Live UpdateSliderकरियरपढ़ाई-लिखाईबिहारराज्य-शहर

Bihar Board 12th Result 2024: ऐसे देखे बिहार बोर्ड 12 वीं का रिजल्ट, अभी करें डाउनलोड!

Bihar Board can release the result of 12th i.e. Inter on 21st March or 22nd March on its official website.

Bihar Board 12th Result 2024 Name Wise: बिहार बोर्ड 12वीं यानी इंटर का रिजल्ट 21 मार्च या 22 मार्च को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रोल कोड और अन्य विवरण दर्ज करके इसे चेक कर सकेंगे।

बिहार बोर्ड की ओर से रिजल्ट को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. माना जा रहा है कि बोर्ड द्वारा इंटर यानी 12वीं का रिजल्ट 21 मार्च या 22 मार्च को आधिकारिक वेबसाइट http://sensitive.biharboardonline.com/ पर जारी किया जाएगा। हालांकि, रिजल्ट जारी होने की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। बोर्ड अभी तक. ऐसे में छात्रों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट (official websites) पर नजर बनाएं रखें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए।

नाम के साथ जारी होगा रिजल्ट

बिहार बोर्ड की तरफ से 12वीं का रिजल्ट नाम के साथ जारी किया जाएगा। हालांकि, बोर्ड की तरफ से नाम सिर्फ टॉपर्स लिस्ट में जगह बनाने वालों का ही जारी किया जाएगा। इसके अलावा बोर्ड की तरफ से जिलेवार टॉपर्स का भी नाम जारी किया जाएगा। नामों की घोषणा बोर्ड अध्यक्ष की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस में की जाएगी।

पास होने के लिए 33 फीसदी अंक जरूरी होंगे

बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक प्रैक्टिकल को छोड़कर प्राप्त करने होंगे। वहीं, दो विषय में फेल होने वाले छात्र कंपार्टमेंट का एग्जाम दे सकेंगे। जबकि दो विषय से ज्यादा में फेल होने वालों को फेल ही माना जाएगा।

बिहार बोर्ड 12वीं यानि इंटर का रिजल्ट ऐसे कर सकेंगे चेक

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
इसके बाद bihar board inter रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट सामने होगा।
bihar board inter रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

12वीं का रिजल्ट पिछले साल 21 मार्च को जारी किया गया था

पिछले साल यानि 2023 में bihar board ने 12वीं का रिजल्ट 21 मार्च को घोषित कर दिया था. वहीं, 10वीं का रिजल्ट 31 मार्च को घोषित किया गया था। ऐसे में माना जा रहा है कि इस साल बिहार बोर्ड की ओर से 12वीं का भी रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर 21 मार्च को जारी किया जा सकता है। हालांकि, रिजल्ट घोषित करने को लेकर बोर्ड की तरफ से अभी निर्धारित तारीख नहीं बताई गई है।

कब और कितने छात्रों ने दी बिहार 12वीं बोर्ड की परीक्षा

बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (bihar school education board) की ओर से 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को 1 से 12 फरवरी के बीच आयोजित किया गया था, जिसमें लगभग 13 लाख छात्रों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की थी।

अगर आप बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा के दो विषयों में फेल हो गए तो क्या होगा?

बिहार बोर्ड 12वीं इंटर का रिजल्ट जारी होने के बाद अगर कोई छात्र 2 विषयों में फेल होता है तो बोर्ड उनके रिजल्ट में कंपार्टमेंट लिखेगा। यानी कि छात्र फेल हुए दोनों विषयों की सप्लीमेंट्री परीक्षा देकर पास हो सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button