secure Shivling Area But Don't Stop Namaz, Says Supreme  Court

और पढे़ं- ज्ञानवापी मस्जिद केसः शिवलिंग और नंदी के बीच की दीवार हटाने की अर्जी पर नहीं हुई सुनवाई

तीन सदस्यीय कोर्ट कमीशन की सर्वे रिपोर्ट और एकल कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा की रिपोर्ट में कितनी समानता होगी, यह तो बाद में ही पता चल सकेगा, लेकिन फिलहाल अजय कुमार मिश्रा की सर्वे रिपोर्ट ने मुस्लिम पक्ष के होश उड़ा दिये हैं, जबकि हिन्दू पक्ष अपने दावों को लेकर बहुत उत्साहित और आश्वत है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button