ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

Tulsi Puja Tips : तुलसी माता कभी नहीं होगी नाराज, अगर भविष्य में करते रहे ये काम

सानातन धर्म में तुलसी की पूजा का काफी महत्व है.हिंदू धर्म के लोग घरों में तुलसी का पौधा लगाकर अस्था और भाव से तुलसी की पूजा करते हैं.ऐसा माना जाता है कि, सुबह स्नान कर तुलसी के पौधे को जल चढ़ाने से मां लक्ष्मी की असीम कृपा मिलती है.

सानातन धर्म में तुलसी की पूजा का काफी महत्व है.हिंदू धर्म के लोग घरों में तुलसी का पौधा लगाकर अस्था और भाव से तुलसी की पूजा करते हैं.ऐसा माना जाता है कि, सुबह स्नान कर तुलसी के पौधे को जल चढ़ाने से मां लक्ष्मी की असीम कृपा मिलती है. तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का ही रूप माना जाता और तुलसी के पौधे की पूजा करने से घर में धन प्राप्ती भी होती है. सुख-समृद्धि, बरकत बढ़ती है. लेकिन हिंदु धर्म-शास्त्रों में तुलसी की पूजा करने, जल चढ़ाने के कुछ नियम बताए गए हैं. जिनका पालन करना जरूरी है वरना मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. तुलसी के पौधे के लिए बताए गए नियमों के मुताबिक, महीने में कुछ दिन ऐसे होते हैं, जिनमें तुलसी के पौधे को जल नहीं देना चाहिए.

एकादशी को कभी न चढ़ाये तुलसी को जल

हिंदू आस्था के मुताबिक, हर कृष्ण पक्ष और शुक्लज पक्ष में एकादशी पड़ती है इसी तरह हर महीने में 2 और साल में 24 एकादशी आती हैं. सभी एकादशी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित हैं. चूंकि भगवान विष्णु को तुलसी जी बेहद प्रिय हैं इसलिए तुलसी माता सभी एकादशी तिथि पर भगवान श्रीहरि के लिए निर्जला व्रत रखती हैं इसलिए एकादशी तिथि के दिन भी तुलसी के पौधे में जल नहीं चढ़ाना चाहिए यदि रविवार और एकादशी के दिन लगातार तुलसी के पौधे में जल चढ़ाया जाए तो तुलसी का पौधा सूख जाता है, साथ ही मां लक्ष्मीत और भगवान विष्णु़ की नाराजगी आपके परिवार को गरीब बना देती है.

यह भी पढ़े : Aero India 2023 : बुलंद भारत की बुलंद तस्वीर देख लोग हुए चकित ,पीएम मोदी ने कहा यही है नए भारत की पहचान

इस दिन नहीं चढ़ाएं तुलसी को जल

धर्म-शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पौधे को कभी भी रविवार के दिन जल नहीं चढ़ाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि रविवार के दिन तुलसी जी भगवान विष्णु़ के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. और रविवार के दिन तुलसी के पौधे में जल डालने से उनका व्रत टूट जाता है. ऐसा करने से तुलसी जी और माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इसलिए कभी भी रविवार के दिन विष्णुंजी की प्रिया मानी तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए.

(Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button