ट्रेंडिंगन्यूज़रोजी-रोटी

Share Market Open: सेंसेक्स-निफ्टी में आई उछाल, जानें शेयर बाजार का ताजा हाल?

नई दिल्ली: दुनियाभर के शेयर बाजारों के ऊपर मंदी की आंशका बरकरार है. अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ने बुधवार को ब्याज दरें 0.75 फीसदी बढ़ाने का ऐलान कर दिया. भारतीय बाजार में टाइटन (6%), बीओआई (3%) और एशियन पेंट्स जैसे शेयरों में मजबूती दिख रही है वहीं सिप्ला और नेस्ले इंडिया लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं.

यह साल 1994 के बाद का सबसे तेज ब्याज दर की बढ़ोत्तरी है. इसका फायदा घरेलू बाजार को भी हुआ. टाटा समूह (Tata Group) की कंपनी टाइटन के स्टॉक (Titan Share Price) में आई जबरदस्त तेजी ने भी बाजार की मदद की है. इन कारणों से बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) दोनों आज शुरुआती कारोबार में ही 0.80 फीसदी से ज्यादा मजबूत हो गए.

ये भी पढ़ें-CoronaVirus Update: कोरोना आंकड़ो का कहर बरकरार, जानें कितने लोगों ने तोड़ा दम?

घरेलू बाजार आज प्री-ओपन सेशन (Pre-Open Session) से ही मजबूती में है. प्री-ओपन सेशन में सेंसेक्स करीब 340 अंक की मजबूती में रहा. वहीं निफ्टी प्री-ओपन में करीब 125 अंक के फायदे में था. सिंगापुर में एसजीएक्स निफ्टी (SGX Nifty) भी फायदे के साथ कारोबार कर रहा था. सुबह के 09:20 बजे सेंसेक्स करीब 400 अंक मजबूत होकर 54,150 अंक के पास कारोबार कर रहा था. निफ्टी भी करीब 115 अंक के फायदे के साथ 16,100 अंक से पार कारोबार कर रहा था. शुरुआती कारोबार में बीएसई पर टाइटन का स्टॉक 7 फीसदी से ज्यादा चढ़ा हुआ था.

बुधवार को फेडरल रिजर्व ने ब्याज दर 0.75 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया. इसके बाद अमेरिकी बाजार में गिरावट तो आई, लेकिन सेशन समाप्त होने से पहले बाजार ने रिकवरी कर ली थी. कारोबार समाप्त होने के बाद डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज (Dow Jones Indutrial Average) 0.23 फीसदी की तेजी में रहा था. टेक फोकस्ड इंडेक्स नास्डैक कंपोजिट (Nasdaq Composite) में 0.35 फीसदी और एसएंडपी 500 (S&P 500) में 0.36 फीसदी की तेजी रही थी. आज एशियाई बाजारों में जापान का निक्की (Nikkei) 0.73 फीसदी के फायदे के साथ कारोबार कर रहा है. 

इससे पहले बुधवार को सेंसेक्स 616.62 अंक (1.16 फीसदी) की बढ़त के साथ 53,750.97 अंक पर बंद हुआ था. इसी तरह निफ्टी 178.95 अंक (1.13 फीसदी) मजबूत होकर 15,989.80 अंक पर रहा था. इससे पहले सप्ताह के शुरुआती दो दिनों में बाजार काफी वोलेटाइल रहा था. भारतीय बाजारों में टाइटन (6%), बीओआई (3%) और एशियन पेंट्स जैसे शेयरों में मजबूती दिख रही है वहीं सिप्ला और नेस्ले इंडिया लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button