उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़

योगी सरकार साइबर अपराधों पर कसेगी नकेल, यूपी के 57 जिलों में खुलेंगे साइबर थाने

Cyber Crime in UP: देश में तेजी से बढ़ रहे साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामलों को देखते हुए. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने एक बड़ा निर्णय लिया है. साइबर क्राइम के मामले अब उत्तर प्रदेश में भी काफी देखने को मिल रहे है. साइबर क्राइम के मामलों पर नकेल लगाने के लिए योगी सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है. उत्तर प्रदेश के 57 जिलों में साइबर क्राइम थाने बनाने का फैसला लिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आयोजित लोकभवन में कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लग गया है. इस निर्णय के साथ उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में साइबर क्राइम थानों की मौजूदगी होगी. इसके साथ ही प्रदेश के सभी 18 मंडलों में साइबर क्राइम थाने मौजूद हैं. अभी तक IG रेंज के अधिकारी इन साइबर क्राइम थानों को देखते थे.

Also Read: Latest Hindi News Cyber Crime in UP । News Today in Hindi

लेकिन अब सभी जिलो में साइबर क्राइम थानों की स्थापना होने के बाद इन सभी थानों की जिम्मेदारी पुलिस अधीक्षक निभाएंगे. लोकभवन के मीडिया सेंटर में वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कैबिनेट के निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया है कि बताया कि उत्तर प्रदेश में साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी 75 जिलों में साइबर क्राइम थानों की आवश्यकता है. 18 मंडल के मुख्यालयों में पहले से ही साइबर क्राइम थाने मौजूद हैं. वहीं अब बाकी बचे 57 जिलों में भी साइबर थानों को स्थापित करने का बड़ा निर्णय लिया गया है. इन सभी साइबर क्राइम थानों की स्थापना पर सरकार पर लगभग 1 अरब, 27 करोड़, 24 लाख, 51 हजार रुपए से ज्यादा की धनराशि का व्यय भार अनुमानित है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इस पर तेजी से काम करने जा रही है और बहुत जल्द ही साइबर क्राइम के थाने स्थापित किए जाएंगे. इससे न सिर्फ साइबर क्राइम पर नजर रखी जाएगी बल्कि उस पर प्रभावी कार्रवाई भी किया जाएगा.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

उत्तर प्रदेश साइबर क्राइम के मामलों में कन्विक्शन में सबसे आगे है

साइबर क्राइम में कन्विक्शन के मामले में उत्तर प्रदेश में सबसे ऊपर है. साइबर क्राइम की मौजूदा स्थिति देखा जाए तो हमारा कन्विक्शन रेट नेशनल साइबर क्राइम के कन्विक्शन रेट से काफी बेहतर है. नेशनल कन्विक्शन रेट साइबर क्राइम के मामले में 46.5 परसेंट है. वहीं हमारा कन्विक्शन रेट 87.8 परसेंट है. अब तक उत्तर प्रदेश में 838 कन्विक्शन हुए हैं. वहीं दूसरे नंबर पर मौजूद मध्य प्रदेश में सिर्फ 59 कन्विक्शन हुए हैं. उत्तर प्रदेश में 7122 क्रिमिनल अरेस्ट किए गए हैं. इसके साथ ही महाराष्ट्र में 2582 क्रिमिनल अरेस्ट किए गए. अगर हम 2022 की बात करे तो उत्तर प्रदेश में 10,117 केस रजिस्टर हुए हैं. उत्तर प्रदेश के इन सभी जिलों में साइबर क्राइम के थाने स्थापित कीजिए जाएंगे सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, लखीमपुर खीरी, इटावा, फतेहगढ़, कानपुर देहात, बुलंदशहर, बागपत, हापुड़, सुल्तानपुर, कन्नौज, औरैया, मेरठ, गाजियाबाद, हाथरस, कासगंज, मथुरा, बाराबंकी, अमेठी, अंबेडकरनगर, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, बहराइच, बदायूं, शाहजहांपुर, पीलीभीत, रामपुर, महाराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, बलरामपुर,श्रावस्ती, बिजनौर, अमरोहा, कौशांबी, चित्रकूट, हमीरपुर, संभल, प्रतापगढ़, फतेहपुर, महोबा, सोनभद्र, भदोही, मऊ, बलिया, सिद्धार्थनगर, संत कबीरनगर, ललितपुर, जालौन, मुजफ्फरनगर एवं शामली।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button