Sliderउत्तर प्रदेशन्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

Today Political News UP : यूपी में बसपा ने उतारे पांच उम्मीदवार ,चार मुस्लिम उम्मीदवार से बढ़ेगी सपा की मुश्किलें

Today Political News UP in Hindi: बसपा सुप्रीमो मायावती कौन सी राजनीति को आगे बढ़ा रही है इसे कहना मुश्किल है। बसपा ने पांच उम्मीदवारों की घोषणा की है और इनमे चार उम्मीदवार मुस्लिम समुदाय से है। जिस तरह से बसपा ने सपा की सीट पर मुस्लिम उम्मीदवारों को तैनात किया है उससे साफ़ हो गया है कि इस बार के चुनाव में सपा की मुश्किलें भी बढ़ने वाली है। जिन सीटों पर बसपा ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं वहां सपा की मजबूत पकड़ मानी जाती है लेकिन अब मुस्लिम उम्मीदवार उतारे जाने की वजह से जो लड़ाई होगी उसमे बीजेपी को लाभ होता दिख रहा है।
बसपा अभी किसी भी गठबंधन के साथ नहीं है। वह न तो बीजेपी के गठबन्धन वाले एनडीए के साथ है और न ही इंडिया गठबंधन के साथ है। पहले यह कहा जा रहा था कि वह इंडिया गठबंधन के साथ जा सकती है लेकिन ऐसा नहीं हुआ और मायावती ने साफ़ कर दिया कि वह इस बार अकेले चुनावी मैदान में जाएगी।


सपा को हर बार मुस्लिम वोटो का लाभ मिलता रहा है।अगर (Today Political News UP in Hindi) किसी भी सीट से कोई मुस्लिम उम्मीदवार नहीं होते हैं तो जिस पार्टी के मुस्लिम उम्मीदवार खड़े होते मुस्लिम वोट उधर ही जाते रहे हैं। लेकिन इस बार बसपा ने जो दाव खेला है उससे साफ़ हो गया है कि जिन सीटों पर सपा की मजबूत पकड़ मानी जाती थी वहां अब बसपा ने मुस्लिम उम्मीदवार खड़ा करके सपा की मुश्किलों को बढ़ा दिया है। जानकार भी मान रहे हैं कि अब सपा की परेशानी बढ़ेगी।
बसपा के इस खेल से अब साफ़ हो गया है कि अब लड़ाई सपा और बीजेपी के बीच न होकर त्रिकोणीय लड़ाई होगी और संभव है कि इस लड़ाई में बीजेपी को लाभ हो सकता है। उदहारण के तौर पर आजमगढ़ उपचुनाव में सपा को बीजेपी ने डेढ़ लाख वोटों से हराया था जबकि बसपा तो तब ढाई लाख वोट मिले थे। अगर बसपा उम्मीदवार वहां नहीं होता तो सपा की जीत होती लेकिन बसपा ने सपा का सारा खेल ही ख़राब कर दिया है। अब जिस तरह से बसपा ने सपा की जीत वाली सीट पर मुस्लिम उम्मीदवारों की घोषणा की है उससे साफ़ हो गया है कि त्रिकोणीय लड़ाई में बीजेपी को लाभ हो सकता है। बसपा भले ही इस चुनाव में नहीं जीते लेकिन वह सपा के खेल को ख़राब कर देगी।
बसपा ने कनौज से पूर्व सपा नेता अकील अहमद को टिकट दिया है। इसी तरह पीलीभीत से अहमद खान ,अमरोहा से मुहाजिद हुसैन और मुरादाबाद से इरफ़ान सैफई को मैदान में उतारा है। पांच में से चार मुस्लिम उम्मीदवार उतरने से सपा की परेशानी बढ़ गई है। ऐसे में यह कहा जा रहा है कि बसपा का यह खेल न जीतेंगे और न ही जीतने देंगे वाली नीति के रूप में देखा जा रहा है।


Today Political News UP in Hindi: बसपा यूपी में यूपी की सभी 80 सीटों पर उम्मीदवार खड़ा कर रही है। सूची भी तैयार है। हर मंडल प्रभारियों को सूची दे दी गई है। कांशीराम की जयंती 15 मार्च को है और माना जा रहा है कि इस कार्यक्रम के दौरान बसपा कोई बड़ा ऐलान भी कर सकती है। कहा जा रहा है कि इस दिन बसपा हर सीट के लिए प्रभारियों की घोषणा कर सकती है इसके बाद उम्मीदवारों की घोषणा करेगी।
जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक बसपा इस बार उन लोगों पर भी दाव लगाने को तैयार है जो पार्टी छोड़कर चले गए थे और अब फिर से पार्टी में वापसी कर रहे हैं। इनमे से कई पूर्व मंत्री भी हैं। इसके साथ ही इनमे से अधिकतर नेता ओबीसी ,दलित और मुस्लिम हैं। अगर इन नेताओं को टिकट दिया जाता है तो इस बार के चुनाव में लड़ाई दिलचस्प होगी क्यों इन नेताओ का जनाधार मजबूत है और जनता भी इन नेताओं को पसंद करती रही है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button