अंदर की बातन्यूज़बड़ी खबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 देशो की यात्रा के पहले चरण में पहुंचे जापान

PM Modi Japan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 देशो की यात्रा के पहले चरण में जापान पहुंचे है 20 मई शनिवार की सुबह G7 की बैठक में हिस्सा लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Prime Minister Fumio Kishida )से मुलाकात की. इसमें भारत-जापान के रिश्ते को लेकर बातचीत हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी किया। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी के यूक्रेन युद्ध के 15 महीने बीतने के बाद वहां के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की समेत दुनिया के कई नेताओ के साथ मुलाकात करेंगे.

बता दे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन सत्रों में शांति, स्थिरता और समृद्धि, खाद्य, उर्वरक और ऊर्जा सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता, जलवायु परिवर्तन जैसे अहम मुद्दों पर अपनी बात रखेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘आज भी दुनिया ‘हिरोशिमा’ शब्द सुनते ही सहम जाती है। मुझे G-7 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी जापान यात्रा के दौरान महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करने का अवसर मिला।’ हिरोशिमा में महात्मा गांधी की मूर्ति अहिंसा के विचार को आगे बढ़ाएगी। जापानी प्रधानमंत्री को मेरे द्वारा दिया गया उपहार में बोधि वृक्ष हिरोशिमा (Hiroshima) में लगाया गया है ताकि यहां आने के बाद लोग शांति के महत्व को समझ सकें.’

इसी दौरान QUAD देशों की बैठक भी हिरोशिमा शहर में होगी। हालांकि इस बैठक में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन शामिल नही होंगे. उनकी जगह पर अमेरिका के प्रधानमंत्री जोसेफ बाइडेन (Prime minister Joseph Robinette Biden) G-7 शिखर सम्मेलन और QUAD की बैठक में हिस्सा लेंगे.

Read Also : UP News: राज्यों को प्लास्टिक मुक्त बनाने का चलेगा अभियान!

अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया क्वाड्रीलैटरल सिक्योरिटी डायलॉग यानी QUAD इन चार देशों के बीच एक रणनीतिक गठबंधन है.ये गठबंधन 2007 में हुआ था. QUAD के गठन का प्रमुख उद्देश्य हिंद-प्रशांत इलाके के कई देशों को चीनी प्रभुत्व से बचाना भी है। QUAD का मकसद हिंद-प्रशांत इलाके में महत्वपूर्ण समुद्री मार्गों को किसी भी सैन्य या राजनीतिक (military or political)प्रभाव से मुक्त रखना है

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button