न्यूज़बिहारराज्य-शहर

 क्या 2024 में Nitish Kumar होंगे क्लीन बोल्ड! जानिये बीजेपी के 4 सियासी दांव वाले फार्मूले जो BIHAR में दिलाएंगे बंपर जीत.

BJP Elections Strategy for Bihar: इस बार बीजेपी बिहीर की 30 सीटों पर अपनी नजर गढ़ाकर बैठी है.पार्टी ने सूबे में हर मोर्चे पर दबे पांव JDU और RJD की जमीन को खिसाकाने का प्लान तैयार कर रही है.

Bihar Politics News! Lok Sabha Elections 2024: इस बार 2024 चुनाव में बीजेपी ने बिहार में जेडीयू और आरजेडी को पस्त करने का पूरा प्लान तैयार कर लिया है. यानि मतलब साफ है कि, बीजेपी ने बिहार में 2024 लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पिच की पूरी तैयारी स्टार्ट कर दी है. पार्टी ने सूबे के हर कोने में दबे पांव JDU और RJD की जमीन को कड़ी टक्कर देने का प्लान तैयार कर लिया है. दरसल,JDU में इस वक्त घमासान मचा हुआ है. पार्टी दो धड़ों में नजर आ रही है. इसी का फायदा शादय बीजेपी उठाने के फिराक में हैं उपेंद्र कुशवाहा के पार्टी के रूप में  एक बड़ा चेहरा माने जाते हैं लेकिन वो अपने बगावती तेवर अपना चुके है. ऐसे में बीजेपी (BJP) को बिहार में चुनावी जमीन तैयार करने में पूरी मदद मिल सकती है. इस बार बीजेपी (BJP) की नजर बिहार (BIHAR) की 40 में से 39 लोकसभा सीट को जीतने पर टिकी हैं.

Read: Bihar News बिहार न्यूज़ – News Watch India !Latest News Updates from Bihar

आपको बता दें कि, बिहार में 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान जो राजनीतिक स्थिति थी अब उसमें पूरी तरह से बदलाव आ चुका है. उस समय बीजेपी (BJP), जेडीयू (JDU) और एलजेपी (LJP) के साथ चुनावी मैदान में उतरी थी. उस वक्त बीजेपी ने 17 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं, उसकी सहयोगी पार्टी JDU को 16 और एलजेपी को 6 सीटों पर जीत मिली थीं. लेकिन इस बार भारतीय जनता पार्टी इस खेल में अकेले ही मैदान में उतरने का मन बना चुकी है. यही कारण है कि ऐसे में बजेपी की सीटें बढ़ना तय माना जा रहा है. हालांकि अभी भी बीजेपी के सामने ये सवाल मूंह बाये खड़ा है कि आखिर किस फार्मूले पर बीजेपी को जीत मिलेगी ?

बिहार में बीजेपी की जीत का नंबर 1 फार्मूला

बीजेपी बिहार की पिछड़े और अति पिछड़े वर्ग के वोट बैंक पर नजर बनाए हुए है. यह वो वर्ग नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का वोट बैंक माना जाता है. लेकिन BJP इस वोट बैंक को साधने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है. इस खेल में कुर्मी जाति से आने वाले आरसीपी सिंह (RCP Singh) JDU के वोट बैंक में सेंधमारी कर सकते हैं. माना तो ये भी जा रहा है कि कभी जेडीयू की रणनीति का अहम हिस्सा रहे आरसीपी सिंह 2024 के चुनाव से पहले बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. इससे यह होगा कि उनके कुर्मी वोट बीजेपी में विलय कर सकते है.

बिहार में बीजेपी की जीत का दूसरा फार्मूला

इस बार कुशवाहा फैक्टर भी बीजेपी के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है.वो इसलिये कि उपेंद्र कुशवाहा भी जेडीयू के साथ आर-पार की लड़ाई में उतर चुके हैं. कहा तो ये भी जा रहा है कि, वो भी लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी (BJP) में शामिल हो सकते हैं. हालांकि, तब तक वो JDU को काफी नुकसान भी पहुंचा चुके होंगे, ऐसा माना जा रहा है. कुशवाहा पिछले कई दिनों से JDU से अपना हिस्सा मांग रहे हैं. साथ ही उन्होंने कार्यकर्ताओं का सम्मेलन भी बुलाया है. इधर, जेडीयू भी उनके खिलाफ ताबड़तोड़ बयानबाजी कर रही है. ऐसे में यह तय माना जा रहा है कि वो जल्द ही जेडीयू छोड़ बीजेपी में शामिल हो जाएंगे. उनके बीजेपी में शामिल होने से कुशवाहा समाज का वोट बीजेपी के खाते में जुड़ सकता है.

बीजेपी की जीत का तीसरा फार्मूला

भारतीय जनता पार्टी जानती है कि बिहार में अपर कास्ट वोट उन्हें ही मिलेगा. ऐसे में यदि पिछड़े और अति पिछड़े वर्ग का वोट तोड़ने में अगर वो सफल साबित होती है तो वो बिहार के सबसे मजबूत एम-वाई समीकरण (मुस्लिम-यादव) से होने वाले नुकसान को भी पाट सकती है. बीजेपी चुनाव से पहले बड़ी संख्या में जेडीयू और आरजेडी के नेताओं को अपने खेमे में मिलाने की तैयारी में है. इससे भी बीजेपी को मदद मिलेगी. 

जीत का चौथा फार्मूला

जातिगत जनगणना से भी बीजेपी को फायदा हो सकता है. दरअसल, बिहार में किए जा रहे जातिगत जनगणना में जातियों को शामिल किया गया है लेकिन उप जातियों को इससे दूर रखा गया है. इससे उप जातियां इस जनगणना से खफा हैं और इसका सीधा फायदा बीजेपी को हो सकता है. अगर बीजेपी ये उप-जातियों को ये बताने में सफल होती है कि नीतीश सरकार का ये फैसला उनके खिलाफ लिया गया है तो उप-जातियों का वोट बीजेपी को मिल सकता है. इस जातिगत जनगणना में 204 जातियों को शामिल किया गया है. कुर्मी, कुशवाहा, धानुक समेत कई वर्गों के वोटों को अपने पाले में करके अगर बीजेपी जेडीयू के 50 फीसदी वोट भी पा लेती है तो वो महागठबंधन को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है.

देखे पूरी स्टोरी
Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button