ट्रेंडिंग

क्या होंगे पांच राज्यों के चुनाव में हार जीत के मायने ?

Elections of Five States 2023: इस देश में हर दिन खेल ही तो होता है ।है कोई गेम करते दिखता है और दिखाता भी है। शहर से लेकर गांव तक चले जाइए ,सब गेम करते ही नजर आएंगे। राजनीति पर चर्चा और पेट भरने की चाहत ।यही असली गेम है। जनता का गेम मामूली होता है जबकि नेताओं का गेम खेल कहलाता है। राजनीतिक गेम में ठगी होती है। अपराध होता है ।समाज को बांटने की नीति होती है और सबसे बड़ी बात कि राजनीति खुद झूठ पर टिकी होती है।


पांच राज्यों में चुनाव की प्रक्रिया जोरों पर है। आज छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनाव भी है ।धीरे धीरे सभी चुनाव जो जायेंगे।फिर मतगणना की तारीख आयेगी और फिर वही होगा जिसका इंतजार सबको है ।पांच राज्यों के चुनाव परिणाम सामने आएंगे।पहले तो सर्वे का विश्लेषण होगा। कौन सर्वे सही और कौन झूठ। फिर किसका प्रायोजित सर्वे था। फिर पार्टियों के बयानों पर बात होगी। बीजेपी के हाथ सत्ता हाथ लगी तो उसकी जयकारे लगेंगे ।कांग्रेस ने बाजी पलट दी तो खेल बड़ा होगा। बीजेपी की रूदाली शुरू होगी। भक्तों में निराशा आयेगी।
उधर कांग्रेस की जीत से कांग्रेसी जहां खुश होंगे। कई दूसरे राज्यों में उसकी सक्रियता बढ़ेगी तो की राज्यों में आशा की किरण दिखने लगेगी ।उधर इंडिया गठबंधन से जुड़ी पार्टियां थोड़ी निराश भी होगी ।उसे यह लगेगा कि कांग्रेस उभर पर है और अब यह लोकसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग पर चर्चा करेगी । अधिक सीटें लेना चाहेगी


निराशा उन दलों को भी होगी जो अभी निर्गुट है ।न बीजेपी के साथ और न ही कांग्रेस के साथ ।ओडिशा और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों को आप ले सकते हैं। इनकी।भी परेशानी बढ़ेगी ।बीजेपी की जीत से भी और कांग्रेस को जीत से भी।
लेकिन जो सबसे बड़ा असर इस पांच राज्यों के चुनाव के होने है वह है लोकसभा चुनाव के लिए बनते समीकरण के ।पांच राज्यों के चुनाव बहुत से समीकरण बनाएंगे भी और तोड़ेंगे भी। अगर कांग्रेस तीन राज्यों में जीत जाती है तो बीजेपी को।मुश्किल बढ़ेगी। उसे लोकसभा चुनाव में अपने एनडीए घटक दलों के सामने झुकना पड़ेगा। बीजेपी।के भाव कमजोर होंगे ।फिर मोदी पर सवाल भी उठेंगे। मोदी की साख और इकबाल पर सवाल उठेंगे और कुल मिलाकर लोकसभा चुनाव में बीजेपी प्रभावित हो जायेगी।


कुछ यही हाल कांग्रेस का भी होगा। राहुल।का मन मर्दन हो सकता है। उन्हे फिर से पप्पू घोषित किया जा सकता है और लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को सीट कम दी जा सकती है ।कह जा रहा है कि कांग्रेस की परेशानी कुछ ज्यादा ही बढ़ेगी। यही वजह है पांच राज्यों के चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस की चुनौती वर्तमान की कम भविष्य को ज्यादा है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button