खेलट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

World Cup 1983 : जानें भारतीय टीम के लिए आज का दिन क्यों है खास, Kapil Dev कैसे बन गए थे हीरो

World Cup 1983 : आज का दिन भारतीय टीम और अपने देश के लिए बेहद खास दिन है आज के दिन को क्रिकेट प्रेमी कभी नहीं भूल सकते। 25 जून को कपिल देव ने इतिहास के पन्नों में दर्ज करवा दिया है। आपको बता दें कि 25 जून 1983 को ही पूर्व क्रिकेटर कपिल देव की कप्तानी में भारत ने लॉर्ड्स के मैदान में अपने खेल का दम दिखाते हुए विश्व कप का पहला खिताब अपने नाम किया था.

वेस्टइंडीज को हराकर जीता था कप

25 जून 1983 को भारतीय टीम ने इंग्लैंड की राजधानी लंदन में लॉर्ड्स के मैदान पर वेस्टइंडीज को हरा कर उसके उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने पहली बार विश्व कप जीत इतिहास रच दिया।

कपिल देव ने खेली थी बेहतरीन पारी

World Cup 1983

जिम्बाब्वे के खिलाफ हुए अगले मैच में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही थी। केवल 9 रन पर टीम इंडिया ने चार विकेट गिर गए थे. इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे टीम इंडिया के कप्तान कपिल देव ने 175 रनों की ऐतिहासिक पारी खेल मैच को पलट दिया था. उस समय यह किसी बल्लेबाज द्वारा एक पारी में बनाए गए सबसे अधिक रन थे। भारत ने यह मैच 31 रनों से अपने नाम कर लिया था। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया को टीम इंडिया ने 118 रनों से हराकर सेमीफाइन में अपनी जगह बनाई थी।

भारत ने फाइनल में वेस्टइंडीज को 140 रन पर किया था ढेर

World Cup 1983

25 जून को खेले गए फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 183 रनों पर पूरी टीम ऑलआउट हो गई। वेस्टइंडीज की धाकड़ बल्लेबाजी के सामने गेंदबाज पहले ही हार मान चुके थे, लेकिन कपिल देव ने खिलाड़ियों में जोश भरकर जीत की ओर बढ़ने का रास्ता दिखाया। भारत ने वेस्टइंडीज को फाइनल में 140 रनों पर ढेर कर खिताब को अपने नाम किया. 1983 का यह पल आज भी क्रिकेट प्रेमियों के रौंगटे खड़े कर देता है. साथ ही आज का दिन तो हर किसी को याद रहता है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button