Live UpdateSliderगुजरातन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहररोजी-रोटी

Vibrant Gujarat Summit: गुजरात में बड़े निवेश करने की अडानी ग्रुप ने की घोषणा, स्पेस में भी दिखेगा इसका असर!

Latest News | Gautam Adani's Big Announcement for Gujarat - NWI

Gautam Adani Group News! अडानी ग्रुप ने गुजरात में बड़े निवेश का ऐलान किया है। group के चेयरमैन गौतम अडानी ने वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन में कहा कि उनका ग्रुप गुजरात में अगले 5 साल में 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगा। ग्रुप कच्छ में एक green energy park बना रहा है जो स्पेस से भी दिखेगा।

अडानी ग्रुप ने गुजरात में 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की घोषणा की है। ग्रुप मुख्य रूप से ग्रीन एनर्जी सेक्टर (Green Energy Sector) में इन्वेस्ट करेगा। इसमें मुख्य रूप से एक ग्रीन एनर्जी पार्क (Green Energy Park) का निर्माण शामिल है जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देगा। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने वाइब्रेंट गुजरात समिट (Vibrant Gujarat Summit) में कहा कि इस निवेश से गुजरात में एक लाख नौकरियों के अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि पिछले समिट में उनके ग्रुप ने राज्य में 55,000 करोड़ रुपये के निवेश का वादा किया था जिसमें से 50,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जा चुका है।

Read: Gujarati News and Samachar | Vibrant Gujarat Global Summit 2024

अडानी ने कहा, ‘हमारा ग्रुप कच्छ में 25 वर्ग km में फैला 30 गीगावॉट क्षमता वाला एक ग्रीन एनर्जी पार्क (Green Energy Park) बना रहा है, जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देगा।’ आत्मनिर्भर भारत के लिए हम ग्रीन सप्लाई चेन का विस्तार कर रहे हैं और सबसे बड़ा इंटिग्रेटेज रिन्यूएबल एनर्जी ईकोसिस्टम बना रहे हैं। इसमें सोलर पैनल्स, विंड टर्बाइन्स, हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइसिस, ग्रीन अमोनिया और पीवीसी शामिल है। साथ ही कॉपर और सीमेंट प्रोडक्शन का भी विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि साल 2014 के बाद से भारत ने GDP में 185 % और प्रति व्यक्ति आय में 165% की वृद्धि हासिल की है, जो भू-राजनीतिक तथा वैश्विक महामारी संबंधी चुनौतियों को देखते हुए अद्वितीय है।
सुजुकी का निवेश

इस बीच सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष तोशीहिरो सुजुकी ने बुधवार को कहा कि मारुति सुजुकी इंडिया गुजरात में अपना दूसरा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट (Manufacturing Plant) स्थापित करने के लिए 35,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस प्लांट की क्षमता सालाना 10 लाख यूनिट होगी। तोशीहिरो ने कहा, ‘हम गुजरात में दूसरे प्लांट के निर्माण के लिए 35,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। यह हर साल 10 लाख यूनिट का उत्पादन करेगा। इससे गुजरात में हमारी सालाना उत्पादन क्षमता 20 लाख यूनिट होगी।’ मारुति सुजुकी इंडिया में जापान (Japan) की कंपनी सुजुकी मोटर की करीब 58% हिस्सेदारी है और यह देश की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button