ट्रेंडिंग

Arvind Kejriwal Arrest Live Update’s: क्या केजरीवाल इस्तीफा देंगे?

CM Kejriwal from Delhi is in custody and in jail these days in the liquor scam case. It's been more than a week since he was arrested.

Arvind Kejriwal Arrest Live Update’s: दिल्ली से सीएम केजरीवाल शराब घोटाले मामले में इन दिनों हिरासत में हैं और जेल में हैं। सप्ताह भर से ज्यादा हो गए गिरफ्तार हुए। एक तरफ लोग आप के लोगों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं तो बीजेपी के लोग भी केजरीवाल के खिलाफ प्रदर्शन तेज किये हुए हैं। दोनों तरफ से प्रदर्शन का दौर जारी है। लेकिन इसी बीच अब यह सवाल उठने लगा है कि क्या केजरीवाल को इस्तीफा देना चाहिए। जिस तरह से ईडी की हिरासत में जेल में बंद सीएम केजरीवाल ने जेल से ही कई आदेश जारी किये हैं उससे कई सवाल उठने लगे हैं। जानकार भी कई तरह की बातें कर रहे हैं। सवाल यह भी हो रहा है कि जेल में बंद कोई भी सीएम कोई निर्देश कैसे जारी कर सकते हैं? यह भी कहा जा रहा है कि जो निर्देश सीएम ने दिए हैं क्या उसे लागू करना क़ानूनी है? यही वजह है कि, अब कहा जाने लगा है कि सीएम को इस्तीफा देना चाहिए।

मंगलवार को आप के लोग पीएम मोदी के आवास को घेरने पहुंचे थे। नेता दिल्ली सचिवालय का घेराव कर रहे थे। अब बीजेपी इस बात के लिए दबाव बना रही है कि केजरीवाल को हर हाल में इस्तीफा देना चाहिए। क़ानूनी जानकारों और संविधान विशेषज्ञों ने भी अब कहना शुरू कर दिया है कि, जेल जाने से पहले किसी भी मंत्री या सीएम को इस्तीफा देना कोई जरुरी नहीं है, ऐसा प्रावधान भी नहीं है लेकिन इसका भी कोई प्रावधान नहीं है जेल में रहते हुए कोई सीएम कैबिनेट की बैठक करे।

यह बात और है कि, सरकार कैबिनेट चलाने के लिए कैबिनेट जरुरी है। यह एक महत्वपूर्ण शर्त भी है। बिना कैबिनेट के कोई फैसला नहीं हो सकता। उधर आप की तरफ से तर्क दिया जा रहा है कि जिस तरह सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत राय जेल में बैठकर अपनी कंपनी का काम करने की इजाजत मिली थी उसी तरफ से केजरीवाल को भी जेल से सरकार चलाने की इजाजत मिल सकती है। यह भी कहा जा रहा है कि, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इस तरह की इजाजत मिल सकती है।

हालांकि सुब्रत राय को जो सहूलियत सुप्रीम कोर्ट से दी गई थी वह कंपनी की संपत्ति बेचकर निवेशकों को पैसे लौटाने को लेकर आदेश दिए गए थे। लेकिन इस तरह की बात केजरीवाल के साथ नहीं है। ऐसे में इस सप्ताह केजरीवाल को लेकर कोई बड़ा फैसला भी हो सकता है। अगर उनको इस्तीफा देना पड़ता है तो सवाल यह है कि अगला सीएम कौन होगा? सीएम को लेकर कई नामो की चर्चा की जा रही है। एक नाम उनकी पत्नी का भी है। लेकिन केजरीवाल की पत्नी विधायक नहीं है और अभी कोई सीट भी खाली नहीं है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट आगे क्या कुछ करता है इस पर सबकी निगाह टिकी हुई है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button