ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

अगर आपको भी है डायबिटीज तो जान लीजिए तरबूज खाने के नुकसान

नई दिल्ली: अधिकतर लोग गर्मी के मौसम में तरबूज का बेसब्री से इंतजार करते है. गर्मी आते ही बाजार में तरबूज आना शुरु हो जाता है. बता दें कि मौसमी फल हर किसी को खाना चाहिए. हर मौसमी फल का स्वाद और फायदे अलग-अलग होते है. लेकिन कई ऐसे फल भी होते है, जो सेहत के लिए सही नहीं होते है.

बहुत से फल ऐसे भी होते है जो डायबिटीज के मरीज की सेहत के लिए नुकसानदायक भी होता है. कई फलों को लेकर मधुमेह के मरीज असमंजस में भी होते है कि हमारे लिए ये खाना सही होगा या नहीं? डायबिटीज के वाले लोगों को ब्लड शुगर सही बनाए रखने की सलाह दी जाती है. उसके लिए मरीजों को सही खान-पान की जरुरत होती है.

डायबिटीज वाले लोगों को फल और सब्जियां खाने की भी सलाह दी जाती है क्योंकि इससे ब्लड शुगर को मेंटेन रखने में मदद मिलती है. हालांकि, फलों में नेचुरल शुगर और कार्बोहाइड्रेट होते है इसलिए डाइट को अच्छी तरह बैलेंस करने की जरूरत है.

तरबूज डायबिटीज मरीजों के लिए सही है या नहीं क्योंकि उसमें नेचुरल सुगर होता है जिससे कई शुगर मरीज खाने से बचते है. हर फूड का एक ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) होता है जो कि यह बताता है कि वह फूड कितनी जल्दी ब्लड शुगर को प्रभावित करेगा. आसान शब्दों में समझाये तो जिस चीज का गलाइसेमिक इंडेक्स जितना कम होगा वह उतना ही धीरे ब्लड शुगर में ऑब्जार्ब होगा. जीआई की माप 0 से 100 तक होती है. यह आंकड़ा जितना अधिक होगा, चीनी ब्लड में उतनी ही जल्दी प्रवेश करेगी. तरबूज का जीआई लगभग 72 होता है और आमतौर पर 70 या उससे अधिक के जीआई वाले किसी भी खाद्य पदार्थों को हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स की कैटेगरी में रखा जाता है. 

यहां पढ़ें- अगर आपको भी हैं ये 6 लक्षण, तो आ सकता है हॉर्टअटैक, ज़रुर पढ़िए

दरअसल, मधुमेह के रोगी को उन फलों का सेवन करना चाहिए जिनका ग्लाइकेमिक इंडेक्स कम होता है. लेकिन तरबूज की बात करें तो इसका ग्लाइकेमिक इंडेक्स करीब 72 है. नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इंफार्मेशन के शोधकर्ताओं के अनुसार डायबिटीज पेशेंट सीमित मात्रा में तरबूज का सेवन कर सकते हैं. हालांकि उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अधिक मात्रा में इसका सेवन करना उनके लिए हानिकारक हो सकता है. आप हफ्ते में करीब एक या दो बार तरबूज खा सकते हैं. लेकिन इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.

तरबूज में 90 प्रतिशत से अधिक पानी होता है जो कि शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. इसके साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी 6, फाइबर, आयरन और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. ये सभी तत्व ना केवल सेहत के लिए अच्छे होते हैं बल्कि शरीर को ठंडक और ताजगी भी देते हैं.

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button