खेलट्रेंडिंगन्यूज़

मैदान मारने के बावजूद जीतकर भी हार गया भारत, आगे निकला पाकिस्तान

WI vs IND: लगातार बारिश के चलते दूसरा टेस्ट (test) ड्रॉ पर समाप्त हुआ। वेस्टइंडीज (West Indies) को आखिरी दिन जीतने के लिए 289 रन और चाहिए थे तो भारत जीत से 8 विकेट दूर था। भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीत ली है। भले ही बारिश के चलते दूसरे टेस्ट का पांचवां और निर्णायक दिन बारिश के चलते पूरी तरह धूल गया, लेकिन पहला टेस्ट जीतने वाली टीम इंडिया ने दो मैच की सीरीज 1-0 से अपने नाम की। इस तरह भारत ने कैरेबियाई सरजमीं पर वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप कर दिया। वेस्टइंडीज ने भारत से आखिरी सीरीज साल 2002 में जीती थी। टेस्ट के बाद अब वनडे की बारी है। 27 जुलाई से तीन मैच की श्रृंखला का आगाज होगा।

WI vs IND test match

जीत के बावजूद आगे निकला पाकिस्तान

पहले टेस्ट की पारी जो डोमिनिका में खेली गई थी भले ही टीम इंडिया 141 रन से सीरीज जीतने में कामयाब रही, लेकिन दूसरा टेस्ट ड्रॉ होने के बाद भारत को 4 अंक ही मिले और उसका नुकसान हो गया। भारत नंबर एक से दूसरे पोजिशन पर आ गया। क्योंकि भारत के पास विंडीज को ऑलआउट कर पूरे 24 अंक मिलते। मगर अब दोनों टीमों के बीच चार-चार पॉइंट बांट दिए गए। दरअसल, अंक वितरण के मुताबिक, दूसरा टेस्ट ड्रॉ खेलने के बाद भारत को 33.33 प्रतिशत अंक ही मिले। रोहित की टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट जीतकर 12 अंक हासिल किए थे। इंद्रदेव की मेहरबानी से वेस्टइंडीज ने डब्ल्यूटीसी पॉइंट्स टेबल में अपना खाता खोल लिया है। अब पाकिस्तान 1 मुकाबले में एक जीत के साथ 100 परसेंटेज ऑफ पॉइंट्स लेकर टॉप पर है तो वहीं 2 मैच में एक जीत और एक ड्रॉ वाला भारत 66.67 परसेंटेज पॉइंट्स (percentage of points) के साथ दूसरे पर आ गया।

pak test match

Read: Sports Latest News in Hindi | News Watch India

बारिश ने किया सारा मजा बर्बाद

पोर्ट ऑफ स्पेन (port of Spain) में आखिरी दिन रुक-रुककर बूंदाबांदी होती रही और एक भी बॉल नहीं डाली जा सकी। मुकाबले के आखिरी दिन भारत को जहां जीत के लिए 8 विकेट चाहिए थे वहीं वेस्टइंडीज को जीत के लिए 289 रन चाहिए थे। फिलहाल टॉप पर पहुंच गया पाकिस्तान इस वक्त श्रीलंका के खिलाफ 2 मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेल रहा है, जहां उसकी स्थिति काफी अच्छी है। भारतीय टीम की बात करें तो अब उसे टेस्ट फॉर्मेट में अगली सीरीज 5 महीने बाद दिसंबर में खेलनी है, यह सीरीज साउथ अफ्रीका में खेली जाएगी, ऐसे में टीम इंड़िया का दोबारा ऊपर आना एक बड़ा चुनौती होंगी।

युवाओं के नाम रही सीरीज

इस सीरीज से क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) और ईशान किशन ने अपने टेस्ट (test) करियर का आगाज किया। ईशान तो फिर भी One day और T-20 खेल चुके हैं, लेकिन यशस्वी तो पहली बार इंटरनेशनल सर्किट में कदम रख रहे थे। इस बड़े चैलेंज को उन्होंने स्वीकारा और पहली ही पारी में शानदार शतक जड़ दिया। दूसरे मुकाबले की पहली पारी में भी उनके बल्ले से कड़क अर्धशतक गिरे।

yashasvi jaiswal

कुंबले, भज्जी से आगे निकले अश्विन

वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में किर्क मैकेंजी के रूप में अपना दूसरा विकेट लेने के साथ ही रविचंद्रन अश्विन ने कुछ रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए। इंटरनेशनल क्रिकेट में यह क्रिकेटर अश्विन का 712 वां विकेट था। इसके साथ ही वह इंडिया के लिए सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह (711) को पछाड़कर दूसरे स्थान पर आ गए। टॉप पर अनिल कुंबले (956) हैं। अश्विन का विंडीज के खिलाफ यह 75वां टेस्ट विकेट भी था। इस मामले में उन्होंने कुंबले (74) को पछाड़ा। यहां टॉप पर कपिल देव (89) हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button