ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Migraine Symptoms: सिर दर्द से हैं परेशान तो हो सकता है माइग्रेन, जानें किस विटामिंस और मिनरल्स की कमी से होती है दिक्कत?

हर कोई अपने जीवन में कभी ना कभी सर दर्द की समस्या (Migraine Symptoms) का सामना करता है. कुछ लोग इसे सामान्य बात या डेली रूटीन का स्ट्रेस मान कर ज्यादा धयान नही देते. जिसकी वजह से यह समस्या बड़ जाती हैं और ये माइग्रेन (Migraine Symptoms) भी हो सकती है. माइग्रेन के कारण व्यक्ति का दिनचर्या भी नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकता है. माइग्रेन एक ऐसी अवस्था है जिसमें इंसान को बार-बार गंभीर सिरदर्द का अहसास होता है.

आमतौर पर इसका प्रभाव आधे सिर में देखने को मिलता है और दर्द आता-जाता रहता है. हांलाकि कई लोगों में यह दर्द पूरे सिर में भी होता है. माइग्रेन (Migraine Symptoms) साधारण सिरदर्द से हटकर एक विशेष तरह का सिरदर्द है और इससे पूरी दुनिया में कई लोग पीड़ित हैं. ऐसा हो सकता है कि लोग इसे आम सिरदर्द समझकर नज़रअंदाज कर दें. ऐसे में लोगों को इनके बारे में पता होना जरूरी है.

इन विटामिन की कमी से होता है माइग्रेन

जब शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो जाती है, तब भी व्यक्ति को माइग्रेन (Migraine Symptoms) की समस्या हो सकती है. मैग्नीशियम की कमी के कारण व्यक्ति को तनाव और सिर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में व्यक्ति को माइग्रेन (Migraine Symptoms)  की समस्या हो रही है तो वह मैग्नीशियम के सप्लीमेंट्स ले सकता है. हालांकि इसके लिए डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है.

विटामिन B की कमी भी है कारण

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में विटामिन बी कॉन्प्लेक्स की कमी हो जाती है तब भी माइग्रेन (Migraine Symptoms) की समस्या हो सकती है. बता दें कि इनमें विटामिन B2 b1, बी3, बी2, बी5, बी6 और विटामिन B12 आदि शामिल होते हैं. इसके अलावा इसमें राइबोफ्लेविन भी शामिल होता है. ऐसे में इनकी कमी के कारण व्यक्ति को माइग्रेन (Migraine Symptoms) की समस्या हो सकती है. ऐसे में आप अंडा, दूध आदि का सेवन करें.

यह भी पढ़ें: Dry Skin Problem In Babies: क्या आप भी अपने बच्चे के ड्राई स्किन से हैं परेशान? तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे!

जब व्यक्ति के शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो इसके कारण भी व्यक्ति को माइग्रेन (Migraine Symptoms) की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि विटामिन डी की कमी के कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. इसके अलावा विटामिन डी की कमी शरीर को कई और समस्याओं का सामना भी करा सकता है. ऐसे में इस कमी को पूरा करने के लिए धूप लेनी बेहद जरूरी है. इसके अलावा विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करना बेहद जरूरी है.

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button