Live UpdateSliderक्राइमचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Mukhtar Ansari death live news: मुख्तार अंसारी की मौत को लेकर ट्वीट करने पर मुश्किलों में घिरी समाजवादी पार्टी

SP supremo Akhilesh Yadav tweeted on X.

Mukhtar Ansari death live news: गैंगस्टर और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी की 28 मार्च को देर रात मौत हो गई। उल्टी की शिकायत के बाद उन्हें बांदा जेल से बेहोशी की हालत में अस्पताल ले जाया गया था। 9 डॉक्टरों की टीम ने मुख्तार को बचाने की पुरी कोशिश की, लेकिन वह कामयाब नहीं हो पाए।

अपनी मौत से पहले मुख्तार अंसारी ने लिखी थी चिट्ठी

अपनी मौत से पहले मुख्तार अंसारी ने एक चिट्ठी लिखी थी। जिसमे अंसारी ने लिखा था कि, “उन्हें ज़हर देकर मारने की कोशिश की जा रही है।” मुख्तार अंसारी ने अपनी चिट्ठी में कई नामी हस्तियों पर हत्या की साजिश में शामिल होने का आरोप भी लगाया था। उन्होंने लिखा था कि, “बीजेपी सरकार के दौरान जेलों के अंदर कई लोगों की हत्या की गई।”

माफिया से नेता बने और पूर्व रहे विधायक मुख्तार अंसारी की एक चिट्ठी सामने आई है, जिसके लीक होने के बाद ही हड़कंप मच हुआ है। मुख्तार ने यह चिट्ठी अपनी मौत से करीब एक हफ्ते पहले बांदा जेल से भेजी थी। मुख्तार ने अपनी चिट्ठी में जेल प्रबंधन पर खाने में जहर मिलाने (बांदा जेल में जहर मिलाने) का आरोप लगाया है। मुख्तार ने सुरक्षा की भी मांग की है और उचित कार्रवाई का अनुरोध किया है। चिट्ठी में अन्य नामचीन लोगों का भी जिक्र है।

21 मार्च को मुख्तार अंसारी ने मऊ कोर्ट में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट को पत्र लिखकर कहा, “19 मार्च की शाम को जेल प्रशासन ने मुझे खाने में जहर देकर मारने की कोशिश की। इससे पहले बांदा जेल में ही दो बार मेरी हत्या की साजिश रची गई थी।”

पत्र में अंसारी कई बड़े नेताओं का जिक्र भी करतें है

मुक्तर अंसारी अपने पत्र में आगे लिखते है की “सूत्रों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, एमएलसी बृजेश सिंह, भाजपा विधायक सुशील सिंह, पूर्व एसटीएफ आईजी अमिताभ यश और उत्तर प्रदेश के प्रमुख गृह सचिव सभी इस हत्याकांड में शामिल हैं। सरकार ने इन लोगों को हत्या के बाद कानूनी कार्रवाई से बचाने का भी वादा किया है। भाजपा शासन में जेल में कई लोगों की हत्या हुई है। इस मामले में आरोपियों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।”

मुख्तार अंसारी के वकील ने 21 मार्च को बाराबंकी के एमपी एमएलए कोर्ट में लिखित अर्जी दाखिल की। उस बयान में इस बात का जिक्र किया गया था की मुख्तार अंसारी को भी जहर दिया जा सकता है। मामले में जांच और सुरक्षा की जरूरत है।

मुख्तार के भाई और बीएसपी सांसद अफजाल अंसारी ने भी एक समाचार एजेंसी से बात करते हुए बताया कि मुख्तार के खाने में कोई जानलेवा पदार्थ मिलाया गया था। इस बीच, अंसारी के बेटे उमर अंसारी ने कहा है कि वह इस मामले को अदालत में ले जाएंगे। मुख्तार अंसारी की जेल में मृत्यु पर उनके बड़े भाई सिबकतुल्लाह अंसारी का बयान भी सामने आया कि, “मीडिया के माध्यम से सूचना मिली, प्रशासन ने तो कोई सूचना नहीं दी। 18 मार्च से ही उनकी (मुख्तार अंसारी) काफी तबीयत खराब चल रही थी। बार-बार कहने के बावजूद कोई इलाज नहीं दिया जा रहा था। फिलहाल शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है।”

मेडिकल कॉलेज बांदा में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मुख्तार का कराया जा रहा है पोस्टमार्टम। पांच डॉक्टरों के पैनल ने शुरू किया मुख्तार का पोस्टमार्टम। मुख्तार के पोस्टमार्टम की कराई जा रही है वीडियो ग्राफी। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पूरे प्रदेश में धारा 144 लागू। रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में मुख्तार के पोस्टमार्टम के दौरान बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश वर्जित। पोस्टमार्टम हाउस से मीडिया को 200 मीटर रखा गया दूर।

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने एक्स पर किया ट्वीट

मुख्तार अंसारी की मौत को लेकर अखिलेश यादव ने एक्स पर किया ट्वीट किया है। साथ-साथ अखिलेश यादव ने उन्होने इस मामले की जांच की मांग भी उठाई है। “अखिलेश यादव ने सुप्रीम कोर्ट के जज की निगरानी में इस मामले की जांच की मांग की है। अखिलेश यादव ने यह भी कहा कि, सरकार जिस रास्ते को अपना रही वो गैरकानूनी है। यूपी में कानून व्यवस्था का शून्य काल चल रहा है। इस सब के बाद सरकार को सत्ता में बने रहने का कोई हक नहीं है। किसी भी इंसान के जीवन की रक्षा करना सरकार का पहला दायित्व है। इस सब के बाद न्यायिक प्रक्रिया से लोगों का विश्वास उठ जाएगा। जेल में संदिग्ध मौत के मामलों की जांच होनी चाहिए।”

वहीं सपा प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने भी मुख्तार अंसारी की मौत को लोकर सवाल उठाए हैं। उन्होने पुछा कि, “आखीर कस्टोडियल डेथ क्यों बढ़ रही हैं। किसी को भी सजा देना, न्याय देना, ये कोर्ट का काम है। मुख्तार का परिवार उनकी मौत पर शंका जाहिर कर रहा है।‘जब जहर की बात आई तो कार्रवाई होनी चाहिए थी’कोर्ट को ऐसी घटना का संज्ञान लेना चाहिए।”

लेकिन श्रद्धांजलि देकर सोशल मीडिया पर समाजवादी पार्टी की मुश्किलें बढ़ गई है। समाजवादी पार्टी को लेकर लोग सोशल मीडिया पर अब तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं। सपा का माफिया डॉन को श्रद्धांजलि देना तमाम यूजर्स को रास नहीं आया, एक X यूजर ने लिखा, ”जिस अपराधी के खिलाफ 65 गंभीर मुकदमे दर्ज हैं, उसके लिए इतने प्यार भरे शब्द। यही है राजनीति। यही है लोकतंत्र।” वहीं, एक अन्य ने रिप्लाई में लिखा, ”बची खुची शर्म भी खत्म हो गई है क्या समाजवादी पार्टी के लोगों में… कोई दिक्कत नहीं। आप लोग ऐसी शर्म को खत्म करते रहो, जनता ही धीरे धीरे आपकी पार्टी को हमेशा के लिए खत्म कर देगी।”

मुख्तार के परिवार के वकील पहुंचे इलाहाबाद HC

मुख्तार अंसारी के परिवार के वकील थोड़ी ही देर में हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल करने वाले हैं। बेटे अब्बास अंसारी को पैरोल दिए जाने की मांग की गई है। जनाजे में शामिल होने की इजाजत की मांग की जाएगी। फिलहाल अब्बास अंसारी यूपी की कासगंज जेल में बंद है। मुख्तार का परिवार अब्बास अंसारी के जनाजे में शामिल होने की अदालत से इजाजत चाहता है।

Anushka Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button