उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

“टेक्नोलॉजी से ही दूर होगा भ्रष्टाचार…बढ़ेगी स्पीड, स्केल और स्किल”

Latest News and Updates - UP Govt.Chief Secretary! News Watch India

UP Goverment News! सरकार अगर लोगों की सेवा करना चाहती है तो इसके लिए टेक्नोलॉजी को आत्मसात करने के अलावा दूसरा कोई उपाय नहीं है. यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने ये बातें कही. लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में वो ‘कैपिसिटी बिल्डिंग वर्कशॉप ऑन 5 जी’ के आयोजन में बोल रहे थे. ये कार्यक्रम संचार मंत्रालय भारत सरकार और आई.टी. एवं इलेक्टॉनिक्स विभाग, उत्तर प्रदेश की ओर से आयोजित था.

मुख्य सचिव ने कहा कि उत्तर प्रदेश बदलता हुआ नया और आकांक्षी प्रदेश है. इस नये उत्तर प्रदेश के लिये 5जी बहुत आवश्यक है. जिस प्रकार से हम लोग टेलीफोन के माध्यम से एक दूसरे से कनेक्ट रहते हैं, उसी प्रकार 5 जी के आने से डिवाइसेज भी एक दूसरे से कनेक्ट हो जायेंगी. लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणासी, सहित उत्तर प्रदेश के कई जनपदों को अगले कुछ महीनों में 5 जी सेवाओं के विस्तार के लिये चुना गया है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान में जय अनुसंधान को भी जोड़ा है. विकसित भारत का लक्ष्य अनुंसधान के द्वारा ही पूरा होगा. ये अनुसंधान हमारी यंग जेनरेशन करेगी. हमारे युवा 5 जी टेक्नोलॉजी के उपयोग से ऐसे प्रोडक्ट बनायेंगे जो दुनिया के सिरमौर बनेंगे.

उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी को अंगीकार करके ही भ्रष्टाचार को दूर किया जा सकता है स्पीड, स्केल और स्किल को बढ़ाया जा सकता है. प्रधानमंत्री जी का देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तथा मुख्यमंत्री जी की प्रदेश की अर्थव्यवस्था 1 ट्रिलियन डॉलर बनाने के संकल्प को टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही पूरा किया जा सकता है.

मुख्य सचिव ने भारत सरकार के टेलीकॉम डिपार्टमेंट से कहा कि प्रदेश में 5जी को तेजी से रोल आउट करें. इस काम में उत्तर प्रदेश हर प्रकार से सहयोग करेगा. उन्होंने कहा कि देश के 140 करोड़ लोगों की सेवा करने के लिये टेक्नोलॉजी के अलावा दूसरा कोई उपाय नहीं है. टेक्नोलॉजी के प्रयोग से एक शहर में बैठकर डॉक्टर दूसरे शहर में सर्जरी, टेलीकंसल्टेशन आदि की सेवायें प्रदान कर सकता है. 5 जी के आने से डाटा ट्रांसफर सहित तमाम सारी दिक्कतें दूर हो जायेंगी. इस परिवर्तन को करने के लिये नई फौज खड़ी करनी होगी, ये फौज टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर ईजी ऑफ लिविंग और ईजी ऑफ डूइंग बिजनेस के लिये कार्य करेगी. आज स्टार्ट अप्स का समय है. इसमें आईआईटी, एनआईआईटी और तमाम सारे इंजीनियरिंग कॉलेज और इंस्टीट्यूशन से निकलने वाले बच्चे योगदान कर सकते हैं.

इस मौके पर संचार मंत्रालय भारत सरकार के सचिव के.राजारमन का वीडियो संदेश भी प्रसारित किया गया.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button