ट्रेंडिंगबड़ी खबरमनोरंजन

युवा दर्शकों को आकर्षित करतीं अंग्रेजी टाइटल वाली फिल्में

नई दिल्ली: मधुर भंडारकर की अंग्रेजी टाईटल वाली फिल्मों के नामों पर नज़र डाली जाए तो उनकी हर फिल्म के बाद के अक्षर नंबर वन वाले थे, जैसे- बीबी नंबर वन, कुली नंबर वन, आंटी नंबर वन, हीरो नंबर वन आदि थे और ये सारी फिल्म खूब सफल रही थीं।
पिछले दो दर्शकों से भारतीय हिन्दी फिल्मों के नाम अंग्रेजी में रखने का चलन तेजी से बढा है। सुप्रसिद्ध निर्देशक मधुर भंडारकर और डेविड धवन पर तो जैसे हिन्दी फिल्मों के नाम अंग्रेजी में ही रखने का भूत सवार है। मधुर की तो ज़्यादातर फिल्मों के टाईटल अंग्रेजी में हैं और हो भी क्यों न, आख़िर अंग्रेजी टाईटल वाली फिल्में युवा और शिक्षित अभिजात वर्ग को भी ज्यादा आकर्षित करती हैं। अंग्रेजी टाईटल वाली हिन्दी फिल्मों को विदेशों में आसानी से वहां की अंग्रेजी फिल्मों के बीच जगह मिल जाती है।

भारत में भी हॉलीवुड की तर्ज पर एक्शन, थ्रिल फिल्में

आज भारत में भी हॉलीवुड की तर्ज पर एक्शन, थ्रिल, सस्पेंस, मार्डन लव आधारित फिल्में ख़ूब देखी और सराही जाने लगी हैं। ऐसी फिल्मों के अधिकांश दर्शक युवा, शिक्षित और अभिजात वर्ग के होते हैं। ये फिल्में देश के हिन्दी भाषी प्रांतों में तो दर्शकों की भीड़ खींचने में कामयाब होती ही हैं, ग़ैर हिन्दी भाषी प्रांतों और विदेशी दर्शकों में भी अंग्रेजी टाईटल के कारण आकर्षित करती हैं। एक तरह से फिल्म का अंग्रेजी टाईटल लेखकों, निर्माताओं-निर्देशकों की सोची समझी रणनीति होती है, ताकि फिल्म हिट हो सके।

डेविड धवन की फिल्मों के भी अंग्रेजी टाईटल्स

सुप्रसिद्ध निर्देशक मधुर भंडारकर की अंग्रेजी टाईटल वाली फिल्मों के नामों पर नज़र डाली जाए, तो उनकी तमाम फिल्मों के बाद के अक्षर नंबर वन हैं, जैसे- बीबी नंबर वन, कुली नंबर वन, आंटी नंबर वन, हीरो नंबर वन आदि। अंतिम शब्द नंबर वन वाली सारी फिल्म खूब चलीं। डेविड धवन भी अपनी फिल्मों के नाम अंग्रेजी में रखने में विश्वास रखते हैं। उनकी अंग्रेजी फिल्मों के नामों में लोफर, पार्टनर, डू नॉट डिस्टर्ब, सिंह इज किंग का नाम लिया जा सकता है।

The Byrde Family House in 'Ozark' is Actually in Georgia

अंग्रेजी नाम वाली सफल फिल्में

पिछले एक दशक में अंग्रेजी नाम वाली फिल्मों की बात करें, तो जिनमें वेलकम, थ्री इडिएट्स, हैप्पी न्यू ईयर, हाऊसफुल, वंश अपॉन ए टाइम इन मुम्बई, आई हेट लव स्टोरी, नॉक आऊट, गैंग ऑफ घोस्ट, दॉ वेटिंग रूम, दॉ ग्रेट इंडिया, बटरफ्लाई, माई फ्रैंड गणेशा, वांटेड, माई नेम इज खान, फैशन, ऑल दा बैस्ट, नो एंट्री, जेल, फास्ट फारवर्ड, पेज थ्री, ट्रैफिक सिग्नल, काईट आदि का नाम लिया जा सकता है। ये फिल्में काफी सफल रहीं।

अंग्रेजी टाईटल क ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म

हाल ही में विवेक अग्निहोत्री की अंग्रेजी नाम वाली ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म आयी है। इस फिल्म के नाम से ही जनमानस और दर्शकों में इसकी कहानी जानने और फिल्म देखने की उत्सुकती बनी हुई थी। यह फिल्म रिलीज होते ही देश भर में छा गयी और रिलीज होने के एक सप्ताह के अंदर ही कमाई के मामले में रिकार्ड बना दिया। इस फिल्म की अपार सफलता के पीछे कश्मीरी पंड़ितों के नरसंहार से जुड़ी सत्य कहानी तो है ही, विवेक अग्निहोत्री के लिए भी फिल्म का अंग्रेजी टाईटल लक्की साबित हुआ है।

Pramod Sharma

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button