ट्रेंडिंगन्यूज़रोजी-रोटी

LIC से हुआ इन्वेस्टर्स को भारी नुकसान, जानिए कितने करोड़ का हुआ घाटा

नई दिल्ली:आजकल जनता अपने भविष्य को लेकर काफी ज्यादा चिंतित होती है. कब कौन दुनिया को अलविदा कह दें इसका कोई भरोसा भी नहीं है. इसलिए लोग पहले से ही अपने भविष्य को लेकर पहले से सुरक्षित बनाने के तरीके ढ़ढूने लगते है. कुछ लोग लोग कम जोखिम वाले निवेश को प्राथमिकता देते हैं. लोगों की इन्हीं जरूरतों को पूरा करने के लिए एलआईसी जीवन बीमा पॉलिसी की शुरुआत हुई.

फिलहाल एलआईसी को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) को शेयर बाजार (Share Market) में लिस्टिंग के बाद मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. बाजार में 17 मई को डिस्काउंट पर लिस्ट होने के बाद ज्यादातर सेशंस में एलआईसी के शेयरों के भाव गिरे है. इस सप्ताह कंपनी को भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा.

ये भी पढे़ं- Share Market Open: दमदार शुरुआत के साथ खुला बाजार, Sensex-Nifty का दिखा कमाल

शेयरों में गिरावट का सीधा असर कंपनी की वैल्यूएशन (LIC Valuation) पर पड़ा है और इसके आईपीओ (LIC IPO) में पैसे लगाने वाले इन्वेस्टर्स अब तक 87,500 करोड़ गवां चुके हैं. लिस्टिंग के बाद पांचवी सबसे बड़ी कंपनी का दर्जा पाने वाली एलआईसी की वैल्यू अब आईसीआईसी बैंक के एमकैप(Mcap) से भी कम हो चुकी है.

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी मार्केट कैप के हिसाब से छठी सबसे बड़ी कंपनी बनी थी, लेकिन अब आईसीआईसीआई बैंक ने उसे पछाड़ते हुए छठे स्थान पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है. जबकि लगातार शेयरों में आई रही गिरावट के कारण एलआईसी एक पायदान खिसकर देश की सातवीं मूल्यवान कंपनी बन गई है.

एलआईसी के आईपीओ के लिए 902-949 रुपये का प्राइस बैंड (LIC IPO Price Band) तय किया गया था. अपर प्राइस बैंड के हिसाब से कंपनी की वैल्यू 6,00,242 करोड़ रुपये थी. इसका एमकैप 5,12,672.69 करोड़ रुपये रह गया है. इस तरह एलआईसी आईपीओ के इन्वेस्टर्स को अब तक 87,569.31 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है. पहले ही दिन एलआईसी के शेयर में 13 फीसदी तक की गिरावट आई थी. अंत में 8.62 फीसदी यानि 81.80 गिरगर 867.20 रुपये पर सेट हुआ.

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button