ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

यूपी मुख्य सचिवः वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग से की मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ बैठक

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से समस्त मंडलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने पशुधन, नमामि गंगे, जलापूर्ति, कृषि, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के कार्यों की समीक्षा की।

जमीनी स्तर पर काम करें

मुख्य सचिव ने नवनियुक्त मंडलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों का मनोबल बढाया। उन्होने कहा कि नई जगह पर नये जोश तथा नई ऊर्जा के साथ कार्य करना होगा। नई चुनौतियों का डटकर सामना करें। जनपद के विकास, आम जनमानस की समस्याओं का निस्तारण करें। इसके लिए जमीनी स्तर पर काम करना होगा।

संक्रमित पशुओं का उपचार डेडीकैटेड आईसोलेशन सेंटर में हो

लंपी रोग पर मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों को लक्ष्य के अनुसार टीम गठित करके माइक्रोप्लान के अनुसार टीकाकरण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संक्रमित पशुओं का उपचार डेडीकैटेड आईसोलेशन सेंटर में रखकर किया जाए। इस बीमारी के बारे में किसानों को जागरूक करें और वैक्सीन लगवाने में सहयोग करें।

13 लाख पशुओं को वैक्सीनेशन करवाया

पिछले एक हफ्ते में लगभग 13 लाख पशुओं को वैक्सीनेशन करवाया गया है, प्रतिदिन 3 लाख वैक्सीनेशन किया जाना चाहिए। इसके अलावा वेक्टर जनित बीमारियों से बचाव के लिए सघन विसंक्रमण तथा फागिंग का कार्य तेजी से कराया जाए।

लखनऊ में अपने कार्यालय में अधिकारियों केसाथ मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र

उन्होंने कहा कि 29 सितंबर को सभी जनपदों में कोविड टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगवाई जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में पूरे देश में नमामि गंगे तथा जल जीवन मिशन योजना चलाई जा रही है।

यह भी पढेंः मुख्तार अंसारी को सजाः जेलर को दी थी धमकी, हाई कोर्ट बेंच ने दो साल की सजा सुनायी

हर घर जल योजना के तहत 17 सितंबर को एक ही दिन में पूरे देश में ढाई लाख परिवारों को कनेक्शन दिये गये, जिनमें अकेले उत्तर प्रदेश में लगभग 1 लाख 20 हजार परिवारों को कनेक्शन देकर नवीन कीर्तिमान स्थापित किया है, इसके लिए उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को बधाई दी।

मनरेगा द्वारा 1759 तालाबों का जीर्णोद्वार

इससे पूर्व रामपुर जिलाधिकारी ने जल संरक्षण पर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जनपद में जल संचयन के लिए कई परियोजनाओं पर कार्य किया गया। ग्राम पंचायत पटवाई में देश के प्रथम अमृत सरोवर के निर्माण के साथ ही 136 अमृत सरोवरों का निर्माण करवाया गया।

1759 तालाबों का जीर्णोद्वार हुआ

मनरेगा द्वारा 1759 तालाबों का जीर्णोद्वार किया गया। इसके साथ ही 3 नदियों-सैंजनी, बैहगुल एवं बहल्ला का जीर्णोंद्वार किया गया। जनपद में लगभग 27 लाख वृक्षारोपण किया गया। 5 चेक डेम की डिसिल्टिंग का कार्य किया गया।

फाइलेरिया रोग से अपंगता

श्रावस्ती डीएम ने बताया कि फाइलेरिया रोग से अपंगता की स्थिति हो जाती है। फाइलेरिया से संक्रमित व्यक्ति सामान्य व्यक्ति की तरह ही दिखता है। किसी भी व्यक्ति को संक्रमण के बाद बीमारी का पता लगने में पांच से 15 वर्ष तक लग सकता है। इससे बचने के लिए स्वास्थ्य टीम ने घर-घर जाकर लोगों को फाइलेरिया रोधी दवा डीईसी, एल्बेंडाजोल खिलाई है।

हापुड़ में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान

हापुड़ डीएम ने बताया कि जनपद में  स्वास्थ्य विभाग की ओर से सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान चलाया गया। साथ ही लक्षित लाभार्थियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण किया गया। उन्होंने बताया कि बच्चों को पोलियो और रोटा वायरस वैक्सीन की खुराक दी जाती है।

बैठक में अपर मुख्य सचिव पशुपालन रजनीश दुबे, अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, प्रमुख सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पार्थ सारथी सेन शर्मा, प्रमुख सचिव समाज कल्याण हरि ओम, सचिव नियोजन आलोक कुमार, सचिव कृषि अनुराग यादव, प्रबंध निदेशक जल निगम (ग्रामीण) बलकार सिंह सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त मंडलायुक्त, जिलाधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button