ट्रेंडिंग
Trending

Covid 19 के बढ़ते मामले से WHO हुआ चिंतित 

बता दे कि विश्व स्वस्थ्य संगठन जिस बीमारी को खतरनाक मान लेता है उसे वह पब्लिक हेल्थ एमर्जेन्सी ऑफ़ इंटरनेशनल कंसर्न कैटेगोरी (Public Health Emergency of International cost Category) में डाल देता है।

दुनिया में बढ़ते कोविड (COVID) के मामले को देखकर विश्व स्वास्थ्य संगठन इनदिनों काफी गंभीर हो गया है। संगठन बहुत जल्द ही इस मसले को लेकर एक बैठक करने को तैयार है जिसमे इस बात की चर्चा होगी कि क्या कोविड दुनिया के लिए खतरा पैदा करने वाला है। बता दे कि विश्व स्वस्थ्य संगठन जिस बीमारी को खतरनाक मान लेता है उसे वह पब्लिक हेल्थ एमर्जेन्सी ऑफ़ इंटरनेशनल कंसर्न कैटेगोरी (Public Health Emergency of International cost Category) में डाल देता है। माना जा रहा है कि जिस तेजी से यह बीमारी आगे बढ़ रही है ऐसे में संगठन अब कोई  बड़ा फैसला ले सकता है।  संगठन के  महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने पत्रकारों से कहा,

“मैं इमरजेंसी कमेटी की सलाह सामने आने से पहले कोई अंतिम राय देना नहीं चाहूंगा, लेकिन कई देशों में कोरोना की स्थिति और मौत के बढ़ते आंकड़ों से मैं बेहद चिंतित हूं.”

यह भी पढ़ें: Budget Session 2023: राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में क्या कुछ कहा…

चीन द्वारा अपनी जीरो  कोविद पालिसी को हटाने के बाद उनकी यह पहली सार्वजानिक प्रतिक्रया मानी जा रही है। बता दें कि संगठन द्वारा 11 मार्च 2020 को कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया गया था। संगठन सबसे ज्यादा चीन में फैले वाइरस से ज्यादा परेशान है। पिछले एक महीने में ही चीन में एक लाख 70 हजार लोगों की मौत हुई है। ये सरकारी दावे हैं लेकिन बताया ये भी जा रहा है कि ये मौते इससे कही ज्यादा हुई है। संगठन कई और देशों पर भी नजर लगाए हुए है और जिन देशों में इस वाइरस का ज्यादा प्रभाव है उसका अध्ययन संगठन कर रहा है।   बता दें कि कोविद 19 और इसका प्रभाव लगातार गंभीर बना हुआ है। लेकिन रैपिड एंटीजन टेस्ट,एंटीवाइरल पिल जैसे उपचार और विश्व स्तर पर टिको के माध्यम से लोगो को वाइरस से बचाने में काफी सफलता मिली है। दुनिया के दो तिहाई आबादी को अब तक कोविद वैक्सीन की एक खुराक सबको मिल चुकी है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button